Move to Jagran APP

दून में निकाली जाएगी नगर परिक्रमा, ट्रैफिक रूट प्लान देखकर ही घर से निकलें

दून शहर में श्री झंडा मेला नगर परिक्रमा बुधवार को निकाली जाएगी। इस दौरान शहर में रूट डायवर्ट रहेंगे। पुलिस ने लोगों से यातायात प्लान देखकर ही घर से निकलने की सलाह दी है।

By BhanuEdited By: Published: Tue, 26 Mar 2019 12:49 PM (IST)Updated: Tue, 26 Mar 2019 12:49 PM (IST)
दून में निकाली जाएगी नगर परिक्रमा, ट्रैफिक रूट प्लान देखकर ही घर से निकलें
दून में निकाली जाएगी नगर परिक्रमा, ट्रैफिक रूट प्लान देखकर ही घर से निकलें

देहरादून, जेएनएन। दून शहर में श्री झंडा मेला नगर परिक्रमा बुधवार को निकाली जाएगी। इस दौरान शहर में रूट डायवर्ट रहेंगे। पुलिस ने लोगों से यातायात प्लान देखकर ही घर से निकलने की सलाह दी है। ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। 

loksabha election banner

दून में ऐतिहासिक झंडे जी का मेला सोमवार को ध्वज आरोहण के साथ शुरू हो गया था। मेले में पहुंचने वाले लोगों में हरियाणा और पंजाब से लाखों की संख्या में संगतें जुटती हैं। इससे दरबार साहिब के आसपास का इलाका भीड़ से खचाखच भरा रहता है। 

झंडा बाजार, सहारनपुर चौक, दर्शनी गेट आदि क्षेत्र में बाहर से आने वाले भक्तों के लिए स्थानीय लोगों और व्यापारियों की ओर से विभिन्न स्थानों पर भंडारे का आयोजन भी किया जा रहा है। हर साल झंडे जी के आरोहण के तीसरे दिन शहर में नगर परिक्रमा निकाली जाती है। इस साल यह परिक्रमा बुधवार को निकाली जाएगी। जो दरबार साहिब से शुरू होकर विभिन्न रास्तों से होती हुई मातावाला बाग पहुंचेगी। यहां से श्रद्धालु वापस दरबार साहिब पहुंचेंगे। इसके मद्देनजर पुलिस ने भी यातायात का प्लान बनाया है।  

यह रहेगा प्लान

- सहारनपुर चौक से झंडा साहिब की ओर कोई भी वाहन नहीं जाएगा।

- दरबार साहिब से शोभायात्रा शुरू होने पर बल्लीवाला से आने वाले वाहनों को लक्ष्मण चौक पुलिस चौकी की ओर न भेजकर मालवीय रोड होते हुए पंजाब भूसा कट से सहारनपुर चौक की ओर भेजा जाएगा।

- शोभायात्रा का पिछला हिस्सा पुरुषोत्तम चौक से एसजीआरआर की ओर पूर्ण रूप से जाने पर डायवर्ट यातायात को सामान्य कर दिया जाएगा।

- शोभायात्रा के तिलक रोड से चकराता रोड पर प्रवेश करने पर शनि मंदिर तिराहा बिंदाल, बिंदाल चौकी तिराहा एवं बिंदाल पुल से वाहनों को कैंट एवं बल्लुपुर की ओर डायवर्ट किया जाएगा। कोई भी वाहन घंटाघर की ओर नहीं आएगा।

- शोभायात्रा का अगला हिस्सा घंटाघर पहुंचने से पहले यूकेलिप्टस चौक, ओरियंट चौक व दर्शनलाल चौक से संपूर्ण वाहनों को डायवर्ट कर घंटाघर की ओर नहीं आने दिया जाएगा। इस दौरान कनक चौक से ओरियंट चौक की ओर कोई भी वाहन नहीं जाएगा।

- शोभायात्रा का पिछला हिस्सा पलटन बाजार में प्रवेश करने पर सभी डायवर्ट स्थानों से यातायात को सामान्य कर दिया जाएगा।

- शोभायात्रा लक्खीबाग कट में प्रवेश होने पर यातायात को रोक-रोककर चलाया जाएगा व साथ में नगर परिक्रमा को धीरे-धीरे से निकाला जाएगा।

- शोभायात्रा का पिछला हिस्सा गऊघाट कट पास होने पर रेलवे गेट से आने वाले वाहनों को गऊघाट होते हुए भंडारी बाग की ओर भेजा जाएगा।

- शोभायात्रा के सहारनपुर चौक की ओर जाने पर पंजाब भूसा कट, निरंजनपुर मंडी एवं लालपुल से संपूर्ण वाहनों को डायवर्ट किया जाएगा।

- शोभायात्रा का पिछला हिस्सा सहारनपुर चौक पास होने पर संपूर्ण डायवर्ट वाले स्थानों से यातायात सामान्य कर दिया जाएगा।

दिन भर पैक रहा शहर, नहीं दिखी पुलिस

झंडा मेला के दौरान उमड़ रही भीड़ से शहरभर में जाम की स्थिति बनी रही। जहां एक ओर पूरा शहर जाम से पैक था, वहीं पुलिस ने मामूली सा ट्रैफिक प्लान बनाकर इतिश्री कर ली। कुछ चौक-चौराहे तो ऐसे थे, जहां दिनभर जाम की स्थिति बनती रही, लेकिन पुलिस दूर-दूर तक नहीं दिखाई दी।

पुलिस की लापरवाही के कारण सहारनपुर रोड पर लोगों को सुबह से लेकर शाम तक काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। संगतों की भीड़ उमड़ने के बाद भी पुलिस ने सहारनपुर रोड पर यातायात को डायवर्ट नहीं किया, जिसका खामियाजा लोगों को घंटों जाम के रूप में भुगतना पड़ा। 

सोमवार को दून में झंडे जी को उतारने और आरोहण का कार्यक्रम था। इसके लिए दो दिन पहले से ही विभिन्न राज्यों से हजारों की संगतें दून पहुंच गई थी। संगतों की भीड़ की आशंका पुलिस को भी थी। बावजूद इसके भी पुलिस ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया और सहारनपुर रोड पर यातायात को भगवान भरोसे छोड़ दिया। इस लापरवाही पर लोग दिन भर पुलिस को कोसते नजर आए।

घंटाघर से मंडी तक आने में लगा एक घंटा

शहर में जाम से भयावह हुई स्थिति का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि घंटाघर से निरंजनपुर मंडी चौक तक आने में वाहन चालकों को एक से डेढ़ घंटे का वक्त खर्चना पड़ा। आमतौर पर ट्रैफिक सामान्य होने की स्थिति में यह दूरी पंद्रह से बीस मिनट में ही पूरी हो जाती है।

वैकल्पिक मार्ग भी रहे पैक

मुख्य मार्गों पर जाम लगने के बाद लोगों ने वैकल्पिक मार्गों का रुख करना शुरू किया तो शहर के अंदरूनी इलाके भी जाम की चपेट में आ गए। वहीं, गलियों और संकरे मार्गों से निकलने की जल्दबाजी में लोगों के बीच नोकझोंक भी हुई।

यह भी पढ़ें: झंडा मेला: स्नान में इंद्रदेव तो आरोहण में सूर्यदेव हुए प्रकट

यह भी पढ़ें: देहरादून का ऐतिहासिक झंडा मेला शुरू, आकर्षण का केंद्र रहा 95 फीट के झंडे जी का आरोहण

यह भी पढ़ें: सनातन है गढ़वाल की होली, सतयुग से ही यहां मनाई जाती रही है होली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.