देहरादून, जेएनएन। गदरपुर में यशोदा फ्लोर मिल में बिजली चोरी मामले में सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। सचिव ऊर्जा राधिका झा के निर्देश पर ऊर्जा निगम के प्रबंध निदेशक बीसीके मिश्रा ने गदरपुर क्षेत्र के अधीक्षण अभियंता, अधिशासी अभियंता और एसडीओ को निलंबित कर दिया है। साथ ही मुख्य अभियंता को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। सचिव ऊर्जा ने निदेशक परिचालन को इस मामले की जांच सौंपकर तीन दिन में रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। इस प्रकरण में पहले ही एक जेई, एसएसओ को निलंबित और एक कर्मचारी की सेवा समाप्त की जा चुकी है। यही नहीं सचिव ने ऊर्जा निगम में लंबित सभी जांचों को 15 दिन में पूरा कर रिपोर्ट तलब की है। 

ऊर्जा निगम की विजलेंस टीम ने 20 अप्रैल को विद्युत वितरण खंड रुद्रपुर के अंतर्गत गदरपुर स्थित मैसर्स यशोदा फ्लोर मिल में छापा मारा था। छापे में फ्लोर मिल में 96 किलोवाट बिजली चोरी पकड़ में आई थी। जिसके बाद ऊर्जा निगम ने प्रथम दृष्टया बिजली चोरी में संलिप्तता सामने आने के बाद जेई महेंद्र कुमार, एसएसओ नारायण सिंह को निलंबित और सेल्फ हेल्प ग्रुप के कर्मचारी उमेश कुमार की सेवाएं समाप्त कर दी थीं। बिजली चोरी में इन कर्मचारियों के साथ ही क्षेत्र के एसडीओ और अन्य अधिकारियों की भूमिका भी संदिग्ध थी, लेकिन इन पर कार्रवाई नहीं हो रही थी। इस मामले को दैनिक जागरण ने 24 अप्रैल के अंक में 'दागियों पर फिर ढीला पड़ गया ऊर्जा निगम' शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर प्रमुखता से उठाया था।

दैनिक जागरण की खबर का संज्ञान लेते हुए बुधवार को सचिव ऊर्जा राधिका झा ने ऊर्जा निगम के प्रबंध निदेशक के साथ ही अन्य अधिकारियों को तलब किया और दोषी अन्य अधिकारियों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए। सचिव ऊर्जा के निर्देश पर प्रबंध निदेशक बीसीके मिश्रा ने तत्काल कार्रवाई करते हुए अधीक्षण अभियंता विद्युत वितरण मंडल रुद्रपुर नरेंद्र सिंह टोलिया, अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड रुद्रपुर उमाकांत चतुर्वेदी व एसडीओ गदरपुर गिरीश चंद्र आर्य को निलंबित कर दिया है।

जबकि विद्युत वितरण खंड ऊधमनगर सिंह नगर के मुख्य अभियंता जेएमएस रौथाण को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है। साथ ही सचिव ऊर्जा ने निदेशक परिचालन अतुल कुमार अग्रवाल को तीन दिन में जांच कर रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए हैं। ऊर्जा सचिव ने निगम में चल रही अन्य जांचों को भी 15 दिन में पूरा कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। 

यह भी पढ़ें: ऊर्जा निगम के आंकड़ों पर उठे सवाल, समाने आया नया खेल

यह भी पढ़ें: बिजली चोरी में जेई और एसएसओ सस्पेंड, एक की सेवा समाप्त

यह भी पढ़ें: बिजली चोरी में आठ पर मुकदमा दर्ज, कनेक्शन काटे

Posted By: Raksha Panthari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप