Move to Jagran APP

कोरोना की दूसरी लहर की गिरफ्त में ज्यादातर युवा, 20 से 40 आयु वर्ग के लोग अधिक संख्या में संक्रमित

Uttarakhand Coronavirus Update कोरोना महामारी के शुरुआती चरण में बुजुर्ग सबसे ज्यादा प्रभावित थे लेकिन कोरोना की दूसरी लहर में 20 से 40 आयु वर्ग के लोग अधिक संक्रमित हो रहे हैं। वहीं 60 से अधिक आयु वर्ग के 14 फीसद लोग संक्रमित हुए हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 01:55 PM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 05:16 PM (IST)
कोरोना की दूसरी लहर की गिरफ्त में ज्यादातर युवा, 20 से 40 आयु वर्ग के लोग अधिक संख्या में संक्रमित
कोरोना की दूसरी लहर की गिरफ्त में ज्यादातर युवा।

सुकांत ममगाईं, देहरादून। Uttarakhand Coronavirus Update कोरोना महामारी के शुरुआती चरण में बुजुर्ग सबसे ज्यादा प्रभावित थे, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर में 20 से 40 आयु वर्ग के लोग अधिक संक्रमित हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, 10 मार्च से 11 अप्रैल के बीच संक्रमित हुए व्यक्तियों में करीब 45 फीसद लोग 20-39 आयु वर्ग के हैं, जबकि 60 से अधिक आयु वर्ग के 14 फीसद लोग संक्रमित हुए हैं।

loksabha election banner

राज्य में क्रिटिकल केयर और पेशेंट मैनेजमेंट के हेड डॉ. आशुतोष सयाना का मानना है कि दूसरी लहर में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। क्योंकि महामारी के प्रथम चरण में लॉकडाउन के कारण लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे थे, जिससे कोरोना को नियंत्रित करने में मदद मिली।

लापरवाही पड़ रही भारी: डॉ. सयाना

युवा पीढ़ी घर से बाहर ज्यादा निकल रही है। इनमें नौकरीपेशा, व्यवसायी, कॉलेज जाने वाले युवाओं की खासी तादाद है। इसलिए उनके दूसरों के संपर्क में आने की संभावना ज्यादा रहती है। उस पर बहुत से लोग अब भी मास्क नहीं लगा रहे हैं, या शारीरिक दूरी के नियम का पालन नहीं कर रहे हैं, जिस कारण मामले बढ़े हैं। शायद वैक्सीन की उपलब्धता ने भी आम जन की सोच बदली है। ध्यान देने वाली बात ये है कि 18-44 वर्ष आयु के लोग अभी टीकाकरण के दायरे से भी दूर हैं। ऐसे में इन्हें ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है।

कोरोना के संवाहक बन रहे युवा

गांधी अस्पताल के वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. प्रवीण पंवार के अनुसार, युवा आबादी अनजाने में कोरोना संक्रमण की संवाहक बनी हुई है। इस आयु सीमा के कई लोग एसिम्टोमैटिक हैं या उन्हें कोविड-19 के हल्के लक्षण हैं। पर इससे कमजोर, बुजुर्ग व बीमार व्यक्ति को स्लिपओवर का खतरा सबसे अधिक रहता है। ऐसे में पूरी एहतियात बरतें और शारीरिक दूरी का पालन हर हाल में करें। कहीं से भी घर आएं तो तुरंत हाथ मुंह जरूर धोएं।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में लगातार बढ़ रहा कोरोना ग्राफ, राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी भी कोरोना पॉजिटिव

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.