Move to Jagran APP

PICS: गंगा की लहरों पर फिर शुरू हुआ रोमांच का सफर, आप भी आइए यहां और उठाइए लुत्फ

Unlock 4.0 साहसिक पर्यटन की गतिविधियों को मंजूरी मिलने के बाद एकबार फिर रोमांच का सफर शुरू हो गया है। दरअसल कोरोना संक्रमण के चलते रोमांच के शौकीनों के पसंदीदा उत्तराखंड में भी एडवेंचर स्पोर्ट्स ठप पड़ा हुआ था जिससे वे बेहद मायूस थे।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 04:48 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 06:24 PM (IST)
PICS: गंगा की लहरों पर फिर शुरू हुआ रोमांच का सफर, आप भी आइए यहां और उठाइए लुत्फ
गंगा की लहरों पर फिर शुरू हुआ रोमांच का सफर।

ऋषिकेश, जेएनएन। Unlock 4.0 उत्तराखंड में साहसिक पर्यटन की गतिविधियों को मंजूरी मिलने के बाद एकबार फिर रोमांच का सफर शुरू हो गया है। दरअसल, कोरोना संक्रमण के चलते रोमांच के शौकीनों के पसंदीदा उत्तराखंड में भी एडवेंचर स्पोर्ट्स ठप पड़ा हुआ था, जिससे वे बेहद मायूस थे। पर अब जब इसे मंजूरी मिल गई है, तो वे उत्तराखंड का रुख करने लगे हैं। पहले दिन ऋषिकेश पहुंचे हरियाणा और दिल्ली के पर्यटकों ने गंगा की लहरों पर रोमांच का लुत्फ उठाया।    

loksabha election banner

वैश्विक महामारी कोरोना की मार से उत्तराखंड में साहसिक पर्यटन भी बुरी तरह प्रभावित हुआ। पिछले छह महीने से ऋषिकेश के मुनिकीरेती कोडियाला ईकोटूरिज्म जोन में साहसिक गतिविधियां पूरी तरह से बंद थी। पर अब शनिवार से गंगा में रोमांच का सफर फिर से शुरू हो गया। अभी फिलहाल, हरियाणा और दिल्ली से के पर्यटक उत्तराखंड का रुख कर रहे हैं। हालांकि, इनकी संख्या अभी ज्यादा नहीं है। पर जिस उत्साह के साथ पर्यटक यहां आ रहे हैं उससे राफ्टिंग व्यवसायियों को काफी उम्मीदें हैं। 

सिरसा(हरियाणा) से आई आयुषी, हिसार से आए विक्की और राम आइसीआइसी बैंक में कर्मचारी हैं। उन्होंने बताया कि वह यहां राफ्टिंग करके बहुत खुश हैं और अपने को खुद को कोरोना वायरस महामारी के बीच तनाव से मुक्त महसूस कर रहे हैं।

गंगा नदी राफ्टिंग रोटेशन समिति उत्तराखंड के अध्यक्ष दिनेश भट्ट ने बताया कि शासन की गाइड लाइन के अनुसार जिला पर्यटन अधिकारी ने जो दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। उनका पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। शारीरिक दूरी के साथ सैनिटाइजर और अन्य नियमों का पालन हो रहा है।

उन्होंने बताया कि एक राफ्ट में आठ पर्यटक, दो गाइड सामान्य दिनों में जाते थे। पर अब हमें एक राफ्ट में चार पर्यटकों को ही ले जाने की अनुमति है, जिससे शारीरिक दूरी का ध्यान रखा जा सके। 

यह भी पढ़ें: Unlock 4.0: रोमांच के हैं शौकीन तो चले आइए यहां, हटी सारी पाबंदियां; बस जान लें पूरी Guideline  

उन्होंने बताया कि फिलहाल अभी समिति ने राफ्टिंग के रेट में कोई वृद्धि नहीं की है। अभी हमारा उद्देश्य सिर्फ इस व्यवसाय को फिर से पटरी पर लाना है। जिला पर्यटन अधिकारी टिहरी एसएस राणा ने बताया कि सभी राफ्टिंग कंपनी संचालकों को अपना काम शुरू करने से पहले शपथ पत्र देना होगा। शनिवार को करीब 50 व्यवसायियों ने शपथ पत्र दिए हैं। जल्द ही अन्य लोग भी इस प्रक्रिया को पूर्ण करेंगे। यह सत्र 30 जून 2021 तक जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें: Unlock 4.0: टिहरी झील में फिर शुरू हुआ रोमांच का सफर, आप भी यहां आइये और उठाइए लुत्फ; तस्वीरें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.