Move to Jagran APP

पुलिस के वन-वे में रेंगती रही जिंदगी, परेशानी का सबब बना नया ट्रैफिक प्‍लान Dehradun News

कार्य दिवस में शुरू हुआ ट्रैफिक प्लान मुसीबत बन गया है। चंद कदम दूरी तय करने के लिए कई किलोमीटर का चक्कर काटना पड़ रहा है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 02:09 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 02:09 PM (IST)
पुलिस के वन-वे में रेंगती रही जिंदगी, परेशानी का सबब बना नया ट्रैफिक प्‍लान  Dehradun News
पुलिस के वन-वे में रेंगती रही जिंदगी, परेशानी का सबब बना नया ट्रैफिक प्‍लान Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। वन-वे यातायात व्यवस्था के दूसरे ट्रायल ने शुक्रवार को एक बार फिर पूरे शहर को रेंगने पर मजबूर कर दिया। लोग अपने दफ्तर और व्यापारिक प्रतिष्ठानों तक पहुंचने में ही चकरघिन्नी बन गए। कारोबार पर भी इसका प्रतिकूल असर पड़ा। ग्राहक दुकानों पर रुकने की कोशिश करते तो पुलिस उन्हें हांक देती। दोपहर बाद स्कूलों की छुट्टी के समय बच्चों और उनके अभिभावकों ने भी सिस्टम की खामियों का दंश झेला। उन्हें स्कूल से घर तक पैदल ही जाना पड़ा। इसका सबसे कारण वन-वे सिस्टम प्रभावित क्षेत्र में विक्रम और सिटी बसों का न चलना भी रहा। 

loksabha election banner

बीते रविवार को जब पुलिस ने वन-वे यातायात व्यवस्था का पहला ट्रायल किया था, तब भी शहरवासियों को परेशानी झेलनी पड़ी। मगर, छुट्टी का दिन होने के कारण अधिकांश लोग इसके फेर में नहीं फंसे और पुलिस ने प्लान को पास करार दे दिया। लेकिन, शुक्रवार को वर्किंग डे में इस प्लान की कलई खुल गई।

राजपुर रोड से एस्लेहॉल चौक, घंटाघर होते हुए जिन लोगों को प्रिंस चौक या इससे आगे तक का सफर करना था, उन्हें एस्लेहॉल चौक से कनक चौक होते हुए बुद्धा चौक की ओर डायवर्ट कर दिया गया। इससे राजपुर रोड और चकराता रोड का लोड एक ही सड़क पर आ गया।

नतीजा, कभी इस सड़क पर ट्रैफिक रेंगकर चला तो कभी भीषण जाम की स्थिति रही। जिस घंटाघर क्षेत्र को लोग आम दिनों में बामुश्किल 10 से 15 मिनट में पार कर लेते थे, उससे बाहर निकलने के लिए एक से डेढ़ घंटे तक जूझना पड़ा। एस्लेहॉल से घंटाघर के बीच के दुकानदारों और वहां काम करने वाले कर्मचारियों को भी प्रतिष्ठान तक पहुंचने के लिए परिक्रमा करनी पड़ी। 

खाली बैठे रहे दुकानदार

घंटाघर से एस्लेहॉल चौक के बीच गांधी पार्क की तरफ के दुकानदार तो समझ ही नहीं पाए कि कारोबार कैसे करें। इस सड़क पर ट्रैफिक के उल्टा चलने और जगह-जगह खड़े पुलिस कर्मियों के हांकने की वजह से ग्राहक दुकानों के सामने रुक ही नहीं पाए। जिन्हें किसी खास दुकान तक जाना था, वह तो जैसे-तैसे पहुंच गए। लेकिन, जिन्हें दुकान के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। उन्हें दो से तीन बार पूरे वन-वे रूट का चक्कर काटना पड़ा।

देरी से घर पहुंचे बच्चे

दोपहर बाद स्कूलों की छुट्टी के समय सबसे अधिक आपाधापी रही। सेंट जोजफ्स, तिब्बती मार्केट के पास जीसस एंड मेरी स्कूल के बच्चों और उनके अभिभावकों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ा। एक तो पुलिस ने रोज की तरह सड़क के किनारे गाड़ि‍यों की पार्किंग नहीं होने दी। जिससे गाडिय़ां स्कूल से दूर खड़ी करनी पड़ी। किसी तरह स्कूल से बच्चों को लेकर निकले तो जगह-जगह जाम ने रास्ता रोका। स्कूल वैन से घर जाने वाले बच्चे शुक्रवार को एक से डेढ़ घंटे की देरी से घर पहुंचे। इस दौरान उनके परिजन लगातार स्कूल प्रबंधन व वैन चालकों को फोन घुमाते रहे।

पैदल चलने में छूटा पसीना

वन-वे टै्रफिक जोन में विक्रम और सिटी बसों का संचालन पूरी तरह बंद रहा। बुधवार को जारी ट्रैफिक प्लान में पुलिस ने इसका जिक्र ही नहीं किया था। हालांकि पुलिस ने सिटी बसों को तो रोका, लेकिन विक्रम को चलने दिया। लेकिन, विक्रम चालकों ने जाम और वापस लौटने के लिए लंबा फेरा लगाने के डर से तहसील चौक और दिलाराम चौक से यूटर्न ले लिया। इस कारण तहसील चौक से घंटाघर, राजपुर रोड व चकराता रोड जाने के लिए लोगों को डेढ़ से दो किलोमीटर पैदल चलना पड़ा। 

