Move to Jagran APP

मीटर रीडिंग के वक्त मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग अनिवार्य, लापरवाही पर होगी कार्रवाई

उत्तराखंड में मीटर रीडिंग के दौरान कर्मचारी के मास्क न पहनने और सैनिटाइजर का प्रयोग न करने की आ रही शिकायतों को लेकर ऊर्जा निगम ने कड़ा रुख अपना लिया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 05:12 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 05:12 PM (IST)
मीटर रीडिंग के वक्त मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग अनिवार्य, लापरवाही पर होगी कार्रवाई
मीटर रीडिंग के वक्त मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग अनिवार्य, लापरवाही पर होगी कार्रवाई

देहरादून, जेएनएन। मीटर रीडिंग के दौरान कर्मचारी के मास्क न पहनने और सैनिटाइजर का प्रयोग न करने की आ रही शिकायतों को लेकर ऊर्जा निगम ने कड़ा रुख अपना लिया है। एमडी बीसीके मिश्रा की ओर से जारी किए गए आदेश में निगम और निजी कंपनी के मीटर रीडरों को निर्देशित किया गया है कि वह मीटर रीडिंग से पहले मास्क तो अनिवार्य रूप से लगाएंगे ही और सैनिटाइजर का प्रयोग भी करेंगे। इसकी अनदेखी की शिकायत मिलने पर संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि राज्य में विद्युत बिलों के वितरण की दो व्यवस्था हैं। 

loksabha election banner

अधिकांश पर्वतीय जिलों में अभी ऊर्जा निगम के मीटर रीडर घरों में जाकर रीडिंग लेते हैं और मौके पर ही बिल प्रिंट कर दे देते हैं। जबकि देहरादून, ऊधमसिंहनगर, हरिद्वार और नैनीताल में कुछ क्षेत्रों को छोड़कर तकरीबन अधिकांश जगहों पर विद्युत बिल वितरण का कांट्रेक्ट टीडीएस कंसल्टेंट प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया है। मोटे तौर पर कहा जाए तो इस कंपनी के पास राज्य के करीब साठ फीसद उपभोक्ताओं यानि करीब 12 लाख उपभोक्ताओं तक बिल पहुंचाने की जिम्मेदारी है। 

बीते मई महीने से शुरू हुए बिल वितरण के बाद से आम उपभोक्ताओं की ओर से यह शिकायत आ रही थी कि उनके यहां मीटर रीडर बिना मास्क के ही पहुंच गया और उसके पास सैनिटाइजर भी नहीं था। इसे देखते हुए अब निगम ने कड़ा रुख अपनाया है। निगम के एमडी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि मीटर रीडर को केंद्र व राज्य सरकार की ओर से जारी कोरोना गाइडलाइन का हर हाल में पालन करना होगा। यदि इस तरह की शिकायत मिलती रही तो अब सीधे कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: उत्तराखंड में बिना मास्क पहने घूमने और थूकने पर होगा जुर्माना, नियमावली जारी

निदेशक मानव संसाधन, यूपीसीएल एके सिंह ने बताया कि विद्युत बिल वितरण शुरू करते समय ही सभी डिवीजन और निजी कंपनी को ई-मेल के जरिये कोरोना गाइड लाइन का पालन करने के निर्देश दिए गए थे। जहां निगम के कर्मचारी विद्युत बिल का वितरण कर रहे हैं वहां मास्क और सैनिटाइजर के लिए बजट भी दिया गया है। निजी कंपनी को अपने स्तर से इसकी व्यवस्था करनी है। इसकी मॉनीटरिंग की जा रही है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: बाजार में मास्क न पहनने वाले 24 लोगों पर कार्रवाई Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.