Move to Jagran APP

गृह मंत्री अमित शाह बोले- उत्तराखंड के विकास की गति बढ़ाने को भाजपा का साथ दे जनता

गृहमंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड में मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना को लान्च किया। इस योजना से राज्य की महिलाओं के सिर से बोझ कम होगा। शाह आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए भी पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की बैठक लेंगे।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sat, 30 Oct 2021 10:07 AM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 09:09 PM (IST)
गृह मंत्री अमित शाह बोले- उत्तराखंड के विकास की गति बढ़ाने को भाजपा का साथ दे जनता
देहरादून में जनसभा को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संबोधित किया।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन के अनुरूप उत्तराखंड विकास के नए आयाम गढ़ रहा है। इस मुहिम को तेज करने के लिए यहां की जनता भाजपा का साथ देते हुए उसे एक और मौका देने का संकल्प ले। उन्होंने केंद्र के सहयोग से उत्तराखंड में चल रही 85 हजार करोड़ की योजनाओं को गिनाया। साथ ही कांग्रेस को चुनौती दी कि वह अपने 10 साल के कार्यकाल का हिसाब उत्तराखंड की जनता को दे। उन्होंने कांग्रेस को भ्रष्टाचार, घपले, घोटालों का पर्याय बताया और कहा कि कांग्रेस राज में देश में सहकारिता आंदोलन क्षीण हो गया था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर क्षमतायुक्त मंत्रालय बनाकर सहकारिता से जुड़े करोड़ों किसानों, मजदूरों, मछुआरों, महिलाओं के लिए बहुत बड़ा काम किया है।

loksabha election banner

उत्तराखंड दौरे पर आए केंद्रीय मंत्री शाह शनिवार को यहां बन्नू स्कूल के मैदान में सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती कांग्रेस को ये याद नहीं रहा कि सहकारिता आंदोलन टूटेगा तो इससे जुड़े व्यक्तियोंं का क्या होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने इस दर्द को समझा और सहकारिता मंत्रालय बनाया। यह उनका सौभाग्य है कि वह पहले सहकारिता मंत्री बने हैं। उन्होंने सहकारिता को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण को जरूरी बताया और कहा कि उत्तराखंड में स्थापित हो रहे ऐसे संस्थान का बड़ा लाभ मिलेगा। पैक्स के कंप्यूटरीकरण को केंद्र सरकार भी योजना बना रही है। इस बारे में नाबार्ड के अधिकारियों से कहा गया है कि वे उत्तराखंड माडल का अध्ययन करें। संभव है इसे पूरा देश स्वीकार करे।

शाह ने उत्तराखंड के शहीद राज्य आंदोलनकारियों को याद किया, तो साथ ही यह भी याद दिलाया कि आंदोलनकारियों पर गोली किसने चलाई थी। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने उत्तराखंड बनाया और अब प्रधानमंत्री मोदी इसे संवार रहे हैं। पिछले साढ़े चार साल में उत्तराखंड का चहुंमुखी विकास हुआ है। अभी भी जो काम बचे हैं, उन्हें पूर्ण कराने को भाजपा प्रतिबद्ध है। मोदी-धामी के नेतृत्व में सिर्फ भाजपा ही राज्य का भला कर सकती है। यह भाजपा की नैतिक जिम्मेदारी भी है। उन्होंने प्रदेश की धामी सरकार की पीठ थपथपाई और कहा कि सरकार जागरूक है। विकास कार्य तेजी से चल रहे हैं। आपदा के वक्त मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बेहतर ढंग से कार्य किया। उन्होंने कहा कि केदारनाथ व बदरीनाथ धामों के विकास कार्य तेजी से चल रहा हैं।

कांग्रेस व हरीश रावत को घेरा

शाह ने कांग्रेस व पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को जमकर घेरा और कहा कि जब चुनाव आता है, कांग्रेस तुरंत नए कपड़े सिलवा देती है। पांच साल कांग्रेस कहां थी, इसका कोई हिसाब-किताब नहीं है। हरीश रावत को जनता जान चुकी है। उनके कार्यकाल में नकली शराब का घपला हुआ था, जिसका रावत को जवाब देना चाहिए। उन्होंने रावत को अपना स्टिंग देखने की नसीहत दी और कहा कि सिर्फ सत्ता पाने को लेकर तुष्टिकरण की राजनीति करने वाली कांग्रेस लोककल्याण के कार्य नहीं कर सकती। उन्होंने कहा कि भाजपा ने अपने घोषणापत्र के 85 फीसद वायदे पूरे किए हैं। साथ ही रावत को चुनौती दी कि वह कांग्रेस के घोषणा पत्र की सूची बना लें। इस पर दो-दो हाथ के लिए वह भाजयुमो के अध्यक्ष को भेजेंगे।

एक और मौका दीजिए, तस्वीर बदल देंगे

शाह ने कहा कि उत्तराखंड में हर घर में गैस, बिजली, शौचालय, हेल्थ कार्ड का इंतजाम हुआ है। 2022 तक हर घर को नल से जल मिलेगा। साथ ही कांग्रेस से सवाल किया कि उसने 70 साल में क्या किया, वह इसका हिसाब दे। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड वीर भूमि है। प्रत्येक घर से कोई न कोई जवान सेना में है। पूर्व में कांग्रेस ने वन रैंक-वन पेंशन का मसला लटकाए रखा, जिसे प्रधानमंत्री मोदी ने सुलझाया। विकास के परिप्रेक्ष्य में कहा कि गड्ढा बहुत बड़ा है, पांच साल में नहीं भरेगा। हमें एक मौका दीजिए, हर घर में खुशहाली लाने का काम मोदी-धामी की टीम करेगी।उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में उत्तराखंड की जनता कोई गलत फैसला न ले।

इससे पहले शाह ने सहकारिता विभाग की मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना की लांचिंग, बहुद्देश्यीय प्राथमिक कृषि ऋण सहकारी समितियों (एमपैक्स) के कंप्यूटराइजेशन, सहकारी प्रशिक्षण संस्थान, निर्वाण गंगा अमृत-गंगाजली योजना का उद्घाटन किया। साथ ही विभागीय पत्रिका सहकार से समृद्धि का विमोचन किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और सहकारिता मंत्री डा धन सिंह रावत ने गृह मंत्री का स्वागत किया।

जानिए क्या है घसियारी योजना

घसियारी योजना के तहत पशुपालकों को पशुआहार (साइलेज) के 25 से 30 किलो के वैक्यूम पैक्ड बैग उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे दुधारू पशुओं के स्वास्थ्य में सुधार के साथ ही दुग्ध उत्पादन में 15 से 20 फीसद तक वृद्धि होगी। इस योजना के लागू होने से पशुओं के लिए चारा जुटाने के लिए महिलाओं के सिर से बोझ कम होगा और उनके समय और श्रम की बचत होगी।

यह भी पढ़ें- हरीश रावत बोले, सदस्यता अभियान को मिशन समझें कार्यकर्त्ता; कांग्रेस की ओर टकटकी लगाए है आम जनता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.