Move to Jagran APP

Uttarakhand Crime News: मुर्गा खरीदार बनकर लगाया एक लाख का चूना, पु‍लि‍स ने पीड़ित को दिलाई धनराशि

Uttarakhand Crime News चमोली जनपद में मुर्गा खरीदार बनकर एक लाख रुपये का चूना लगाने का मामला सामने आया है। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर पीड़ि‍त को धनराशि दिलाई। एसपी ने साइबर ठगी से आमजन को जागरूक रहने को कहा है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 08:28 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 08:28 PM (IST)
Uttarakhand Crime News: मुर्गा खरीदार बनकर लगाया एक लाख का चूना, पु‍लि‍स ने पीड़ित को दिलाई धनराशि
चमोली जनपद में मुर्गा खरीदार बनकर एक लाख रुपये का चूना लगाने का मामला सामने आया है।

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर (चमोली): मुर्गे खरीदने का लालच देकर नारायणबगड़ में एक पोल्ट्री फार्म संचालक से साइबर ठग ने खाते से एक लाख छह हजार 329 रुपये की धनराशि उड़ा ली।

loksabha election banner

पुलिस ने सूचना के त्वरित बाद कार्रवाई कर धनराशि वापस करा दी। पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे ने बढ़ती साइबर ठगी पर चिंता व्यक्त करते हुए आमजन को जागरूक रहने की अपील की है।

नारायणबगड़ निवासी राजेंद्र सिंह ने 21 जून को पुलिस चौकी में शिकायत दर्ज करवाई गई कि उनसे मुर्गे खरीद के लिए फोन आया। राजेंद्र की ओर से व्यापार के प्रमोशन के लिए अपना नंबर इंटरनेट मीडिया पर डाला गया था।

राजेंद्र सिंह ने बताया कि 20 जून को अज्ञात व्यक्ति ने फोन कर लाखों रुपये की मुर्गियों की डिमांड का झांसा दिया। बताया गया कि एडवांस देने के नाम पर साइबर ठग ने राजेंद्र से बैंक डिटेल ली और खाते से एक लाख से अधिक की धोखाधड़ी हो गई।

पुलिस अधीक्षक के संज्ञान में मामला आने पर इस शिकायत को पुलिस चौकी से कार्रवाई के लिए साइबर सेल चमोली को सौंपा गया। साइबर सेल ने तकनीकी सहायता से शिकायतकर्ता के खाते में 1,06,329 रुपये की धनराशि वापस करा दी।

पीड़ि‍त ने साइबर सेल की त्वरित कार्रवाई की सराहना की। पीड़ि‍त को धनराशि दिलाने वालों में साइबर सेल प्रभारी निरीक्षक मनोज नेगी के अलावा उप निरीक्षक नारायणबगड़ चौकी प्रभारी नवीन नेगी, कांस्टेबल साइबर सेल विपिन रावत शामिल थे।

रहें सावधान

  • किसी अज्ञात व्यक्ति के काल और मैसेज से सावधान रहें।
  • किसी को भी अपना पासवर्ड, ओटीपी व अन्य जानकारी शेयर न करें।
  • अनजान लिंक, आनलाइन जाब्स आफर से संबंधित लिंक पर क्लिक न करें।
  • अनजान क्यूआर कोड स्कैन न करें।
  • गूगल पर कस्टमर केयर नंबर सर्च कर अपनी महत्वपूर्ण एवं निजी जानकारी साझा न करें।
  • जागरूक बनें एवं अन्य व्यक्तियों को भी जागरूक करें।
  • यदि कोई भी व्यक्ति ठगी का शिकार होता है तो तत्काल नजदीकी थाना एवं साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर सूचना दें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.