Move to Jagran APP

Uttarakhand By Election 2022 : चम्पावत विस क्षेत्र में 31 मई को रहेगा अवकाश, मतदान के लिए फोटो पहचान पत्र का होगा उपयोग

Uttarakhand By Election 2022 News Update मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि 31 मई को चम्पावत विधानसभा क्षेत्र में स्थित सभी संस्थान उद्योग शासकीय अशासकीय कार्यालय अद्र्ध-निकाय कारखानों में अवकाश रहेगा।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 11:07 AM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 11:07 AM (IST)
Uttarakhand By Election 2022 : चम्पावत विस क्षेत्र में 31 मई को रहेगा अवकाश, मतदान के लिए फोटो पहचान पत्र का होगा उपयोग
Uttarakhand By Election 2022 : 31 मई को होने वाले उपचुनाव के लिए अवकाश घोषित

राज्य ब्यूरो, देहरादून: मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने चम्पावत विधानसभा क्षेत्र में 31 मई को होने वाले उपचुनाव के लिए अवकाश घोषित किया है।

loksabha election banner

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि 31 मई को चम्पावत विधानसभा क्षेत्र में स्थित सभी संस्थान, उद्योग, शासकीय, अशासकीय कार्यालय, अद्र्ध-निकाय, कारखानों में अवकाश रहेगा। यह भी स्पष्ट किया गया है कि यदि कोई व्यक्ति चम्पावत विधानसभा का मतदाता है और निर्वाचन क्षेत्र बाहर कार्यरत है, उसे भी मतदान के लिए सवेतन अवकाश प्राप्त होगा।

मतदान के लिए फोटो पहचान पत्र का होगा उपयोग

सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी मस्तूदास ने बताया कि चम्पावत उपचुनाव के लिए सभी मतदाताओं द्वारा मतदान के लिए फोटो युक्त मतदाता पहचान पत्र का प्रयोग किया जाएगा।

जिनके पास फोटो युक्त मतदाता पहचान पत्र नहीं हैं, वे आधार कार्ड, मनरेगा जाब कार्ड, बैंक व डाकघरों द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय द्वारा जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के अंतर्गत जारी स्मार्ट कार्ड, पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, सांसद व विधायकों को जारी पहचान पत्र, यूनिट डिसएबिलिटी आइडी व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा जारी कार्ड में से कोई भी एक दस्तावेज फोटो पहचान पत्र के रूप में प्रस्तुत कर सकते हैं।

कार्मिकों-पेंशनर को डीए वृद्धि के लिए करनी होगी प्रतीक्षा

प्रदेश के ढाई लाख से ज्यादा सरकारी कार्मिकों और पेंशनर को महंगाई भत्ते में वृद्धि के लिए अभी प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की वृद्धि का आदेश अब चम्पावत उपचुनाव निपटने, यानी 31 मई के बाद जारी होने के आसार हैं। उपचुनाव को देखते हुए सरकार सावधानी बरत रही है।

राज्य के कार्मिकों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में केंद्र सरकार की तर्ज पर वृद्धि की जानी है। केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए एक जनवरी, 2022 से तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने का आदेश जारी कर चुकी है। तीन प्रतिशत वृद्धि होने पर कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 प्रतिशत से बढ़कर 34 प्रतिशत हो जाएगा। उनके वेतन में 1200 रुपये से लेकर पांच हजार रुपये तक बढ़ोतरी होगी। बीते मार्च माह में केंद्र सरकार के इस निर्णय के बाद राज्य सरकार ने इस माह की शुरुआत में महंगाई भत्ते में वृद्धि के लिए पत्रावली आगे बढ़ाई थी। इस पत्रावली को उच्चानुमोदन मिल चुका है। महंगाई के दौर में राहत पाने को इंतजार बढ़ गया है।

पहले तय किया गया कि इस प्रस्ताव को मंत्रिमंडल की बैठक में रखा जाए। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार चम्पावत उपचुनाव को देखते हुए इस प्रस्ताव को मंत्रिमंडल में रखने से कदम पीछे खींच लिए गए। दरअसल, उपचुनाव के दौरान प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस सरकार के निर्णयों को लेकर आक्रामक रुख अपनाए हुए है। ऐसे में सरकार सावधानी बरत रही है। हालांकि सूत्रों का यह भी कहना है कि कार्मिकों और पेंशनर के महंगाई भत्ते में वृद्धि चालू प्रक्रिया का हिस्सा है। उपचुनाव पर पडऩे वाले प्रभाव से इसका लेना-देना नहीं है। इसके बावजूद सरकार विपक्ष को हमलावर होने देने के पक्ष में नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.