Move to Jagran APP

मसूरी-नैनीताल को जल्द मिलेगी पार्किंग की समस्या से निजात, भूमिगत पार्किंग बनाएगा THDCIL

Tourist Place Mussoorie and Nainital मसूरी और नैनीताल में टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कारपोरेशन इंडिया लिमिटेड (टीएचडीसीआइएल) भूमिगत पार्किंग का निर्माण कराने जा रही है। पार्किंग की क्षमता 100-100 कारों की होगी। इसमें भविष्य में बढ़ाकर 500 तक किया जा सकेगा।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Wed, 29 Sep 2021 03:50 PM (IST)Updated: Wed, 29 Sep 2021 03:50 PM (IST)
मसूरी-नैनीताल को जल्द मिलेगी पार्किंग की समस्या से निजात, भूमिगत पार्किंग बनाएगा THDCIL
मसूरी-नैनीताल को जल्द मिलेगी पार्किंग की समस्या से निजात।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। मसूरी और नैनीताल को जल्द ही पार्किंग की समस्या से निजात मिल जाएगी। इन दोनों पर्यटन स्थलों में टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कारपोरेशन इंडिया लिमिटेड (टीएचडीसीआइएल) भूमिगत पार्किंग का निर्माण कराने जा रही है। पार्किंग की क्षमता 100-100 कारों की होगी। इसमें भविष्य में बढ़ाकर 500 तक किया जा सकेगा।

loksabha election banner

ऋषिकेश में मंगलवार को मीडिया से बातचीत में टीएचडीसीआइएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव कुमार विश्नोई ने कहा कि उत्तराखंड सरकार की ओर से मसूरी और नैनीताल में भूमिगत पार्किंग बनाने का प्रस्ताव आया था। इस पर टीएचडीसीआइएल ने अपनी सहमति दे दी है। जल्द ही तकनीकी टीम दोनों शहरों में स्थान का चयन करेगी। उन्होंने बताया कि इसका खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। प्रथम चरण में मसूरी और इसके बाद नैनीताल में काम शुरू किया जाएगा।

प्रबंधक निदेशक विश्नोई के अनुसार भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र में सड़कों के उपचार के लिए टीएचडीसीआइएल राज्य सरकार को कंसल्टेंसी के रूप में सेवा दे रही है। आल वेदर के तहत बदरीनाथ हाईवे पर तोता घाटी और गंगोत्री हाईवे पर चंबा में सर्वे के बाद ट्रीटमेंट का डिजाइन तैयार कर विभाग को दे दिया गया था। इस पर काम भी शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग की 20 भूस्खलन प्रभावित सड़कों पर काम पूरा कर हो चुका है।

यह भी पढ़ें- मसूरी में भूमिगत होंगी बिजली की लाइनें, ऊर्जा मंत्री हरक सिंह ने अफसरों को दिए एस्टीमेट बनाने के निर्देश

100 साल तक मैदानी क्षेत्र में बाढ़ रोकेगा टिहरी बांध

टीएचडीसीआइएल के सीएमडी राजीव कुमार विश्नोई ने बताया कि टिहरी झील में अब 830 मीटर तक जल संग्रहण किया जा रहा है। राज्य सरकार की अनुमति के बाद यह काम संभव हो पाया। वर्ष 2013 में केदार घाटी की आपदा के बाद मैदानी क्षेत्र के कई शहरों को इसी झील के कारण बाढ़ से बचाया जा सका था। अब जलसंग्रहण क्षमता बढ़ जाने के बाद अगले 100 वर्षों तक बांध बाढ़ रोकने में सहायक होगा।

यह भी पढ़ें- 3000 मेगावाट की 12 जल विद्युत परियोजनाओं पर काम करेगी टीएचडीसी, जानें- कितनी होगी लागत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.