जागरण संवाददाता, देहरादून: दून में जमीन धोखाधड़ी के मामले थम नहीं रहे हैं। दस्तावेजों में कूटरचना कर एक व्यक्ति से जालसाजों ने 10 लाख रुपये ठग लिए। ठगी का पता चलने पर पीड़ि‍त ने विरोध किया तो उसे धमकाया जा रहा है। मामले में शिकायत मिलने पर राजपुर थाने में दंपती समेत तीन के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

राजपुर थाना पुलिस ने बताया कि कारगी ग्रांट निवासी रियाज की शिकायत पर मुकदमा दर्ज किया गया है। संजीव मलिक निवासी डिफेंस कालोनी ने रियाज का परिचय मुकर्रम निवासी कारगी ग्रांट कन्हैया विहार से करवाया था।

संजीव मलिक ने उनको मौजा धोरणखास में 5.34 बीघा भूमि दिखाई। इसके बाद मुकर्रम ने उनको बताया गया कि संजीव मलिक व उसकी पत्नी पूजा मलिक के साथ वह भूमि में साझेदार है।

आरोप है कि पीड़ि‍त को जस्टिस विक्रमजीत सेन (रिटा.) का जिलाधिकारी को प्रेषित पत्र और सेबी से जारी सेल सर्टिफिकेट सहित अन्य खतौनी व दस्तावेज दिखाए गए। जिस पर उन्हें भूमि के स्वामित्व को लेकर विश्वास हो गया और उन्होंने 10 लाख रुपये एडवांस दे दिए।

शक होने पर उन्होंने सूचना के अधिकार के तहत सूचना मांगी तो पता चला कि जमीन के सभी कागजात फर्जी व कूटरचित हैं। रकम वापस मांगने पर आरोपितों की ओर से उन्हें धमकी दी जा रही है। पुलिस के अनुसार, संजीव मलिक व उनकी पत्नी पूजा और मुकर्रम के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

पतंजलि से योग का कोर्स कराने के नाम पर ठगी

पतंजलि से योग कोर्स कराने के नाम पर शातिरों ने महिला से हजारों की ठगी कर दी। साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में शिकायत मिलने के बाद डालनवाला थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है।

पुलिस को नरेश कुमार बहुगुणा ने शिकायत दी है। बताया कि उन्होंने योग ग्राम पतंजलि में योग कोर्स के लिए बुकिंग कराई थी। बीती 14 मार्च को पत्नी रेखा बहुगुणा के पास फोन आया। जिसमें फोन करने वाले ने पतंजलि में कोर्स की बुकिंग की बात की।

कहा कि बुकिंग उपलब्ध है और उन्हें खाते में तत्काल 45500 रुपये ट्रांसफर करने होंगे। बुकिंग कन्फर्म कर उन्हें ईमेल भेज दी जाएगी। इस पर उन्होंने रकम ट्रांसफर कर दी। इसके बाद आरोपितों ने विभिन्न मदों में 14500 रुपये और जमा करने को कहा।

कोर्स की अवधि एक सप्ताह और बढ़ाने की बात कही गई। भुगतान के बाद जब कोर्स की बुकिंग की कन्फर्मेशन नहीं मिली तो उन्होंने पुलिस को ठगी की शिकायत की।

Edited By: Sunil Negi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट