Move to Jagran APP

फेफड़े कमजोर कर रहा है तंबाकू, कोरोना की तीसरी लहर को देख बनानी होगी दूरी

Third Wave of Corona युवाओं में तंबाकू के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूकता लाने के लिए जिला तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ ने मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय के तत्वावधान में एक संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन किया। इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डा. उप्रेती ने कहा कि युवा तंबाकू एवं नशीले पदार्थों से परहेज करें।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 11:09 AM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 11:09 AM (IST)
फेफड़े कमजोर कर रहा है तंबाकू, कोरोना की तीसरी लहर को देख बनानी होगी दूरी
फेफड़े कमजोर कर रहा है तंबाकू, कोरोना की तीसरी लहर को देख बनानी होगी दूरी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Third Wave of Corona युवाओं में तंबाकू के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूकता लाने के लिए जिला तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ ने मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय के तत्वावधान में एक संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन किया। इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डा. उप्रेती ने कहा कि युवा तंबाकू और नशीले पदार्थों से परहेज करें। तंबाकू उत्पाद न सिर्फ बीमारियों को जन्म देते हैं, बल्कि मौजूदा बीमारियों की गंभीरता को भी बढ़ावा देते हैं। कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए युवाओं और किशोरों को तंबाकू से दूरी बनानी होगी, क्योंकि तंबाकू उत्पाद फेफड़ों को कमजोर करते हैं। जिस कारण कोरोना वायरस जानलेवा साबित हो सकता है।

loksabha election banner

चंदरनगर स्थित राज्य नर्सिंग कालेज में आयोजित कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मनोज उप्रेती, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी (एनएचएम) डा. दिनेश चौहान और नर्सिंग कालेज के प्रधानाचार्य राजकुमार ने किया। कार्यशाला में युवाओं को तंबाकू के दुष्प्रभाव बताने के साथ ही यह भी समझाया गया कि वह किस तरह अन्य व्यक्तियों को तंबाकू छोड़ने के लिए प्रेरित करें। वहीं, रंगोली और पोस्टर गतिविधि का भी आयोजन किया गया, जिसमें छात्रों ने तंबाकू निषेध पर अपनी रचनात्मकता दिखाई।

डा. दिनेश चौहान ने कहा कि तंबाकू निषेध अभियान के तहत जनपद में विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। युवा तंबाकू उत्पादों के उपभोग के लिए संवेदनशील वर्ग में आते हैं। इसलिए उन्हेंं तंबाकू उत्पादों के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी देना महत्वपूर्ण है। हमारा लक्ष्य है कि इस मुहिम को जनपद के प्रत्येक युवा तक पहुंचाया जाए। कार्यशाला में सत्या, तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम की जिला सलाहकार अर्चना उनियाल, सामाजिक कार्यकत्र्ता रेखा उनियाल, मनोवैज्ञानिक डा. अनुराधा आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए बाल रोग विशेषज्ञों की कमी दूर करने की तैयारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.