Move to Jagran APP

एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले दो दबोचे

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: एटीएम कार्ड बदलकर लोगों से ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 08:15 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 08:15 PM (IST)
एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले दो दबोचे
एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले दो दबोचे

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: एटीएम कार्ड बदलकर लोगों से ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के दो बदमाश पुलिस के हत्थे चढ़े हैं। यह दोनों ऋषिकेश, रानीपोखरी व देहरादून में ही कई लोगों को लाखों का चूना लगा चुके हैं। उनके कब्जे से एक लाख 30 हजार रुपये की नकदी व विभिन्न बैंकों के 12 एटीएम कार्ड बरामद हुए हैं।

prime article banner

ऋषिकेश कोतवाली में प्रमोद ¨सह राणा निवासी ग्राम उदयपुर जिला रुद्रप्रयाग ने सूचना दी कि 24 जून को वह जब लक्ष्मणझूला रोड ऋषिकेश स्थित एटीएम में रुपये निकालने गए तो अज्ञात व्यक्तियों ने धोखे से उनका एटीएम कार्ड बदलकर अलग-अलग जगहों से 60 हजार रुपये निकाल लिए। वहीं मिश्रा फार्म गीतानगर ऋषिकेश निवासी पीतांबर दत्त ने भी 23 जून को अज्ञात व्यक्तियों द्वारा गीतानगर स्थित एसबीआइ के एटीएम कक्ष में एटीएम कार्ड बदलकर अलग-अलग जगहों से 77 हजार रुपये निकालने की सूचना दर्ज कराई थी। इन सूचनाओं पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू की। इस दौरान 24 जून को रानीपोखरी व ऐस्ले हॉल देहरादून में इस तरह की घटनाएं प्रकाश में आई। ठगों ने इन घटनाओं में कुल तीन लाख 15 हजार रुपये की ठगी की थी। पुलिस ने सभी घटनाओं की वीडियो फुटेज निकाल कर जांच की तो पता चला कि सभी घटनाओं में दो चेहरे शामिल हैं। पुलिस ने एटीएम के अलावा आसपास क्षेत्रों के भी चार दर्जन से अधिक सीसी टीवी कैमरों की फुटेज खंगालते हुए जांच शुरू की। जिसके बाद पता चला कि हरियाणा के सांसी गिरोह के सदस्य इस तरह की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं और उक्त दो लोग भी इसी गिरोह के सदस्य हैं। इस मामले में मंगलवार को पुलिस को सफलता हाथ लगी। पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर आइडीपीएल स्थित पीएनबी के एटीएम के पास बिना नंबर की स्विफ्ट कार के पास खड़े दो युवकों को धर दबोचा। तलाशी लेने पर उनके कब्जे से एक लाख 30 हजार रुपये नकद व अलग-अलग बैंकों के 12 एटीएम कार्ड बरामद किए। पूछताछ में उन्होंने अपना नाम अक्षय उर्फ विक्की पुत्र दिलबाग ¨सह व सुमित उर्फ सोनू पुत्र श्रीपाल दोनों निवासी ई-7/45, शनि बाजार, सुल्तानपुरी, थाना सुल्तानपुरी, दिल्ली बताया। दोनों ने ऋषिकेश, रानीपोखरी व देहरादून में हुई घटनाओं को अंजाम देने की बात स्वीकार की। पुलिस ने दोनों आरोपितों को बुधवार को न्यायालय में पेश किया, जहां से उन्हें पुलिस रिमांड में भेज दिया गया है।

इस तरह देते है घटना को अंजाम

कोतवाली प्रभारी निरीक्षक रीतेश शाह ने बताया कि पकड़े गए आरोपित अलग-अलग एटीएम में जाकर लोगों को बेवकूफ बनाकर उनका पिन या पासवर्ड देखकर उनका एटीएम कार्ड अपने पास रखे हूबहू दूसरे एटीएम कार्ड से बदल देते हैं। इनके निशाने पर खास कर महिलाएं व बुजुर्ग लोग होते हैं। एटीएम कार्ड बदलने के बाद यह किसी अन्य एटीएम में जाकर उनके खाते से पैसे निकाल देते हैं।

अन्य राज्यों में भी सक्रिय है गिरोह

कोतवाली प्रभारी निरीक्षक रीतेश शाह ने बताया कि यह गिरोह उत्तराखंड के अलावा दिल्ली, उत्तर प्रदेश, जयपुर, हरियाणा आदि राज्यों में भी सक्रिय है। पकड़े गए दोनों आरोपितों के खिलाफ हरियाणा व पंजाब में भी एटीएम ठगी के मुकदमें दर्ज हैं। उन्होंने बताया कि शेष राज्यों से भी जानकारी जुटाई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.