जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Coronavirus Update कोरोना की दूसरी लहर कमजोर पड़ गई है। अब न केवल नए संक्रमितों, बल्कि मौत का दैनिक आंकड़ा भी लगातार घट रहा है। शुक्रवार को प्रदेश में कोरोना के 222 नए मामले मिले, जबकि संक्रमण दर 0.82 फीसद रही। इधर, नए मामलों से दोगुना लोग स्वस्थ भी हुए। बीते 24 घंटे में प्रदेश के विभिन्न जिलों में 451 मरीजों ने कोरोना से जंग जीत ली है। इसके बाद रिकवरी दर 95.26 फीसद पहुंच गई है। वहीं, सक्रिय मामले भी लगातार घटते जा रहे हैं। अब तक उत्तराखंड में कोरोना के तीन लाख 38 हजार 288 मामले आए हैं। इनमें तीन लाख 22 हजार 258 स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 3231 सक्रिय मामले हैं।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बीते 24 घंटे में निजी व सरकारी लैब से 27094 सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इनमें 26872 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। राहत की बात यह है कि राज्य के 13 जिलों में से दस में संक्रमण दर एक फीसद से नीचे है। चार जिले ऐसे हैं, जहां मरीजों का आंकड़ा इकाई की संख्या में रहा। अन्य जिलों में भी यह दहाई की संख्या में है।

मरने वालों की संख्या भी अब कम

राज्य में मौत का ग्राफ भी अब कुछ कम हुआ है। शुक्रवार को चार मरीजों की मौत हुई। देहरादून जनपद में तीन और ऊधमङ्क्षसह नगर में एक मरीज की मौत हुई है। इसके अलावा देहरादून व रुद्रप्रयाग की एक-एक मौत बैकलॉग के तौर पर शामिल की गई है। अब तक राज्य में कुल 7017 लोग कोरोना के कारण जान गंवा चुके हैं। कोरोना मृत्यु दर 2.07 फीसद है।

10 और व्यक्तियों में फंगस की पुष्टि

प्रदेश में फंगस (म्यूकर माइकोसिस) का कहर बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को 10 और व्यक्तियों में फंगस की पुष्टि हुई। इस बीमारी से पीड़ि‍त नौ मरीज ठीक भी हुए हैं। इस तरह राज्य में अब तक फंगस के 433 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 73 मरीजों की मौत हो चुकी है और 58 लोग ठीक हो चुके हैं। इससे देहरादून सबसे अधिक प्रभावित है। यहां पर अब तक फंगस के 300 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। इसके अलावा नैनीताल में 36, हरिद्वार में तीन और उत्तरकाशी में दो मामले सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Coronavirus Update: उत्‍तराखंड में कोरोना के 264 मामले, संक्रमण दर एक फीसद से कम

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Edited By: Sunil Negi