  • सुनील उनियाल गामा (महापौर) का कहना है कि दून शहर का ट्रैफिक काफी समय से बेपटरी रहा है। अब नया प्रयोग हो रहा है। हो सकता है लोगों को शुरुआती दौर में नए प्लान को समझने में दिक्कत आए। आज कई लोगों ने प्लान को अच्छा भी बताया और कुछ ने खराब भी। ट्रायल पूरा होने के बाद आंकलन किया जाएगा। अगर लोगों को वास्तव में दिक्कतें होंगी तो प्लान पर पुनर्विचार किया जाएगा। 
  • खजानदास (विधायक राजपुर) का कहना है कि यह बेतुका ट्रैफिक प्लान मेरे विधानसभा क्षेत्र में लागू किया गया है, लिहाजा जनता को हो रही परेशानी का संज्ञान भी मुझे ही लेना होगा। मैं मुख्यमंत्री से पुलिस के बारे में लिखित शिकायत करूंगा। पूरा दिन शहर जाम रहा। मैनें खुद तीन-चार बार शहर का निरीक्षण किया। राजपुर रोड पर किसी भी दुकान में ग्राहक नहीं आए व व्यापारी पूरा दिन खाली बैठे रहे हैं। कौन पालेगा उनका परिवार। कुछ समझ ही नहीं आ रहा है कि पुलिस आखिर चाह क्या रही। 
  • सी. रविशंकर (जिलाधिकारी) का कहना है कि ट्रैफिक प्लान को लेकर दो तरह की प्रतिक्रियाएं आई हैं। हम इसका परीक्षण कर रहे हैं। आंकलन के बाद ही फैसला लिया जाएगा कि इसे जारी रखें या दूसरा विकल्प तलाश किया जाए। 

यह है ट्रैफिक प्लान

  • चकराता रोड से दर्शन लाल चौक, ईसी रोड, धर्मपुर चौक व प्रिंस चौक जाने वाले सभी वाहन घंटाघर से ओरिएंट चौक की ओर सड़क के दाहिने भाग में चलेंगे। ओरिएंट चौक पहुंचकर राजपुर रोड की ओर जाने वाले वाहन ओरिएंट चौक के बाएं भाग में खुले कट से राजपुर की ओर जाएंगे तथा अन्य वाहन कनक चौक की ओर मुड़ जाएंगे।
  • कनक चौक से ईसी रोड जाने वाले वाहन रोजगार चौराहे से सर्वे चौक होते हुए ईसी रोड की ओर जाएंगे।
  • कनक चौक से दर्शन लाल चौक, घंटाघर धर्मपुर, दून हॉस्पिटल जाने वाले वाहन लैंसडौन चौक की ओर मुड़ जाएंगे।
  • लैंसडौन चौक से सभी वाहन दर्शन लाल चौक की ओर भेजे जाएंगे व अपने गंतव्य स्थान को जाएंगे। राजपुर रोड से घंटाघर, चकराता रोड जाने वाले समस्त वाहन ओरिएंट चौक से कनक चौक की ओर मुड़ जाएंगे।
  • एमकेपी चौक से क्रास रोड की ओर जाने वाले वाहन एसबीआई मेन ब्रांच कट से मनोज क्लीनिक होते हुए क्रास रोड की ओर जाएंगे।
  • बुद्धा चौक से क्रास रोड की ओर वन वे व्यवस्था रहेगी। कोई भी वाहन क्रास रोड से बुद्धा चौक की ओर नहीं आएगा। बुद्धा चौक से क्रास रोड की ओर वाहन जा सकते हैं।
  • सीजीएम तिराहे से मनोज क्लिनिक की ओर वन वे व्यवस्था रहेगी। कोई भी वाहन मनोज क्लीनिक से सीजीएम तिराहे की ओर नहीं जाएगा।
  • बुद्धा चौक से दर्शन लाल चौक, राजपुर रोड व सचिवालय की ओर जाने वाले वाहन लैंसडौन चौक होते हुए दर्शन लाल चौक से घंटाघर होते हुए अपने गंतव्य को रवाना किए जाएंगे।
  • लैंसडौन चौक से दर्शन लाल चौक की ओर जाने वाले समस्त वाहनों को दर्शन लाल चौक से घंटाघर की ओर सड़क के दाहिने भाग में भेजा जाएगा। राजपुर रोड जाने वाले वाहन सड़क के दाहिने भाग में दाहिने लाइन में चलेंगे व चकराता रोड जाने वाले वाहन दाहिने भाग के बाएं लाइन में चलेंगे। घंटाघर के सामने खुले कट से चकराता रोड जाने वाले वाहन चकराता रोड की ओर मुड़ जाएंगे व राजपुर रोड जाने वाले वाहन घंटाघर से दाहिने भाग में बायें लाइन में चलकर ओरियंट चौक की ओर जाएंगे।

यह भी पढ़ें: ट्रैफिक को लेकर इन दिनों वैज्ञानिक बनी हुई दून पुलिस

  • तहसील चौक से राजपुर रोड जाने वाले वाहन दर्शन लाल चौक से सड़क के दाहिने भाग में मुड़कर दाहिने लाइन में चलेंगे व चकराता रोड जाने वाले वाहन सड़क के बाएं भाग में चलेंगे, दर्शन लाल चौक व बुद्धा चौक के मध्य कोई भी वाहन नहीं चलेगा।
  • तनेजा ऑप्टिकल से कनक चौक की ओर कोई भी वाहन नहीं जाएगा।

यह भी पढ़ें: नया ट्रैफिक प्लान से कुछ नहीं तो तजुर्बा ही सही


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.