देहरादून, जेएनएन। देहरादून में बुधवार को तीन खबरें चर्चा में रहीं। पहली, जिला पंचायत अध्यक्ष पदों के लिए आरक्षण तय होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने बुधवार को जिला पंचायत अध्यक्ष और प्रमुख पदों के चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। वहीं, अरब सागर के ऊपर बने सुपर साइक्लोन का असर उत्तराखंड समेत पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छाये धुंध के रूप में देखा जा रहा है। इधर, उत्तराखंड में चार धाम यात्रा अब अपने अंतिम पड़ाव पर है। मंगलवार को शीतकाल के लिए केदारनाथ धाम के कपाट भी बंद कर दिए गए, लेकिन इस बार यात्रा कई मायनों में खास रही। 

जिपं अध्यक्ष और प्रमुख के पदों पर चुनाव की अधिसूचना जारी

जिला पंचायत अध्यक्ष पदों के लिए आरक्षण तय होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने बुधवार को जिला पंचायत अध्यक्ष और प्रमुख पदों के चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। जिला पंचायतों में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पदों का चुनाव सात नवंबर को होगा, जबकि क्षेत्र पंचायतों के प्रमुख, ज्येष्ठ और कनिष्ठ उपप्रमुखों के चुनाव को छह नवंबर की तिथि नियत की गई है। चुनाव की प्रक्रिया दो नवंबर को नामांकन दाखिल करने के साथ शुरू होगी। प्रदेश में यह पहला मौका है, जब छह दिन के भीतर ये चुनाव संपन्न करा लिए जाएंगे। इसके साथ ही हरिद्वार को छोड़ राज्य में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई है।

अरब सागर में बने सुपर साइक्लोन से उत्तराखंड में छाई धुंध

अरब सागर के ऊपर बने सुपर साइक्लोन का असर उत्तराखंड समेत पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छाये धुंध के रूप में देखा जा रहा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार दीपावली की रोज से समूचे उत्तर भारत में जो धुंध छाई हुई है उसके अन्य कारकों में पटाखों से फैले प्रदूषण और पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिय होना भी माना जा रहा है। साथ ही राज्य में करीब एक महीने से बारिश नहीं होने से भी धूल के कण अधिक ऊंचाई तक पहुंचने से मैदान में धुंध अधिक दिखाई दे रही है। धुंध का असर पहाड़ी क्षेत्रों में कम देखा जा रहा है। 

केदारनाथ पहुंचे रिकॉर्ड दस लाख श्रद्धालु

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा अब अपने अंतिम पड़ाव पर है। मंगलवार को शीतकाल के लिए केदारनाथ धाम के कपाट भी बंद कर दिए गए, लेकिन इस बार यात्रा कई मायनों में खास रही। यात्रा सीजन में रिकार्ड दस लाख श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन किए। श्रद्धालुओं के सैलाब से श्री बदरी-केदार मंदिर समिति में भी उत्साह है। समिति को 16 करोड़ रुपये से अधिक की आय हुई।

यह भी पढ़ें: Top Dehradun News of the day, 29th October 2019: नई शिक्षा नीति का मसौदा लगभग तैयार, उत्तराखंड में गिर सकता है पारा, चोरों ने गैस कटर से काटा एटीएम

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस