Move to Jagran APP

परिवहन संभागीय कार्यालयों में तैनात होंगे दो आरटीओ

शासन ने अब परिवहन विभाग के चारों संभाग यानी देहरादून हल्द्वानी पौड़ी व अल्मोड़ा में संभागीय परिवहन अधिकारी (आरटीओ) प्रवर्तन (जांच) के पद भी सृजित करने का निर्णय लिया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 07:53 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 07:53 PM (IST)
परिवहन संभागीय कार्यालयों में तैनात होंगे दो आरटीओ
परिवहन संभागीय कार्यालयों में तैनात होंगे दो आरटीओ

राज्य ब्यूरो, देहरादून: शासन ने अब परिवहन विभाग के चारों संभाग, यानी देहरादून, हल्द्वानी, पौड़ी व अल्मोड़ा में संभागीय परिवहन अधिकारी (आरटीओ) प्रवर्तन (जांच) के पद भी सृजित करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही रुड़की, काशीपुर, ऋषिकेश और विकासनगर के सहायक संभागीय परिवहन कार्यालय में भी सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (एआरटीओ) प्रवर्तन रखने का निर्णय लिया गया है। अभी तक इन स्थानों पर एक आरटीओ व एक एआरटीओ ही प्रशासन व प्रवर्तन की व्यवस्था देखते हैं।

loksabha election banner

कैबिनेट की बैठक में कुछ समय पहले परिवहन विभाग में आरटीओ व एआरटीओ के चार-चार नए पदों के सृजन को स्वीकृति प्रदान की गई थी। इस दौरान यह तय नहीं किया गया था कि ये पद कहां होंगे। दरअसल, प्रदेश में अभी तक संभागीय परिवहन अधिकारी अथवा सहायक परिवहन आयुक्त के पांच पद सृजित हैं। आयुक्त परिवहन कार्यालय के साथ ही चारों संभागों में एक-एक आरटीओ तैनात हैं। कैबिनेट ने जिन नए नए पदों को स्वीकृति प्रदान की गई, शासन ने उन्हें चारों संभागीय कार्यालयों को आवंटित कर दिया है। इसके अनुसार हर संभाग में दो आरटीओ होंगे। एक आरटीओ प्रशासन का कार्यभार देखेगा, तो दूसरा प्रवर्तन का। इसमें यह जरूर स्पष्ट किया गया है कि आरटीओ प्रशासन ही सचिव संभागीय परिवहन प्राधिकरण की जिम्मेदारी निभाएगा। संभाग के अंतर्गत आने वाले सभी उप संभागीय कार्यालयों में प्रवर्तन के कार्य व चेकपोस्ट आरटीओ प्रवर्तन के अधीन रहेंगे।

इसके अलावा शासन ने चार उप संभागीय कार्यालयों में एआरटीओ प्रवर्तन भी तैनात किए हैं। दरअसल, प्रदेश में अभी 14 एआरटीओ कार्यालय हैं। हर कार्यालय में एक एआरटीओ तैनात है, जो यहां प्रशासन और प्रवर्तन की व्यवस्थाओं को देखता है। शासन ने इनमें से रुड़की, काशीपुर, ऋषिकेश और विकासनगर में कार्य की अधिकता को देखते हुए यहां एआरटीओ प्रशासन के साथ ही एआरटीओ प्रवर्तन तैनात करने का निर्णय लिया है। मकसद यह कि यहां प्रशासनिक और जांच, दोनों ही कार्य सख्ती से किए जा सकें। सचिव परिवहन शैलेश बगोली द्वारा इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.