Move to Jagran APP

Uttarakhand: उत्तराखंड की विधानसभा होगी पेपरलेस, विस अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने अधिकारियों के साथ किया विमर्श

Uttarakhand News- उत्तराखंड की विधानसभा आने वाले दिनों में पेपरलेस होगी। साथ ही किसी भी विषय से जुड़ी जानकारी एक क्लिक पर कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी। विधानसभा को ई-विधानसभा बनाने की दिशा में अब कवायद तेज की जा रही है।

By kedar duttEdited By: Shivam YadavPublished: Tue, 28 Mar 2023 01:20 AM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2023 01:20 AM (IST)
Uttarakhand: उत्तराखंड की विधानसभा होगी पेपरलेस, विस अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने अधिकारियों के साथ किया विमर्श
विधानसभा भवन में विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण ने अधिकारियों सहित विधानसभा के सदस्यों के साथ बैठक की।

देहरादून, राज्य ब्यूरो: उत्तराखंड की विधानसभा आने वाले दिनों में पेपरलेस होगी। साथ ही किसी भी विषय से जुड़ी जानकारी एक क्लिक पर कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी। विधानसभा को ई-विधानसभा बनाने की दिशा में अब कवायद तेज की जा रही है। इसी कड़ी में विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने सोमवार को सूचना एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में इस सिलसिले में विमर्श किया।  उन्होंने कहा कि गोवा, हिमाचल, उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों में ई-विधानसभा के दृष्टिगत अपनाई गई श्रेष्ठ तकनीकी का अध्ययन कर उसे यहां लागू किया जाएगा।

loksabha election banner

विधानसभा को ई-विधानसभा में तब्दील करने के मद्देनजर पूर्व में डीपीआर तैयार की गई थी और इससे संबंधित प्रस्ताव भी केंद्र को भेजा गया था, लेकिन यह मुहिम विभिन्न कारणों से परवान नहीं चढ़ पाई। अब विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने इसे गंभीरता से लेकर तेजी से कदम बढ़ाने का निश्चय किया है। सोमवार को विधानसभा भवन स्थित सभागार में सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि ई-विधानसभा बनाना समय की मांग है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सूचना तकनीकी के उपयोग से जहां समय व श्रम की बचत होती है, वहीं ई-विधानसभा का उपयोग करके अधिक संख्या में व्यक्तियों का समावेश करना आसान होता है। विधायकों के अलावा आमजन भी इस प्रक्रिया में भाग लेकर अपनी राय रख सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि ई-विधानसभा बनाने से कागज की बचत होगी और यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी मददगार साबित होगा। यही नहीं, ई-विधानसभा मेंं दस्तावेजों को आसानी से संग्रहित किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि राज्य गठन से लेकर अब तक विधानसभा सत्रों के दौरान जितने दिन भी सदन चला है, उसकी पूरी जानकारी एक जगह डिजिटल रूप में संग्रहित की जाएगी। इससे किसी को भी एक क्लिक में पूरी जानकारी मिल सकेगी। 

बैठक में विधायक खजानदास, उमेश शर्मा काऊ, वीरेंद्र कुमार, मोहम्मद शहजाद, राजकुमार पोरी, अपर सचिव सूचना एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी विजय कुमार, अपर सचिव वित्त अरुणेंद्र चौहान, विधानसभा के प्रभारी सचिव हेम पंत समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.