Move to Jagran APP

Train Schedule: योगनगरी ऋषिकेश से शुरू हुआ रेलगाड़ियों का संचालन, जम्मू तवी से पहुंचा एक यात्री; यहां देखें पूरा शेड्यूल

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के पहले रेलवे स्टेशन योग नगरी ऋषिकेश से रेलगाड़ियों का संचालन शुरू हो गया है। सोमवार को 10 बजकर 15 मिनट पर जम्मू तवी योगनगरी ऋषिकेश स्टेशन पर पहुंची। इसमें सिर्फ एक यात्री ही यहां पहुंचा।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 12:14 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 12:14 PM (IST)
Train Schedule: योगनगरी ऋषिकेश से शुरू हुआ रेलगाड़ियों का संचालन, जम्मू तवी से पहुंचा एक यात्री; यहां देखें पूरा शेड्यूल
Train Schedule: योगनगरी ऋषिकेश से शुरू हुआ रेलगाड़ियों का संचालन।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। बहुप्रतिक्षित ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के पहले स्टेशन योगनगरी ऋषिकेश का दो रेल सेवाओं जम्मूतवी और प्रयागराज एक्सप्रेस के संचालन के साथ श्रीगणेश हो गया है। इसके अलावा दो उदयपुर सिटी आज से और हावड़ा एक्सप्रेस 14 जनवरी से संचालित होंगी।  योगनगरी ऋषिकेश स्टेशन को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाया गया है। इससे पूर्व ऋषिकेश के पुराने रेलवे स्टेशन से ही रेल गाड़ि‍यों का संचालन होता था। मगर, सोमवार से योग नगरी रेलवे स्टेशन को रेल गाडिय़ों के संचालन के लिए खोल दिया गया है। सोमवार को पहली रेलगाड़ी के रूप में जम्मूतवी करीब सवा दस बजे यहां पहुंची।

loksabha election banner

सप्ताह में सिर्फ सोमवार को संचालित होने वाली जम्मूतवी के यहां पहुंचने पर जन प्रतिनिधियों व नागरिकों ने रेल के लोको पायलेट व स्टाफ के साथ इस ट्रेन में पहुंचे एकमात्र यात्री का पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। जबकि दोपहर 1:40 बजे प्रयागराज एक्सप्रेस ने दूसरी रेलगाड़ी के रूप में यहां आमद दर्ज कराई। योगनगरी ऋषिकेश से लंबी दूरी की सात ट्रेनों का संचालन प्रस्तावित है। जिनमें से चार ट्रेनों का शेड्यूल तय हो चुका है। 14 जनवरी को हावड़ा एक्सप्रेस भी ऋषिकेश से संचालित होगी। यह ट्रेन प्रतिदिन संचालित होगी। वहीं सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, शुक्रवार व रविवार को संचालित होने वाली उदयपुर सिटी एक्सप्रेस भी आज मंगलवार को यहां पहुंचेगी। इसके अलावा योग नगरी ऋषिकेश से अहमदाबाद मेल, पुरी एक्सप्रेस व कोचीवेली एक्सप्रेस का संचालन भी प्रस्तावित है, जिसका शेड्यूल भी शीघ्र जारी होगा। 

मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश ने बताया कि योगनगरी ऋषिकेश से अभी एक्सप्रेस सेवाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ऋषिकेश के पुराने स्टेशन से बाडमेर व हेमकुंड के अलावा अन्य रेल सेवाओं का संचालन पूर्ववत जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि हरिद्वार कुंभ को देखते हुए ऋषिकेश-हरिद्वार के बीच दो जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों का संचालन भी प्रस्तावित है। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, दायित्वधारी कृष्ण कुमार सिंघल, रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य जितेंद्र अग्रवाल, राकेश चंद्र, कपिल गुप्ता, पंकज गुप्ता, अनीता तिवारी आदि मौजूद थे।

योग नगरी ऋषिकेश से चलने वाली रेलगाड़ि‍यां

ट्रेन का नाम, दिन, आने का समय, जाने का समय

जम्मूतवी, सोमवार, 10:25, 15:40

प्रयागराज, सोमवार, बुधवार व शुक्रवार, 13:40, 14:25

हावड़ा, प्रतिदिन, 5:30, 20:50

उदयपुर सिटी, मंगलवार, शुक्रवार व रविवार, 10:25, 17:55

पीएम मोदी का उत्तराखंड से विशेष लगाव 

सीएम रावत ने कहा, मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का उत्तराखंड से विशेष लगाव है। चारधाम सड़क परियोजना और ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजनाओं पर तेजी से काम चल रहा है। प्रदेशवासियो का पहाड़ में रेल का सपना जल्द ही साकार होने जा रहा है। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना और चारधाम सड़क परियोजना़, उत्तराखण्ड़ के लिए लाईफ लाईन साबित होगी। इनके बनने पर राज्य में आर्थिक गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी और बड़े पैमाने पर आजीविका के संसाधन विकसित होंगे। वो दिन दूर नहीं जब पर्यटक और श्रद्धालु रेल से आएंगे और उत्तराखण्ड के स्थानीय लोग भी अपने उत्पाद शहरों और बाजारों तक रेल से पहुंचा रहे होंगे। 

उत्तराखण्ड में 16,216 करोड़ रुपए की 125 किमी लम्बी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना पर तेजी से काम चल रहा है। इस परियोजना का पहला स्टेशन न्यू ऋषिकेश रेलवे स्टेशन बन कर तैयार हो चुका है। परियोजना को 2024-25 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री भी इस परियोजना पर लगातार नजर रखे हुए हैं। उनके द्वारा समय-समय पर इसकी प्रगति की समीक्षा की जाती रही है। 

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे परियोजना, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का ड्रीम प्रोजेक्ट है। यह प्रोजेक्ट रेल मंत्री पीयूष गोयल की प्राथमिकताओं में भी है। रेल मंत्रालय द्वारा इस पर तेजी से काम किया जा रहा है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रेल निगम अधिकारियों के साथ स्टेशन निर्माण के दौरान कई बार निरीक्षण किए थे।

यह भी पढ़ें- Haridwar Kumbh 2021: दून से 17 जनवरी से चलेगी उत्तरांचल एक्सप्रेस, महाकुंभ को देखते हुए संचालन को अनुमति 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.