Move to Jagran APP

एसडीओ के सिर फूटा सौभाग्य योजना में गड़बड़ी का ठीकरा

विद्युत वितरण खंड मोहनपुर के उपखंड अधिकारी विनीत गुप्ता के सर सौभाग्य योजना में गड़बड़ी का ठीकरा फूटा है। उनका स्थानांतरण कर दिया गया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 06:22 PM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 06:22 PM (IST)
एसडीओ के सिर फूटा सौभाग्य योजना में गड़बड़ी का ठीकरा
एसडीओ के सिर फूटा सौभाग्य योजना में गड़बड़ी का ठीकरा

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड पावर कॉर्पोरेशन ने विद्युत वितरण खंड मोहनपुर के उपखंड अधिकारी विनीत गुप्ता का स्थानांतरण कर दिया है। ऊर्जा निगम के अधिकारी इसे एक सामान्य प्रक्रिया बता रहे हैं, लेकिन इसके पीछे कारण प्रेमनगर क्षेत्र के बनियावाला, पीतांबरपुर आदि क्षेत्रों में सौभाग्य योजना में हुई अनियमितताएं भी बताई जा रही हैं। यूपीसीएल ने उनका स्थानांतरण उपखंड अधिकारी से विद्युत वितरण खंड भिकियासैंण में सहायक अभियंता राजस्व के पद पर किया है। 

loksabha election banner

विदित है कि प्रधानमंत्री के हर घर बिजली योजना के तहत सौभाग्य योजना चलाई जा रही है। जिसके अंतर्गत गरीबों को निश्शुल्क बिजली कनेक्शन दिए जा रहे हैं। दून में भी इस योजना के तहत हजारों लोगों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन दिए गए, लेकिन कनेक्शन देने में काफी अनियमिताएं सामने आई थी। प्रेमनगर क्षेत्र के पीतांबरपुर, बड़ोवाला, बनियावाला, सेवली में योजना के तहत ऊर्जा निगम के अधिकारियों ने तार तो खींच दिए, लेकिन कहीं बिजली चालू नहीं की तो कहीं मीटर ही नहीं लगाए। 

इसके अतिरिक्त बिजली पहुंचाने के लिए पोल भी जुगाड़ के तौर पर लगा दिए। योजना में भारी अनियमितताएं सामने आने के बाद इस पर जमकर बबाल हुआ था। जिसके बाद ऊर्जा निगम के अधिकारियों ने मौके का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया और व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए थे। हालांकि अनियमितताओं के लिए निगम के बड़े अधिकारी भी जिम्मेदार थे, लेकिन अनियमितताओं का ठीकरा केवल मोहनपुर उपखंड अधिकारी विनीत गुप्ता के सिर फूटा है। 

विभाग ने यहां से हटाकर उनका तबादला विद्युत वितरण खंड भिकियासैंण में सहायक अभियंता राजस्व के पद पर कर दिया है। उनके स्थान पर विद्युत वितरण खंड रानीखेत के उपखंड अधिकारी प्रवेश कुमार को तैनात किया गया है। निदेशक मानव संसाधन पीसी ध्यानी ने कहा कि यह रुटीन ट्रांसफर है, उनके अलावा भी चार अभियंताओं के ट्रांसफर किए गए हैं। 

पीतांबरपुर क्षेत्र में बिजली के पोल बने हुए हैं शोपीस 

योजना के तहत पीतांबरपुर क्षेत्र में विभाग की ओर से खाली बिजली के पोल खड़े किए हैं। यहां अभी तक तार नहीं बिछाई गई है। जो पोल लगाए गए हैं वह लोहे के हैं। बताया जा रहा है कि स्थानीय लोग इन पोलों को हटाकर सीमेंट के पोल लगाने की मांग कर रहे हैं। क्योंकि उस क्षेत्र में ऊपर से हाईटेंशन लाइन गुजर रही है। जिससे करंट का खतरा बना हुआ है। 

यह भी पढ़ें: बिजली कर्मचारी-अधिकारियों ने वापस किए सरकारी मोबाइल सिम

यह भी पढ़ें: कांजी हाउस में टूटी टाइल देख मेयर नाराज, पशुओं के चारे में भी घपला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.