Move to Jagran APP

छोटे निवेश के माध्‍यम से साकार करें बड़े सपने

आप आर्थिक साक्षरता हासिल कर कम रकम का भी नियमित और अनुशासित निवेश कर महंगाई को पीछे छोड़ हर सपने को पूरा कर सकते हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 11 Mar 2018 11:14 AM (IST)Updated: Tue, 13 Mar 2018 09:49 AM (IST)
छोटे निवेश के माध्‍यम से साकार करें बड़े सपने
छोटे निवेश के माध्‍यम से साकार करें बड़े सपने

देहरादून, [जेएनएन]: हर किसी का सपना होता है कि उसके पास बड़ा घर, महंगी कार हो। साथ ही बच्चों की विदेश में पढ़ाई और चिंतामुक्त रिटायरमेंट हो तो क्या बात है। लेकिन, बढ़ती महंगाई के बीच मेहनत की कमाई को समय पर व्यवस्थित तरीके से निवेश करना नहीं जानते। यही कारण है कि मोटी रकम को बीमा, बचत खाते या फिर रियल एस्टेट में लगाकर जीवन भर चिंतित रहते हैं। लेकिन, आप आर्थिक साक्षरता हासिल कर कम रकम का भी नियमित और अनुशासित निवेश कर महंगाई को पीछे छोड़ हर सपने को पूरा कर सकते हैं। 

loksabha election banner

शनिवार को राजपुर रोड स्थित होटल मधुबन में दैनिक जागरण और आदित्य बिरला सनलाइफ म्यूचुअल फंड की ओर से निवेश पाठशाला का आयोजन किया गया। इसमें राजधानी के प्रमुख कारोबारी, गृहिणी, कार्मिक, व्यापारी आदि ने शिरकत की। इस मौके पर विशेषज्ञों ने कहा कि परंपरागत निवेश करने से हमें उम्मीद के मुताबिक रिटर्न नहीं मिलता। 

इसके पीछे प्रमुख कारण है कि निवेश और बचत के बीच का अंतर ज्यादा लोग नहीं समझ पाते हैं। वित्तीय साक्षरता से लोग न केवल मोटे बजट, बल्कि छोटी रकम को भी नियमित और अनुशासित तरीके से निवेश कर मुनाफा कमा सकते हैं। इससे जीवन की जरूरतें भी पूरी की जा सकती हैं। खासकर बढ़ती महंगाई के बीच मेहनत की कमाई को सही जगह निवेश कर भविष्य सुरक्षित किया जा सकता है। अब तक के सर्वे और परिणामों पर नजर डालें तो म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने से इसका हर वर्ग के लोग फायदा उठा सकते हैं। 

इस मौके पर आदित्य बिरला के जोनल मैनेजर (इंवेस्टर एजुकेशन) ललित शर्मा ने कहा कि अभी लोग बैंक, गोल्ड, रियल स्टेट पर बचत के लिए पैसा लगा रहे हैं। लेकिन, बाजार में उतार-चढ़ाव के चलते इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। इससे लाभ की जगह नुकसान उठाना पड़ता है। 

बाजार में उपभोक्ता की बजाय सहभागिता बनकर यदि निवेश करें तो अपनी मेहनत की कमाई का फायदा उठा सकते हैं। उन्होंने गलत तरीके के निवेश से होने वाले नुकसान की जानकारी भी पाठशाला में दी। साथ ही पारंपरिक तरीकों से हटकर नफा-नुकसान की स्कीम का आकलन करने को कहा। कहा कि इसमें एक दिन से 20 साल तक के लिए पैसे निवेश कर सकते हैं। 

म्यूचुअल फंड में कम पैसा भी निवेश कर सकते हैं और अधिक रिटर्न की संभावना भी होती है। इस मौके पर टेली फिल्म, ग्राफिक्स और दूसरे उदाहरण से म्यूचुअल फंड निवेश के बारे में समझाया गया। म्यूचुअल फंड में डेप्ट, इक्विटी और लिक्विड में निवेश की भी जानकारी दी गई। कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने निवेश को लेकर सवाल किए तो विशेषज्ञों ने संतुष्टि के साथ जवाब दिए। इस मौके पर कलस्टर हेड उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड बृजेश गिरि समेत अन्य मौजूद रहे। 

ये दिए टिप्स

- सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान से छोटी बचत वाले भी लाभ ले सकते हैं।

- म्यूचुअल फंड में निवेश से पावर ऑफ कंपाउंडिंग का लाभ।

- सेविंग और इंवेस्ट में अंतर समझने के बाद उठाएं लाभ।

- छोटे निवेश से भी आर्थिक परिवर्तन में निभा सकते भागीदारी।

- निवेश करते वक्त जीवन के छोटे-छोटे खर्चों को कभी भी नजरंदाज न करें।

- आर्थिक साक्षर व्यक्ति से निवेश को लेकर जरूर सलाह लें।

- बिना जानकारी और नफा-नुकसान का आकलन किए निवेश न करें।

- म्यूचुअल फंड को पूरी तरह समझ कर निवेश करें।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में पर्यटन को मिलेगा उद्योग का दर्जा 

यह भी पढ़ें: हॉलैंड के सेब को भाई हिमालयी आबोहवा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.