राज्य ब्यूरो, देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने के अनुरूप नए कलेवर में निखर रही केदारपुरी में अब केदारनाथ धाम के रावल और पुजारियों को एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इसके लिए केदारनाथ में 18 कक्षों के तीन मंजिला भवन का निर्माण कराया जाएगा। शासन ने इस सिलसिले में उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड को 10 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की है।

केदारपुरी का पुनर्निर्माण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शुमार है। पुनर्निर्माण कार्यों की प्रधानमंत्री स्वयं मानीटरिंग कर रहे हैं। नए मास्टर प्लान के अनुरूप अब तक हुए कार्यों के बूते केदारपुरी नए कलेवर में निखरी है। वहां प्रथम चरण के पुनर्निर्माण कार्य पूरे होने को हैं और द्वितीय चरण के कार्य प्रारंभ कराने की तैयारी है। इसी कड़ी में केदारनाथ धाम के रावल और पुजारियों के लिए आवास समेत अन्य सुविधाएं मुहैया कराने पर भी फोकस किया गया है।

सचिव पर्यटन एवं संस्कृति दिलीप जावलकर के अनुसार केदारनाथ धाम में मंदिर से करीब तीन सौ मीटर के फासले पर सरस्वती नदी के समीप तीन मंजिला भवन का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग ने देवस्थानम बोर्ड को भूमि उपलब्ध करा दी है। 265 वर्ग मीटर में तैयार होने वाले 18 कक्षों के इस भवन में रावल निवास, पुजारी आवास, भोगमंडी, पंथेर आवास, समालिया आवास, वेदपाठी आवास, पूजा कार्यालय आदि की व्यवस्था होगी।

देवस्थानम बोर्ड को इसके लिए 10 करोड़ की राशि दी गई है और जरूरत पडऩे पर और धनराशि भी मुहैया कराई जाएगी।सचिव जावलकर ने बताया कि भवन का निर्माण होने के बाद यात्रा और पूजा के संचालन में आसानी रहेगी। उधर, चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने बताया कि निर्माण कार्य के लिए टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। जल्द ही भवन का निर्माण कार्य शुरू होगा।

यह भी पढें- उत्तराखंड: केदारनाथ और पंचकेदार मंदिर समूहों के संरक्षण को बनेगी समिति, पढ़िए पूरी खबर

Edited By: Raksha Panthri