Move to Jagran APP

शहादत से दून में फिर उबाल, आंखें भी हुई नम

दूनवासी पहले ही एक युवा मेजर खोने के गम से उबर नहीं पाए थे कि सोमवार सुबह एक और मेजर के शहीद होने की खबर आ गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 10:28 PM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 10:28 PM (IST)
शहादत से दून में फिर उबाल, आंखें भी हुई नम
शहादत से दून में फिर उबाल, आंखें भी हुई नम

जागरण संवाददाता, देहरादून : दूनवासी पहले ही एक युवा मेजर खोने के गम से उबर नहीं पाए थे कि सोमवार सुबह एक और मेजर के शहीद होने की खबर आ गई। यह सुनकर दूनवासियों का गम जहां और बढ़ गया, वहीं पाकिस्तान व आतंकवाद के खिलाफ नारों से पूरी दूनघाटी गूंज उठी। लोगों में गुस्सा लगातार बढ़ता जा रहा है। हर तरफ से पाकिस्तान के साथ सीधी जंग की मांग उठने लगी है। उधर, एक ओर मेजर के शहीद होने की खबर मिलते ही दून की सड़कों पर कैंडल मार्च निकालने का सिलसिला और तेज हो गया। कैंडल मार्च में भी लोगों में गुस्सा साफ दिखा तो गम में आंखें नम नजर आईं।

loksabha election banner

सोमवार को आर्य प्रतिनिधि सभा की ओर से गांधी पार्क के बाहर शहीदों की आत्मा की शांति को यज्ञ किया गया। सदस्यों ने शहीदों की आत्मा की शांति की प्रार्थना की। इस दौरान सुरेश चंद्र वर्मा, उमाशंकर गौतम, प्रकाश नांगिया, विशंबर आदि थे। महानगर कांग्रेस कमेटी व पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर सेवादल की ओर से पटेल नगर से कैंडल मार्च निकाला गया। कांग्रेस महानगर अध्यक्ष लालचंद शर्मा के नेतृत्व में सदस्यों ने पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए और पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने की मांग की। इस दौरान मंदिर सेवादल से संजय गर्ग, अरूण कुमार शर्मा, इंद्रेश सुनेजा व अन्य थे। वार्ड-35 सुमन नगर में भी देर शाम स्थानीय लोगों ने कैंडल मार्च निकाला। इस दौरान 'शहीदों को याद रखेगा ¨हदुस्तान.', 'वंदे मातरम.', 'भारत माता की जय.' के नारे गूंजते रहे। हाथों में मोमबत्ती थामे लोगों ने शहीदों की आत्मा की शांति की प्रार्थना की। नत्थनपुर समन्वय समिति देहरादून की आक्रोश रैली में भी लोगों में गुस्सा साफ नजर आया। रैली में समिति के महासचिव अनिल मैखुरी समेत कई अन्य थे।

शहीदों को दूनवासियों का सलाम.

देहरादून : एक तरफ गुस्सा है तो दूसरी तरफ गम भी पसरा है। हर कोई शहीदों के बलिदान को सलाम कर रहा है। उत्तराखंड क्रांति दल की ओर से भी दून के दोनों शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। पार्टी के संरक्षक बीडी रतूड़ी ने कहा कि शहीद मेजर ने देश की रक्षा में अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। ये दोनों शहीद देश के युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं। श्रद्धांजलि देने वालों में प्रवक्ता सुनील ध्यानी, बहादुर सिंह रावत समेत कई अन्य थे। उत्तराखंड पूर्व सैनिक एवं अ‌र्द्ध सैनिक संगठन ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी। संगठन संरक्षक ले.क. (सेनि.) गंगा सिंह रावत के नेतृत्व में पूर्व सैनिकों ने श्रद्धासुमन अर्पित किए। उत्तराखंड विश्नोई सभा ने भी शोक व्यक्त किया। सभा के अध्यक्ष मनोज विश्नोई ने समाज के लोगों की ओर से शहीदों को नमन किया। वरिष्ठ नागरिक मंच ने भी कारगी चौक पर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। दून केंद्रीय पेंशनर्स एसोसिएशन ने भी गहरा दुख जताया। शोक व्यक्त जताने वालों में संरक्षक एनएन बलूनी, संयोजक केएस बंगारी, महासचिव एसएस चौहान आदि थे। बैंक इंप्लाइज यूनियन की ओर से शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। यूनियन के नेता जगमोहन मेंदीरत्ता ने शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने सभी बैंक शाखाओं से मध्याह्न भोजन या अन्य समय दस से 15 मिनट का शोक सभा का आयोजन अवश्य करने की अपील की।

कश्मीरी छात्रों के सत्यापन की मांग

एसजीआरआर पीजी कॉलेज के महासचिव अकमल अली के नेतृत्व में छात्रों ने कश्मीरी छात्रों के देशविरोधी गतिविधियों में शामिल रहने का कड़ा विरोध किया है। छात्रों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। उन्होंने शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे कश्मीरी छात्रों का प्रत्येक तीन माह में सत्यापन कराने की मांग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.