Move to Jagran APP

उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर के शेष परीक्षाएं 20 से 24 जून तक

उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर के शेष 13 विषयों की परीक्षाएं 20 जून से 24 जून तक होंगी। बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 15 जुलाई तक चलेगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2020 02:07 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jun 2020 02:07 PM (IST)
उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर के शेष परीक्षाएं 20 से 24 जून तक
उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर के शेष परीक्षाएं 20 से 24 जून तक

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर के शेष 13 विषयों की परीक्षाएं 20 जून से 24 जून तक होंगी। बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन एक हफ्ते बाद प्रारंभ होकर 15 जुलाई तक चलेगा।

loksabha election banner

उत्तराखंड बोर्ड ने शेष परीक्षाएं 20 से 23 जून के बीच कराने का प्रस्ताव शासन को भेजा था। 21 जून को रविवार पड़ने की वजह से परीक्षा कार्यक्रम की तारीख एक दिन बढ़ाकर 24 जून की गई है। बोर्ड के इस प्रस्ताव को उच्चानुमोदन मिल चुका है। इसके बाद शिक्षा सचिव की ओर से जारी आदेश में बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम और मूल्यांकन के संबंध पर स्थिति साफ कर दी गई है। उक्त परीक्षाएं प्रदेशभर में बोर्ड के 1324 परीक्षा केंद्रों पर होंगी। 

दोनों मंडलों गढ़वाल व कुमाऊं में क्वारंटाइन केंद्र बने 342 परीक्षा केंद्रों को जिलाधिकारी 15 जून तक शिक्षा महकमे के सुपुर्द करेंगे। इसके बाद 19 जून तक परीक्षा केंद्रों में सेनिटाइजेशन व साफ-सफाई का काम होगा। 11 या 12 अप्रैल से बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन प्रारंभ होगा। प्रदेशभर में 30 मूल्यांकन केंद्र बनाए जाएंगे। मूल्यांकन कार्य 15 जुलाई तक चलेगा। 

परीक्षा केंद्रों पर कोविड महामारी के मद्देनजर छात्र-छात्राओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने के निर्देश हैं। शासनादेश के मुताबिक परीक्षार्थियों को मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा। शारीरिक दूरी का पालन कराया जाएगा। साथ में परीक्षा केंद्रों और मूल्यांकन केंद्रों पर सेनिटाइजर के साथ थर्मल स्कैनर की व्यवस्था रहेगी।

पहले दिन मूल्यांकन केंद्र पर नहीं पहुंचे 33 शिक्षक

प्रदेशभर में बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन शुरू हो गया है। पहले दिन देहरादून के राजपुर रोड स्थित जीजीआईसी मूल्यांकन केंद्र पर 33 शिक्षक नहीं पहुंचे। इनमें 22 शिक्षक 12वीं और 13 शिक्षक 10वीं के परीक्षक हैं। हालांकि इनमें से अधिकतर शिक्षक मेडिकल एवं दूसरे कारणों की जानकारी शिक्षा विभाग को दे चुके हैं।

शनिवार को सुबह मूल्यांकन केंद्र पर सेनिटाइजेशन और थर्मल स्क्रीनिंग के साथ शिक्षकों को एंट्री दी गई। मुख्य शिक्षा अधिकारी आशारानी पैन्यूली और उप केंद्र निरीक्षक व प्रधानाचार्य प्रेमलता बौड़ाई ने कोरोना वायरस के चलते मूल्यांकन केंद्रों के लिए बनाई गई नई गाइडलाइन शिक्षकों को बताई। मुख्य शिक्षा अधिकारी ने कहा कि कोई भी शिक्षक बिना मास्क और थर्मल स्क्रीनिंग के केंद्र पर एंट्री नहीं ले सकेगा। इसके अलावा कॉपी चेकिंग के लिए तैयार किए गए कक्ष में शिक्षक मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे। बताया कि जीजीआईसी राजपुर रोड पर 10वीं और 12वीं कक्षा की कॉपियों का मिश्रित मूल्यांकन केंद्र तैयार किया गया है। जिसमें इंटर के 15 विषयों की 50,000 और हाईस्कूल के पांच विषयों के 18000 कॉपियां चेक होनी हैं। शिक्षकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मुख्य शिक्षा अधिकारी ने मंगलवार से कॉपी चेकिंग का समय सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक का कर दिया है। पहले शिक्षकों को साढ़े सात बजे पहुंचना था। मुख्य शिक्षा अधिकारी ने बताया कि अनुपस्थित शिक्षकों में ज्यादातर मेडिकल सॢटफिकेट और ना पहुंचने का कारण बता चुके हैं। 

यह भी पढ़ें: निजी स्कूल के संचालक बोले सरकार बच्चों की गारंटी ले तो खोलेंगे स्कूल

परीक्षा केंद्रों की जानकारी मांगी

देहरादून: उत्तराखंड बोर्ड की छूटी परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। परीक्षा 22 जून से शुरू होनी है। मुख्य शिक्षा अधिकारी आशारानी पैन्यूली ने बताया कि जिले के 16 उन स्कूलों में क्वारंटाइन सेंटर और राहत शिविर बनाए गए हैं, जो परीक्षा केंद्र भी थे। शनिवार को सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को एक चिट्ठी जारी कर क्वारंटाइन सेंटरों के आसपास अन्य स्कूलों के नाम बताने के लिए कहा है। जिनमें परीक्षा केंद्र बनाए जा सके। 

यह भी पढ़ें: समूह-ग के 1016 पदों के लिए आवेदन शुरू, जानिए आवेदन भरने की अंतिम तिथि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.