Move to Jagran APP

Uttarakhand News: पर्यटक पहाड़ की ऊंची चोटियों का ले सकेंगे आनंद, मसूरी से हिमालय दर्शन हेलीकाप्टर सेवा शुरू

पर्यटन मंत्री महाराज सतपाल महाराज ने जार्ज एवरेस्ट से हिमालय दर्शन हेलीकाप्टर सेवा का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि हमारी सरकार निरंतर पर्यटन के विकास की दिशा में आगे बढ़ रही है। पर्यटक जार्ज एवरेस्ट से हेलीकाप्टर से हिमालय की ऊंची ऊंची चोटी का आनंद ले सकेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Sunil NegiPublished: Mon, 03 Oct 2022 06:40 PM (IST)Updated: Mon, 03 Oct 2022 06:40 PM (IST)
Uttarakhand News: पर्यटक पहाड़ की ऊंची चोटियों का ले सकेंगे आनंद, मसूरी से हिमालय दर्शन हेलीकाप्टर सेवा शुरू
पर्यटन मंत्री महाराज सतपाल महाराज ने जार्ज एवरेस्ट से हिमालय दर्शन हेलीकाप्टर सेवा का शुभारंभ किया।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Himalaya Darshan Helicopter Service  पर्यटन मंत्री महाराज सतपाल महाराज ने जार्ज एवरेस्ट से हिमालय दर्शन हेलीकाप्टर सेवा का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि हमारी सरकार निरंतर पर्यटन के विकास की दिशा में आगे बढ़ रही है। पर्यटक जार्ज एवरेस्ट से हेलीकाप्टर के माध्यमिक से हिमालय की ऊंची ऊंची चोटी और उत्तराखंड के अलौकिक नैसर्गिक सौंदर्य का आनंद ले सकेंगे।

loksabha election banner

पर्यटक हिमालय की ऊंची चोटी का ले सकेंगे आनंद

सोमवार को पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि पर्यटक जार्ज एवरेस्ट से हेलीकाप्टर के माध्यम से हिमालय की ऊंची चोटियों आनंद ले सकेंगे यह हेलीकाप्टर हिमालय दर्शन के उपरांत पर्यटकों को वापस चार्ज एवरेस्ट पर ही लैंड करेगा।

  • उन्होंने कहा कि हम देश विदेश के लोगों तक यह संदेश पहुंचाना चाहते हैं कि अधिक से अधिक लोग उत्तराखंड आएं और जार्ज एवरेस्ट स्टेट मसूरी पर निर्मित हेलीपैड से टेक आफ हिमालय दर्शन का आनंद प्राप्त करें।

स्‍थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार

सतपाल महाराज ने कहा कि इससे जहां स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा वहीं दूसरी ओर राज्य में आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी। स्थानीय अर्थव्यवस्था भी सकारात्मक रूप से आगे बढ़ेगी।

जार्ज एवरेस्ट की याद में बनाया जा रहा संग्रहालय

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड पर्यटन विभाग की ओर से जार्ज एवरेस्ट मसूरी में महान सर्वेयर जार्ज एवरेस्ट याद में एक संग्रहालय बनाया जा रहा है, जिसका कार्य शीघ्र ही पूर्ण होगा।

  • यहां पर भारतीय कार्टोग्राफी के पुरोधा स्वर्गीय पंडित नैन सिंह रावत एवं राधानाथ सिकदर की प्रतिमाएं भी स्थापित की जा रही है।

Video: चमोली में 15225 फीट की ऊंचाई पर हेमकुंड साहिब में बर्फबारी, पर्यटक खूबसूरत नजारा को देख हो रहे अभिभूत

जार्ज एवरेस्ट से शुरू होगा एयर स्पोर्टस भी

पर्यटन मंत्री ने कहा कि एयर स्पोर्टस से जुड़ी अन्य कई आकर्षक गतिविधियां भी जार्ज एवरेस्ट एस्टेट मसूरी से शुरू की जा रही है। इसके लिए पर्यटन विभाग ने ट्रायल के लिए एक प्रतिष्ठित कंपनी से अनुबंध भी किया है। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में हमने इसकी शुरुआत की है।

यह भी पढ़ें:- Uttarakhand News : उत्तराखंड में ओटीटी प्लेटफार्म के लिए जल्द बनेगी पालिसी : मंत्री सतपाल महाराज

आकर्षक फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी कॉन्टेस्ट शुरू

पर्यटन मंत्री ने बताया कि विश्‍व पर्यटन दिवस पर पर्यटन प्रेमियों के लिए एक बहुत ही आकर्षक फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी कॉन्टेस्ट का शुभारंभ किया गया है। इसके अंतर्गत पांच विभिन्न श्रेणियों में फोटो एवं वीडियो आनलाइन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इस कान्टेस्ट के माध्यम से प्रकृति पर्यटन प्रेमियों को 25 लाख रुपये से भी अधिक के पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

इस अवसर पर मनीष सैनी सीओओ राजस ऐरोस्पोर्ट्स, मसूरी बीजेपी मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, मंडल महामंत्री कुशाल राणा, मंडल उपाध्यक्ष अमित भट्ट, सभासद अरविंद सेमवाल, सभासद मदन मोहन शर्मा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी देहरादून जसपाल चौहान, सतीश नौटियाल, बादल प्रकाश, अभिलाश राणा, आशुतोष कोठारी आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.