जागरण संवाददाता, देहरादून: सल्लू सांप (पेंगोलिन) के कवच व अंगों के साथ दो वन्य जीव तस्कर पुलिस के हत्थे चढ़ गए। आरोपितों के पास से आठ किलोग्राम से अधिक कवच व अंग बरामद किए गए। पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ वन्य जीव अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

नया गांव चौकी प्रभारी विवेक राठी ने बताया कि पुलिस की ओर से शहर के बाहरी इलाकों में चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। शुक्रवार को भी क्षेत्र में चेङ्क्षकग के दौरान एक मोटरसाइकिल को रोकने का प्रयास किया गया, लेकिन चालक ने मोटरसाइकिल मोड़ दी और भागने का प्रयास किया। पीछा करते हुए पुलिसकर्मियों ने पकड़ लिया। मोटरसाइकिल पर सवार दो व्यक्तियों के पास एक बैग मिला।

बैग की तलाशी लेने पर उसमें से सल्लू सांप का कवच बरामद हुआ। आरोपितों ने अपनी पहचान सौरभ और आशु निवासी नागल माफी मिर्जापुर सहारनपुर के रूप में बताई। आरोपितों ने बताया कि उन्होंने शाकुंभरी देवी मंदिर मार्ग पर जंगल में सल्लू सांप को मारकर कवच एकत्र किए। सल्लू सांप श्रेणी एक संरक्षित जीव है। उसके अंगों से दवाएं बनती हैं। साथ ही टोटके लिए लिए भी सल्लू सांप के अंगों का प्रयोग किया जाता है।

यह भी पढ़ें- Dehradun Crime News: जमीन के दस्तावेजों में कूटरचना कर 10 लाख रुपये ठगे, दंपती समेत तीन के खिलाफ मुकदमा दर्ज

बुजुर्ग से मारपीट में ढाई माह बाद मुकदमा दर्ज

हरिद्वार: कनखल में बुजुर्ग के साथ मारपीट के मामले में पुलिस ने ढाई माह बाद मुकदमा दर्ज किया है, जबकि घटना होली के समय की है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

बीती 18 मार्च को कनखल लोधी मोहल्ला निवासी बुजुर्ग होली खेलने के बाद सती घाट पर नहाने गए थे। नहाकर वापस आने के दौरान रास्ते में अजय, रोहित, नीरज, महेंद्र, चिंतामणि, पवन, सेवक व नंद किशोर निवासी लोधी मोहल्ला ने बुजर्ग को घेर लिया। गाली-गलौच करते हुए लात-घूसों से पीटा भी, जिसके बाद अभिषेक ने अपने भाई नवल, करण, पोत्तम, टारजन की मदद से अपने पिता को बचाने की कोशिश की।

अभिषेक का आरोप है कि आरोपितों ने उन्हें भी लाठी-डंडों से मारा और गंभीर चोट पहुंचाई। आरोपित जाते-जाते उन्हें जान से मरवाने की धमकी भी देकर गए। इस मामले में बुजुर्ग के बेटे अभिषेक ने पुलिस को तहरीर दी थी। इंस्पेक्टर कनखल मुकेश चौहान ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी गई है।(जासं)

यह भी पढ़ें- Roorkee News: समझौता के लिए दामाद को बुलाया घर, कमरे में बंद कर की पिटाई; साथ ही मोबाइल भी तोड़ा

Edited By: Sumit Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट