देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Coronavirus News Update उत्‍तराखंड में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ता जा रहे हैं। गुरुवार को राज्‍य में 305 नए मामले आए, इनमें से 456 ठीक हुए। वहीं, मौत का एक भी मामला नहीं आया। सबसे ज्‍यादा मामले देहरादून 78, पौड़ी 33, नैनीताल 33, हरिद्वार 24, ऊधम सिंह नगर 24, टिहरी 24, चमोली 22, रुद्रप्रयाग 21, पिथौरागढ़ 14, बागेश्‍वर 10, अल्‍मोड़ा 8, उत्‍तरकाशी 8 जबकि छह मामले चंपावत से आए। वहीं, राज्‍य में अबतक कुल पॉजिटिव मामले 61566 आ चुके हैं, इनमें से 56529 स्‍वस्‍थ भी हुए हैं। वहीं विभिन्‍न अस्‍पतालों में भर्ती 1009 मरीजों की मौत हो चुकी है।  

कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट राष्ट्रीय औसत से ज्यादा होने के साथ ही सक्रिय मामलों में भी उत्तराखंड की स्थिति देश से बेहतर है। बुधवार को प्रदेश में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या कुल संक्रमितों की 6.03 प्रतिशत थी, जबकि देश में यह 7.67 प्रतिशत है। राज्य में रिकवरी की दर 91.53 प्रतिशत, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर 90.82 प्रतिशत है। सुकून देने वाली बात ये भी है कि मौत का आंकड़ा पिछले पांच दिन से इकाई पर सिमटा हुआ है। करीब दो माह बाद ऐसी स्थिति बनी है। इस लिहाज से कोरोना का प्रभाव अब लगातार कम हो रहा है। बुधवार को भी प्रदेश में 304 लोग संक्रमित मिले, जबकि इससे डेढ़ गुना अधिक रिकवर हुए हैं। केदारनाथ विधायक मनोज रावत ने भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। वो अभी दून अस्पताल में भर्ती हैं।

कांग्रेस नेता मनीष खंडूड़ी भी संक्रमित

दून मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती केदारनाथ विधायक मनोज रावत की हालत में सुधार बताया गया है। कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर विधायक को दून अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वहीं, कांग्रेस नेता मनीष खंडूड़ी की जांच रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। बता दें कि केदारनाथ से विधायक मनोज रावत ने 23 अक्टूबर को अगस्त्यमुनि में कोरोना जांच के लिए सैंपल दिया था। मंगलवार देर शाम उनकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई थी। जिस पर उन्हें बुधवार को दून  अस्पताल के वीवीआइपी वार्ड में भर्ती कराया गया था। गुरुवार को डॉक्टरों ने उनके फेफड़ों, हार्ट और खून की विभिन्न जांच करवाई। बताया गया कि उनकी तबीयत में भी सुधार है। दूसरी तरफ केदारनाथ विधायक के संपर्क में आए कांग्रेस नेता मनीष खंडूड़ी ने भी एहतियातन कोरोना जांच के लिए सैंपल दिया था। बुधवार को उनकी जांच रिपोर्ट आ गई है। वह भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

केदारनाथ विधायक कोरोना पॉजिटिव, दून में भर्ती 

केदारनाथ विधायक मनोज रावत भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वह दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती हैं। जानकारी के अनुसार उन्होंने 23 अक्टबूर को रुद्रप्रयाग में अपनी आरटीपीसीआर जांच कराई थी। जिसकी बुधवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई। दून में होने के कारण वह यहीं अस्पताल में भर्ती हो गए हैं। अस्पताल के डिप्टी एमएस डॉ. एनएस खत्री ने इसकी पुष्टि की है। उनका कहना है कि विधायक की स्थिति सामान्य है और उन्हें किसी तरह के लक्षण भी नहीं हैं। इधर, कांग्रेस नेता मनीष खंडूडी ने भी बुधवार को दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में अपनी आरटीपीसीआर जांच कराई है। उनकी रिपोर्ट एक-दो दिन में आएगी। बताया गया कि वह केदारनाथ विधायक के संपर्क में थे।

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकारी व निजी लैब से कुल 12047 सैंपल की जांच रिपोर्ट मिली है। जिनमें 11743 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जनपद देहरादून में सर्वाधिक 79 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं नैनीताल में भी 47 लोग संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा पौड़ी में 38, हरिद्वार में 29, चमोली व रुद्रप्रयाग में 23-23, ऊधमसिंहनगर में 18, टिहरी में 14, बागेश्वर में 10, उत्तरकाशी में छह, पिथौरागढ़ में पांच और अल्मोड़ा में चार व्यक्ति संक्रमित मिले हैं। बता दें कि अभी तक प्रदेश में कुल 61216 लोग संक्रमित हो चुके हैं। जिनमें 56073 ठीक भी हो गए हैं। वर्तमान में 3696 एक्टिव केस हैं, जबकि 483 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं। 

463 मरीज स्वस्थ्य

प्रदेश में रिकवरी रेट में लगातार सुधर रहा है। बुधवार को भी 463 मरीज स्वस्थ्य हुए हैं। इनमें 127 मरीज देहरादून, 85 नैनीताल, 53 पौड़ी, 52 ऊधमसिंहनगर, 30 उत्तरकाशी, 24 अल्मोड़ा, 23 टिहरी, चमोली व हरिद्वार से 20-20 , बागेश्वर, चंपावत व रुद्रप्रयाग से 8-8 और पांच मरीज पिथौरागढ़ से हैं। पिछले एक माह में रिकवरी दर 16 फीसद बढ़ गई है। 

दो मरीजों की मौत 

प्रदेश में कोरोना के नए मरीज मिलने की दर तो कम हुई ही है, मौत की रफ्तार भी पिछले कुछ दिन से कम हुई है। बुधवार को प्रदेश में दो मरीजों की मौत हुई है। इनमें एक एम्स ऋषिकेश व एक मरीज ने हल्द्वानी स्थित डॉ. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय में दम तोड़ा है। कोरोना संक्रमित 1009 मरीजों की मौत भी अब तक राज्य में हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना के 606 नए मामले, छह संक्रमितों की मौत

यह भी पढ़ें: Coronavirus Outbreak: अब ऑनलाइन जानिए कोरोना जांच का परिणाम, सरकार ने की ये नई पहल

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस