Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में आंधी से उखड़े पेड़, कुमाऊं में पांच लोगों की मौत

मौसम ने कुमाऊं पर कहर ढाया। इस दौरान अलग-अलग स्थानों पर हुए हादसे में एक महिला समेत पांच लोगों की मौत हो गई जबकि पांच घायल हो गए।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 08:28 AM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 08:28 AM (IST)
उत्‍तराखंड में आंधी से उखड़े पेड़, कुमाऊं में पांच लोगों की मौत
उत्‍तराखंड में आंधी से उखड़े पेड़, कुमाऊं में पांच लोगों की मौत

देहरादून, जेएनएन। रविवार को मौसम ने कुमाऊं पर कहर ढाया। दोपहर को चली आंधी में ऊधमसिंह नगर और नैनीताल जिले में कई जगह पेड़ धराशायी हो गए तो दीवार भी ढहीं। इस दौरान अलग-अलग स्थानों पर हुए हादसे में एक महिला समेत पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि पांच घायल हो गए। पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश और आंधी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।  हरिद्वार जिले में भी कई जगह पेड़ उखड़ गए और लाइनें क्षतिग्रस्त होने से बिजली गुल हो गई। ग्रामीण क्षेत्रों में देर शाम तक आपूर्ति बहाल नहीं हो पाई थी। दूसरी ओर बदरीनाथ और केदारनाथ में बर्फबारी का दौर जारी है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सोमवार को भी मौसम के मिजाज में बदलाव की उम्मीद नहीं है। बारिश के साथ ही कई इलाकों में आंधी की भी आशंका है।

loksabha election banner

कुमाऊं में दोपहर को आसमान में काले बादल छा गए और कुछ ही देर में तेज हवा चलने लगी। आंधी से कई जगह पेड़ उखड़ गए। ऊधमसिंह नगर जिले के किच्छा में  दीवार ढह गई और इसकी चपेट में आकर महिला की जान चली गई। वहीं इसी जिले के बाजपुर में पेड़ गिरने से राह चलते युवक की मौत हो गई, जबकि रुद्रपुर में  युवक का शव पेड़ के नीचे दबा मिला। इसके अलावा जिले के काशीपुर में ठाकुरद्वारा रोड स्थित एक राइस मिल की दीवार गिरने से गुलरिया गांव के चार श्रमिक दबने से गंभीर रूप से घायल हो गए। इसमें से एक श्रमिक ने अस्पताल में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। बाकी की हालत गंभीर बनी हुई है। नैनीताल जिले के हल्द्वानी में एक राहगीर पर पेड़ का एक भाग टूटकर गिर गया। उसे अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उपचार के दौरान घायल ने दम तोड़ दिया।

गढ़वाल के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में हिमपात का क्रम बना हुआ है। बदरीनाथ और केदारनाथ में बर्फबारी हुई तो पर्वतीय क्षेत्रों में दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रही। देहरादून, हरिद्वार और रुड़की में सुबह दस बजे आलम ऐसा था मानो अंधेरा हो गया हो। आंधी से हरिद्वार के लक्सर में कुछ घरों की टीन उड़ गई और कई स्थानों पर पेड़ उखड़ गए। पर्वतीय क्षेत्रों में अब भी घने बादल छाए हुए हैं। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण मौसम में अभी बदलाव की उम्मीद नहीं है। विभाग ने चेतावनी जारी की है कि सोमवार को भी पहाड़ और मैदानों में मध्यम बारिश के साथ ही ओलावृष्टि की भी आशंका है। इसके अलावा कई स्थानों पर 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है।

जंगल में आकाशीय बिजली गिरने से 80 बकरियों की मौत 

मदकोट तहसील बंगापानी के फर्वेकोट पट्टी के तहत आने वाले बौना गांव के जौल खरसू जंगल में आकाशीय बिजली गिरने से अस्सी बकरियों की मौत हो गई है। राजस्व निरीक्षक पीसी जोशी, पशु चिकित्साधिकारी डॉ. दीपक कुमार ने मौके पर पहुंच कर क्षति का आंकलन करते हुए रिपोर्ट तैयार कर एसडीएम धारचूला को भेज दी है। दूसरी ओर बागेश्वर जिले में आकाशीय बिजली गिरने से विजयपुर विद्युत सब-स्टेशन को भारी नुकसान हुआ है। इससे इलाके के 25 गांवों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई है।

एंबुलेंस कर्मियों ने भाग कर बचाई जान

शनिवार रात 108 एंबुलेंस गंगोलीहाट जा रही एंबुलेंस पिथौरागढ़ से तीस किमी दूर घाट के पास मलबे में फंस गई। पहाड़ी से हो रहे भूस्खलन के बीच एंबुलेंस चालक और सहायक ने वाहन को मलबे से निकालने का प्रयास किया, लेकिन लगातार गिर रहे पत्थरों को देख वे जान बचाकर भागे और पास की पुलिस चौकी में शरण ली। गनीमत थी कि एंबुलेंस में कोई मरीज नहीं था। रविवार को मौसम खुलने के बाद जेसीबी की मदद से एंबुलेंस को मलबे से निकाला गया।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update:उत्तराखंड में फिर बदला मौसम, केदारनाथ में हुई बर्फबारी

विभिन्न शहरों में तापमान

  • शहर----------- अधि.-----------न्यून.
  • देहरादून---------28.1-----------21.1
  • उत्तरकाशी------20.3-----------13.8
  • मसूरी-----------17.8-----------13.8
  • टिहरी----------18.2-----------13.0
  • हरिद्वार--------30.6----------22.3
  • जोशीमठ-------16.8----------12.7
  • पिथौरागढ़-------19.5----------13.2
  • अल्मोड़ा----------20.1----------13.4
  • मुक्तेश्वर--------19.0----------11.9             
  • नैनीताल---------21.1----------14.0
  • यूएसनगर-------31.2----------21.4
  • चम्पावत---------20.3----------11.2

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में गर्मी से मिल रही राहत, मई माह में मार्च का असहास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.