Move to Jagran APP

बर्फबारी के बाद धनोल्टी में उमड़े पर्यटक, मसूरी में लगा जाम

बारिश और बर्फबारी के बाद मौसम खुला तो स्थानीय समेत बाहरी राज्यों के पर्यटकों ने धनोल्टी का रुख किया। पर्यटकों ने रास्ते में बर्फ के साथ खूब अठखेलियां कीं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 10:19 AM (IST)Updated: Sun, 15 Dec 2019 01:20 PM (IST)
बर्फबारी के बाद धनोल्टी में उमड़े पर्यटक, मसूरी में लगा जाम
बर्फबारी के बाद धनोल्टी में उमड़े पर्यटक, मसूरी में लगा जाम

मसूरी, जेएनएन। दो दिन बारिश और बर्फबारी के बाद मौसम खुला तो स्थानीय समेत बाहरी राज्यों के पर्यटकों ने धनोल्टी का रुख किया। वीकएंड के चलते बड़ी संख्या में उमड़े पर्यटकों से मसूरी-धनोल्टी मार्ग पर दिनभर जाम की स्थिति रही। पर्यटकों ने रास्ते में बर्फ के साथ खूब अठखेलियां कीं।

loksabha election banner

सुबह से ही मसूरी की ओर दून से पर्यटकों के जाने का सिलसिला जारी हो गया था। बर्फबारी की सूचना मिलते ही दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों से पर्यटक दून पहुंच गए और मसूरी-धनोल्टी का रुख किया। यहां जेपी बैंड से टिहरी बाइपास मार्ग पर बुरांशखंडा-धनोल्टी मार्ग पर बर्फ का आनंद लेने आए पर्यटकों को जाम से दो-चार होना पड़ा। यहां रुक-रुककर जाम का सिलसिला लगा रहा।

मसूरी में भी गिरी चार इंच बर्फ

शुक्रवार रात को मसूरी के लालटिब्बा क्षेत्र में दो से चार इंच तक बर्फ गिरी थी। हालांकि, बर्फ की तेज फुहारें माल रोड पर भी गिरीं, लेकिन बाद में बारिश होने से बर्फ पिघल गई। गनहिल, विन्सेंट हिल, कंपनी गार्डन, बिनोग हिल वाइल्डलाइफ सेंचुरी व दूधली भदराज पहाड़ी पर भी हल्की बर्फबारी हुई है। बुरांशखंडा, धनोल्टी व सुरकंडा की पहाड़ियों पर शुक्रवार देर रात तक बर्फबारी होती रही। जिससे वहां पर छह इंच से लेकर 12 इंच तक बर्फबारी होने का अनुमान है। मसूरी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश माथुर ने बताया कि बर्फबारी के चलते पर्यटकों से मसूरी गुलजार हो गया है। पिछले कुछ हफ्तों से मसूरी में पर्यटकों की आवक घट गई थी। उधर, चकराता की पहाड़ियों पर भी बर्फबारी के बाद सफेद चादर बिछ गई है, यहां भी दिनभर पर्यटकों की आवाजाही लगी रही। 

जमाव बिंदु के करीब पहुंचा सात शहरों का तापमान

दो दिन उत्तराखंड में हुई बारिश और बर्फबारी के कारण पारे में भारी गिरावट आई है। प्रदेशभर में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है। ऐसे में कई शहरों का न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु यानि शून्य डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है।

उत्तराखंड में शीत दिवस जैसे हालात बने हुए हैं। अधिकांश शहरों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। जबकि सात शहर ऐसे हैं, जहां न्यूनतम पारा शून्य के करीब या उससे भी नीचे पहुंच गया है। मुक्तेश्वर और जोशीमठ का न्यूनतम तापमान माइनस में चला गया है। जबकि मसूरी और नई टिहरी में तापमान शून्य से थोड़ा ऊपर है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह का कहना है कि रविवार को भी प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। जबकि उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है। जबकि कई शहरों में आज भी शीत दिवस जैसे हालात बनने की संभावना है।

 यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: उत्‍तराखंड में बर्फबारी से 300 गांवों से संपर्क कटा, 80 संपर्क मार्ग भी बंद

उन्होंने बताया कि पहाड़ों से बर्फीली हवाएं चलने से ठिठुरन बढ़ सकती है। दून में भी सुबह-शाम हाड़ कंपाने वाली ठंड परेशान करेगी। शनिवार को दून का अधिकतम तापमान 18.9 और न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

  • शहर------------अधिकतम------न्यूनतम
  • जोशीमठ------------4.2----------(-4)
  • मुक्तेश्वर------------2.2---------(-2.1)
  • नई टिहरी--------------7---------0.4
  • मसूरी-----------------5.1--------0.6
  • नैनीताल-------------5.2----------1
  • अल्मोड़ा-------------8.2----------1.6
  • पिथौरागढ़-----------9.2----------1.9

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी से जनजीवन हुआ अस्‍त-व्‍यस्‍त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.