Move to Jagran APP

बीएसएनल की लापरवाही से हजारों ब्रॉडबैंड और टेलिफोन ठप

दूरसंचार केंद्र ऋषिकेश के नटराज चौक स्थित एक्सचेंज से जुड़े ऋषिकेश रायवाला मुनिकीरेती और स्वर्गाश्रम क्षेत्र के उपभोक्ताओं के फोन और ब्रॉडबैंड अचानक ठप हो गए।

By BhanuEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 01:55 PM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 01:55 PM (IST)
बीएसएनल की लापरवाही से हजारों ब्रॉडबैंड और टेलिफोन ठप
बीएसएनल की लापरवाही से हजारों ब्रॉडबैंड और टेलिफोन ठप

ऋषिकेश, जेएनएन। दूरसंचार केंद्र ऋषिकेश के नटराज चौक स्थित एक्सचेंज से जुड़े ऋषिकेश रायवाला मुनिकीरेती और स्वर्गाश्रम क्षेत्र के उपभोक्ताओं के फोन और ब्रॉडबैंड अचानक ठप हो गए। इस मामले में बीएसएनल की लापरवाही सामने आई है। कर्णप्रयाग रेल परियोजना का काम देख रहे रेल विकास निगम की मानें तो परियोजना के तहत खुदाई कार्य में दूरसंचार निगम की लाइनें शिफ्ट होनी थी। इसका करीब एक करोड़ रुपया भुगतान एक वर्ष पूर्व कर दिया गया था। लंबे इंतजार के बाद कार्य शुरू करना जरूरी था।

loksabha election banner

देहरादून रोड नटराज चौक के समीप भारतीय दूरसंचार निगम का एक्सचेंज स्थित है। यहां से ऋषिकेश, मुनिकीरेती, स्वर्गाश्रम, आईडीपीएल, रायवाला के लिए दूरसंचार सेवाएं संचालित की जाती हैं। 

दोपहर अचानक संबंधित क्षेत्र के टेलीफोन डेड हो गए। परेशान लोग कारण ढूंढते रहे मगर जवाब नहीं मिला। देर रात तक हजारों भक्तों के टेलीफोन और ब्रॉडबैंड काम नहीं कर रहे थे। कई उपभोक्ताओं का कहना था कि विभाग के सक्षम अधिकारी फोन नहीं उठा रहे हैं। 

मौके पर जाकर जानकारी हासिल की गई तो पता चला कि ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना के तहत देहरादून रोड टेलीफोन एक्सचेंज के पास रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण होना है। इसके लिए विभाग ने रविवार को खुदाई कार्य शुरू कर दिया। इस खुदाई में टेलीफोन एक्सचेंज से जुड़ी सभी केबल कट गई। 

मौके पर बीएसएनल के अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद थे। इसके बावजूद  एक्सचेंज से जुड़े सभी उपभोक्ताओं के टेलीफोन और ब्रॉडबैंड ठप हो गए। इस संबंध में बीएसएनल के डीई सहित स्थानीय जिम्मेदार अधिकारियों से बात करने की कोशिश की गई तो किसी ने भी फोन रिसीव नहीं किया।

चुनाव में संचार व्यवस्था ठप

वर्तमान में लोकसभा चुनाव प्रक्रिया चल रही है। चुनाव आयोग के निर्देश पर पुलिस और प्रशासन तमाम लोगों को हिदायत दे रहा है। सवाल यह उठता है कि चुनाव के वक्त दूरसंचार सेवाएं पूरे ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र की ही नहीं बल्कि आंशिक रूप से नरेंद्र नगर और यमकेश्वर विधानसभा क्षेत्र की भी प्रभावित हुई है। 

ऐसी स्थिति में अगर कहीं चुनावी माहौल में कोई घटना घटती है तो शिकायतकर्ता किसे फोन करेगा। दैनिक जागरण ने इस सवाल पर रायवाला, ऋषिकेश, मुनिकीरेती, लक्ष्मण झूला थाने में कई मर्तबा फोन किया तो यही जवाब मिल रहा था कि सॉरी द नंबर यू हैव डायल टेंपरेरी आउट ऑफ सर्विस।

जल्द शुरू होगा जोड़ने का काम 

बीएसएनल के डीजीएम एमपी सक्सेना के अनुसार कर्णप्रयाग रेल परियोजना के अंतर्गत ऋषिकेश के टेलीफोन एक्सचेंज के समीप लाइनों को शिफ्ट करने का काम होना था। इस कार्य में निविदाकर्ता की वजह से देरी हुई। अब विभाग स्वयं ही लाइन को फिर से जोड़ने का काम शुरू करेगा। इसमें दो से तीन दिन का वक्त लग सकता है। 

शिफ्टिंग के लिए कर दिया था भुगतान 

रेल विकास निगम के परियोजना प्रबंधक ओम प्रकाश मालगुडी ने कहा कि कर्णप्रयाग रेल परियोजना के तहत रेल विकास निगम ने बीएसएनल को 8 जनवरी 2018 को करीब एक करोड़ करोड़ रुपये का भुगतान लाइन शिफ्टिंग के लिए कर दिया था। पिछले एक साल से कई रिमांडर दिए गए, मगर कोई कार्यवाही नहीं हुई। रेल परियोजना का कार्य समय बद्ध तरीके से पूर्ण होना है। इसलिए विभाग ने अपना काम शुरू किया।

यह भी पढ़ें: लोगों की प्यास बुझाने को लगाया हैंडपंप, देखरेख के अभाव में यह मलबे में दबा

यह भी पढ़ें: उत्तरकाशी में नहीं सुधरे शिक्षा व्यवस्था के हालात, पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: उपेक्षा से नाराज मसूरी के दर्जनभर गांव, चुनाव में करेंगे नेताओं का विरोध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.