Move to Jagran APP

Weekend Rush in Mussoorie: गर्मी से राहत पाने को पहुंचे पर्यटकों से मसूरी फुल, रेस्‍टोरेंट में खाने के लिए एक घंटे तक की वेटिंग

Weekend Rush in Mussoorie लगातार दो दिनों की छुट्टियों के चलते शनिवार शाम तक मसूरी पूरी तरह से पर्यटकों से पैक हो गयी है। रेस्‍टोरेंट -ढाबों में रात के खाने लिये लोगों को एक एक घंटे तक इंतजार करना पड़ा।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Sun, 12 Jun 2022 07:35 AM (IST)Updated: Sun, 12 Jun 2022 07:35 AM (IST)
Weekend Rush in Mussoorie: गर्मी से राहत पाने को पहुंचे पर्यटकों से मसूरी फुल, रेस्‍टोरेंट में खाने के लिए एक घंटे तक की वेटिंग
Weekend Rush in Mussoorie : कैम्पटी फाल में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब

जागरण संवाददाता, मसूरी : Weekend Rush in Mussoorie: जून महीने के दूसरे शनिवार-रविवार की लगातार दो दिनों की छुट्टियों के चलते शनिवार शाम तक मसूरी पूरी तरह से पर्यटकों से पैक हो गयी। शहर के लगभग सभी होटल-गेस्ट हाउस पूरी तरह से पर्यटकों से बुक हैं और यही हाल समीपवर्ती कैम्पटी क्षेत्र, बुराशंखण्डा, धनोल्टी, काणाताल आदि पर्यटन स्थलों का भी है।

loksabha election banner

शनिवार सुबह आठ बजे से ही किंक्रेग-लाइब्रेरी-जीरो प्वाइंट कैम्पटी रोड तक जाम लगना शुरू हो गया था और यह स्थिति रात लगभग ग्यारह बजे तक लगातार बनी रही। वाहन रेंगते हुए चल रहे थे। सबसे बुराहाल लाइब्रेरी चौक का रहा जहां पर कैम्पटी की ओर जाने वाले सड़क मार्ग के बोटल नेक के कारण होता है, जहां पर एक बार में एक ही तरफ से वाहन आ जा सकते हैं। यहां बस या ट्रक आने से जाम शुरू हो जाता है।

शाम ढलने के बाद जबरदस्त भीड़

पुलिस को यातायात सुचारू रखने में खासी मशक्कत्त करनी पड़ती है। मोतीलाल नेहरू मार्ग, लाइब्रेरी चौक से अंबेडकर चौक मालरोड पर, कुलड़ी क्षेत्र के मैसानिक लाज बस स्टैण्ड-पिक्चर पैलेस चौक-अपर मालरोड के घंटाघर तक, मलिंगार से चार दुकान लालटिब्बा तक पूरे दिन भर वाहन रेंगते हुए चलते रहे। मालरोड पर शाम ढलने के बाद जबरदस्त भीड़ शुरू हो गयी जो देर रात 12 बजे तक बनी रही। रेस्‍टोरेंट - ढाबों में रात के खाने लिये लोगों को एक एक घंटे तक इंतजार करना पड़ा।

शाम के बाद मसूरी पहुंचने वाले पर्यटकों को होटलों में कमरा ढूंढने के लिये खूब भागम भाग करनी पड़ी। कुछ पर्यटक देर रात ग्यारह बजे के बाद तक होटलों में कमरे ढूंढते देखे गये। शनिवार को सभी पर्यटक स्थल जैसे कैम्पटी फाल, भट्टा फाल, कंपनी गार्डन, जार्ज एवरेस्ट, गनहिल, मसूरी झील, चारदुकान-लालटिब्बा पर्यटकों से गुलजार रहे।

शाम के बाद लाइब्रेरी व कुलड़ी बाजारों की रौनक देखने लायक थी। मालरोड पर एमडीडीए द्वारा बनाये गये सेल्फी प्वाइंट पर पर्यटक पूरे दिनभर फोटो खिंचवाते रहे। पर्यटकों ने मसूरी झील व कंपनी गार्डन में नौकायन का आनंद लिया और भट्टा फाल तथा कैम्पटी फाल में गर्मी से निजात पाने को पानी में खूब गोते लगाये।

देहरादून पुलिस ने पर्यटकों के लिए जारी की एडवायजरी

वीकेंड पर मसूरी रोड पर यातायात को व्यवस्थित बनाना चुनौती बन गया है। शुक्रवार को पयर्टकों के मसूरी आने को लेकर जाम लगता है वहीं रविवार को पर्यटकों के लौटने के कारण सड़क जाम हो जाती है। मसूरी में बढ़ती भीड़भाड़ को देखते हुए दून पुलिस ने पर्यटकों के लिए एडवायजरी जारी की है कि वह होटल बुक करने के बाद ही मसूरी आएं।

पुलिस विभाग की ओर से कुछ समय पहले व्यवस्था बनाई गई थी कि होटल बुकिंग करवाने वालों को ही मसूरी जाने दिया जा रहा था। इस व्यवस्था के चलते मसूरी में जाम की समस्या से काफी राहत मिली थी। चेकिंग की व्यवस्था बंद हु़ई तो व्यवस्था फिर बेपटरी हो गई। इन दिनों हाल यह है कि देहरादून से मसूरी जाने के लिए घंटो लग जाते हैं। यह हाल तब है जब यातायात पुलिस की ओर से मसूरी के लिए वन-वे सिस्टम जारी किया गया है।बड़ी संख्या में मसूरी पहुंच रहे पर्यटकों के चलते हरिद्वार रोड, सहस्त्रधारा रोड, किमाड़ी क्षेत्र में जाम की स्थिति बन रह रही है। रविवार को भी इन क्षेत्रों में लंबा जाम लगा रहा, जिसके कारण स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

वीकेंड पर मसूरी में लग रहे जाम को देखते हुए एडवायजरी जारी की गई है कि मसूरी आने से पहले अपना होटल बुक करवा लें। मसूरी में होटल बुक नहीं होता तो वह आसपास पर्यटक स्थलों पर घूमने के लिए जा सकते हैं। इससे पर्यटकों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा, वहीं यातायात भी व्यवस्थित ढंग से चलेगा।

- अक्षय कौंडे, पुलिस अधीक्षक, यातायात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.