Move to Jagran APP

एक ही जिले में तीन साल से डटे पुलिस अफसर बदलेंगे

तीन साल से एक ही जिले में जमे पुलिस के दारोगा, इंस्पेक्टर और डीएसपी के जल्द तबादले कर दिए जाएंगे। चुनाव आयोग के आदेश के बाद आचार संहिता से पहले यह प्रक्रिया पूरी की जानी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Jan 2019 03:01 AM (IST)Updated: Sat, 19 Jan 2019 03:01 AM (IST)
एक ही जिले में तीन साल से डटे पुलिस अफसर बदलेंगे
एक ही जिले में तीन साल से डटे पुलिस अफसर बदलेंगे

जागरण संवाददाता, देहरादून: तीन साल से एक ही जिले में जमे पुलिस के दारोगा, इंस्पेक्टर और डीएसपी रैंक के अधिकारियों के जल्द तबादले होंगे। इसके लिए पुलिस मुख्यालय ने कसरत शुरू कर दी है। चुनाव आयोग के आदेश पर आचार संहिता लागू होने से पहले ट्रांसफर की प्रक्रिया पूरी कर दी जाएगी। अभी तक तैयार हुई सूची में 40 इंस्पेक्टर और 110 दारोगा इसके दायरे में आ रहे हैं। जबकि आधा दर्जन पुलिस उपाधीक्षकों को भी इधर से उधर किया जा सकता है।

prime article banner

लोकसभा चुनाव की तैयारी के चलते चुनाव को प्रभावित करने में सक्षम अधिकारियों को हटाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसे लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने 15 जनवरी को पुलिस महानिदेशक, दोनों रेंज के डीआइजी, गढ़वाल और कुमाऊं कमीश्नर समेत अन्य विभागों के विभागाध्यक्षों को आदेश प्रेषित किया है कि तीन साल या इससे अधिक की अवधि तक एक ही जनपद में रहने वाले अधिकारी या फिर चुनाव प्रभावित करने वाले कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से आचार संहिता से पहले ट्रांसफर किया जाए। इसके लिए विभागों से शपथ पत्र भी मांगा गया है। ताकि उल्लंघन करने पर आयोग कार्रवाई कर सके। आयोग के आदेश के बाद पुलिस मुख्यालय ने भी गढ़वाल और कुमाऊं रेंज के दारोगा, इंस्पेक्टर और पुलिस उपाधीक्षकों की सूची तैयार करनी शुरू कर दी है। अभी तक तैयार हुई सूची में 40 इंस्पेक्टर, 110 दारोगा शामिल किए गए हैं। इनमें से कई कोतवाली, थाना और चौकी संभाले हुए हैं। सूत्रों का कहना है कि इसी माह के अंत तक इनके ट्रांसफर की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। ताकि समय पर दूसरे पुलिस अधिकारी थाना-चौकी की जिम्मेदारी संभाल सकें। पहले ही हटा दिए राजपत्रित अधिकारी

पुलिस मुख्यालय ने पीपीएस और आइपीएस अफसरों की सूची पहले ही जारी कर दी है। ऐसे में कोई भी पीपीएस और आइपीएस अफसर अब जिले में तीन साल से ज्यादा समय तक तैनात नहीं है। इससे पुलिस विभाग ने राहत की सांस ली है। हालांकि, इंस्पेक्टर से डीएसपी बनने वाले कई अधिकारी जरूर तीन सालों से जनपद में ही तैनाती पाए गए हैं। इनमें कुछ सिविल पुलिस तो कुछ विजिलेंस और सीआइडी में तैनात हैं। तीन साल से एक ही जगह पर तैनात अधिकारियों का ट्रांसफर किया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार सूची तैयार की जा रही है। जल्द ट्रांसफर के आदेश जारी किए जाएंगे। इसमें किसी तरह की ढील नहीं दी जाएगी।

अशोक कुमार, डीजी अपराध एवं कानून व्यवस्था


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.