Move to Jagran APP

हरिद्वार कुंभ में हाईटेक होगी संचार सेवा, सहायक रेडियो अधिकारी किए गए तैनात

हरिद्वार कुंभ में आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा के लिए उत्तराखंड पुलिस हाईटेक संचार सिस्टम लगाएगी। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 11:47 AM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 11:47 AM (IST)
हरिद्वार कुंभ में हाईटेक होगी संचार सेवा, सहायक रेडियो अधिकारी किए गए तैनात
हरिद्वार कुंभ में हाईटेक होगी संचार सेवा, सहायक रेडियो अधिकारी किए गए तैनात

देहरादून, संतोष तिवारी। हरिद्वार कुंभ में आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा के लिए उत्तराखंड पुलिस हाईटेक संचार सिस्टम लगाएगी। इसके लिए तैयारियां शुरू करने के साथ ही सहायक रेडियो अधिकारी और रेडियो इंस्पेक्टर की तैनाती भी कर दी गई है। 

loksabha election banner

हरिद्वार कुंभ मेले की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। इसी क्रम में राज्य पुलिस का दूरसंचार विभाग भी सक्रिय हो गया है। अधिकारियों का दावा है कि कुंभ के दौरान पूरा क्षेत्र डिजिटल वायरलेस सिस्टम से लैस होगा। इसके लिए जीपीएस तकनीक से लैस करीब एक हजार डिजिटल वायरलेस सेट खरीदे जा चुके हैं। अधिकारियों के मुताबिक, पिछले कुंभ मेला को सकुशल निपटाने के लिए सुरक्षाकर्मियों के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए दूरसंचार विभाग ने जिन उपकरणों की खरीदारी की थी, उससे डिजिटल वायरलेस सिस्टम का जाल बिछाया जाएगा। विभाग के सूत्रों ने बताया कि आधुनिक तकनीक से लैस डिजिटल वायरलेस सिस्टम से आसानी से एक दूसरे को संदेश भी भेजा जा सकेगा। कुंभ मेला क्षेत्र में बनने वाले 41 थानों और सत्तर से अधिक पुलिस चौकियों को ये वायरलेस सेट दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त 500 हैंड हेल्ड वायरलेस सेट भी बांटे जाएंगे। 

20 चैनल के साथ लगेंगे रिपीटर

आइजी कुंभ संजय गुंज्याल ने बताया कि सुव्यस्थित सिग्नल के लिए 15 से 20 चैनल होंगेे। इसके साथ रिपीटर भी होगा। जिससे वितरित किए जाने वाले डिजिटल वायरलेस सेट की रेंज 17 से 18 किलोमीटर तक हो जाएगी। इससे मेला क्षेत्र में संचार व्यवस्था में किसी तरह की रुकावट आने की संभावना क्षीण हो जाएगी। 

 लगेंगे वैरिएबल मैसेज साइन बोर्ड

मेला क्षेत्र को दस ग्रिड में बांटा जाएगा। डिजिटल वायरलेस सेट, ट्रैफिक डायवर्जन सहित अन्य संदेशों के प्रसारण के लिए मेला स्थल पर वैरिएबल मैसेज साइन बोर्ड भी लगाए जाएंगे। संचार व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए कर्मचारियों की तैनाती और प्रशिक्षण भी शुरू कर दिया गया है।

नहीं होगा मोबाइल नेटवर्क जाम

आइजी संजय गुंज्याल ने बीती दो फरवरी को निजी दूरसंचार कंपनियों के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की थी। जिसमें मेले में आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं के आपस में बातचीत के दौरान होने वाले नेटवर्क ट्रैफिक जाम पर खास तौर से चर्चा की गई। उन्हें निर्देशित किया गया कि मेला क्षेत्र में नेटवर्क को बेहतर बनाए रखने के लिए संसाधनों की व्यवस्था करें और पंद्रह दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

यह भी पढ़ें: 1001 शंखों के नाद से होगी हरिद्वार कुंभ की शुरुआत 

संजय कुमार गुंज्याल (आइजी कुंभ मेला) का कहना है कि कुंभ मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुरक्षा और पुलिस के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान को लेकर विशेष तैयारियां की जा जा रही हैं। पुलिस कर्मियों को डिजिटल वायरलेस सेट दिए जाएंगे। इसके साथ निजी दूरसंचार कंपनियों को भी मेला क्षेत्र में नेटवर्क ट्रैफिक जाम से बचने के लिए पर्याप्त संसाधन स्थापित करने को कहा गया है। 

यह भी पढ़ें: हरिद्वार कुंभ-2021 के लिए शाही स्नान की तिथियां घोषित Haridwar News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.