Move to Jagran APP

सैंपल देने के बाद रिपोर्ट आने तक आइसोलेशन जरूरी, संपर्कों की पहचान को फिर से गठित होगी कमेटी

Uttarakhand Coronavirus Update उत्तरखंड में कोरोना की लगातार बढ़ रही संक्रमण दर को देखते हुए शासन ने विगत वर्ष संक्रमण की रोकथाम को जारी सभी दिशा-निर्देश फिर से प्रभावी कर दिए हैं। सैंपल देने के बाद संबंधित व्यक्ति का रिपोर्ट आने तक आइसोलेशन में रहना जरूरी होगा।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 09:20 AM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 09:20 AM (IST)
सैंपल देने के बाद रिपोर्ट आने तक आइसोलेशन जरूरी, संपर्कों की पहचान को फिर से गठित होगी कमेटी
सैंपल देने के बाद रिपोर्ट आने तक आइसोलेशन जरूरी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Uttarakhand Coronavirus Update उत्तरखंड में कोरोना की लगातार बढ़ रही संक्रमण दर को देखते हुए शासन ने विगत वर्ष संक्रमण की रोकथाम को जारी सभी दिशा-निर्देश फिर से प्रभावी कर दिए हैं। यह स्पष्ट किया गया है कि कोरोना की जांच का सैंपल देने के बाद संबंधित व्यक्ति का रिपोर्ट आने तक आइसोलेशन में रहना जरूरी होगा, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वालों की पहचान के लिए टीमों का गठन किया जाएगा और होम आइसोलेशन में रह रहे बिना लक्षण वाले मरीजों को उचित दवा उपलब्ध कराई जाएगी। 

loksabha election banner

प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दर अब लगातार बढ़ रही है। हर दिन ढाई हजार से अधिक संक्रमित सामने आ रहे हैं। इनकी संख्या और बढऩे की आशंका जताई जा रही है। इस स्थिति को देखते हुए शासन ने फिर से बीते वर्ष कोरोना की रोकथाम के लिए समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डा. पंकज कुमार पांडेय ने इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पुराने आदेशों की प्रतियां प्रेषित की हैं।

इनमें स्पष्ट किया गया है कि सरकारी व निजी कार्यालयों में कार्मिकों को घर से काम कराने की प्राथमिकता दी जाए। जहां तक संभव हो शिफ्ट में आवश्यकतानुसार कर्मचारियों को ही काम पर बुलाया जाए। बीमार होने पर तुरंत परीक्षण कराया जाए। सरकारी व निजी अस्पतालों में चिकित्सकों की सलाह पर कोरोना की जांच की जाए। जांच रिपोर्ट आने तक सभी को आइसोलेशन में रखने की जिम्मेदारी संबंधित अस्पताल की होगी। 

इससे संक्रमण के फैलने की आशंका कम रहेगी। संक्रमित पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति के संपर्क में आने वालों की पहचान कर उनकी भी जांच की जाए। सरकारी व निजी अस्पतालों में जमावड़ा रोकने के लिए रोगियों से मिलने पर रोक लगाई जाए। इसके साथ ही सभी विधायकों व जनप्रतिनिधियों से भी अपेक्षा की गई है कि जनता दर्शन और जनता मिलन कार्यक्रमों को स्थगित करने पर विचार करें। 

यह भी पढ़ें- Dehradun Coronavirus Update: दून में लगातार खराब हो रहे हालात, फिर एक हजार से ज्यादा कोरोना की चपेट में

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.