Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड : सड़क दुर्घटनाएं रोकने को सिटी पेट्रोलिंग के साथ ही हाईवे पर होगी पेट्रोलिंग

उत्‍तराखंड मेंसड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए सिटी पेट्रोलिंग के साथ ही हाईवे पर पेट्रोलिंग होगी। इसके लिए पुलिस और परिवहन विभाग ने कमर कस ली है। परिवहन विभाग सभी चेकपोस्ट के साथ ही मुख्य मार्गों पर स्पीड राडार गन इंटरसेप्‍टर तैनात रहेंगे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 02 Nov 2021 07:18 PM (IST)Updated: Tue, 02 Nov 2021 07:18 PM (IST)
उत्‍तराखंड : सड़क दुर्घटनाएं रोकने को सिटी पेट्रोलिंग के साथ ही हाईवे पर होगी पेट्रोलिंग
प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए पुलिस व परिवहन विभाग ने कमर कस ली है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए पुलिस व परिवहन विभाग ने कमर कस ली है। इसके लिए परिवहन विभाग सभी चेकपोस्ट के साथ ही मुख्य मार्गों पर स्पीड राडार गन युक्त आटोमेटिक नंबर प्लेट रिकगनिशन (एएनपीआर) कैमरों के साथ ही स्पीड राडार गन युक्त दो इंटरसेप्टर और तीन बोलेरो वाहन खरीदने की तैयारी कर रहा है। वहीं, पुलिस विभाग सिटी व हाइवे पेट्रोलिंग के लिए 60 दुपहिया व चौपहिया वाहनों की खरीद करने की तैयारी कर रहा है।

loksabha election banner

प्रदेश में बीते कुछ वर्षों में सड़क दुर्घटनाएं और इनमें मरने वाले व्यक्तियों का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। राज्य सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में इस बारे में गंभीरता से मंथन हुआ। दुर्घटना के कारणों की पड़ताल में यह बात सामने आई कि तेज रफ्तार व लापरवाही के कारण सड़क हादसों में बड़ी संख्या में चालक व राहगीर अपनी जान गंवा रहे हैं। इसे देखते हुए सड़क सुरक्षा समिति ने राष्ट्रीय राजमार्ग व राज्य राजमार्ग पर दुर्घटनाएं रोकने के लिए विशेष हाइवे पेट्रोल दल बनाने का निर्णय लिया। इसके लिए परिवहन व पुलिस विभाग को व्यवस्था बनाने को कहा गया। इस कड़ी में पुलिस ने सड़क सुरक्षा के लिए कवायद शुरू करते हुए यातायात पुलिस में भर्ती प्रक्रिया आरंभकर दी है। इसके साथ ही विभाग हाईवे पर पेट्रोलिंग के लिए 15 बोलेरो वाहन व 20 इंटरसेप्टर मोटरसाइकिल खरीद रहा है। सिटी पेट्रोलिंग के लिए भी 20 मोटर साइकिल व पांच इंटरसेप्टर वाहन खरीदे जा रहे हैं। इनसे शहर के भीतर व हाइवे पर लगातार गश्त की जाएगी।

वहीं, परिवहन विभाग भी इसके लिए वाहन, स्पीड राडार गन व कैमरों की खरीद कर रहा है, जो हाइवे पर लगातार गश्त करेंगे। वाहनों व अन्य उपकरणों की खरीद के लिए दोनों विभागों को बजट जारी कर दिया गया है।

इस संबंध में उप आयुक्त परिवहन एसके सिंह का कहना है कि पुलिस व परिवहन विभाग में वाहन व उपकरण खरीद का कार्य चल रहा है। इससे प्रदेश के भीतर प्रवर्तन कार्यों में तेजी लाई जा सकेगी।

यह भी पढ़ें:-ऋषिकेश में आठ माह में 22 लोग हो चुके हैं गंगा में हादसे का शिकार, पढ़ि‍ए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.