Move to Jagran APP

Coronavirus: दून की मंडी में फल-सब्जी विक्रेताओं की भी होगी सैंपलिंग

जल्द ही निरंजनपुर मंडी परिसर में आने वाले फल-सब्जी विक्रेताओं की भी सैंपलिंग होगी। सामुदायिक सर्विलांस भी कराया जाएगा।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 01:17 PM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 01:17 PM (IST)
Coronavirus: दून की मंडी में फल-सब्जी विक्रेताओं की भी होगी सैंपलिंग
Coronavirus: दून की मंडी में फल-सब्जी विक्रेताओं की भी होगी सैंपलिंग

देहरादून, जेएनएन। जल्द ही निरंजनपुर मंडी परिसर में आने वाले फल-सब्जी विक्रेताओं की भी सैंपलिंग होगी। सामुदायिक सर्विलांस भी कराया जाएगा। इस संबंध में मंडी सचिव की ओर से मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र लिखा जाएगा।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण की आशंका के मद्देनजर यह एहतियाती कदम उठाया जा रहा है। शुरू से ही मंडी परिसर में तमाम सुरक्षा मानकों का अनुपालन किया जा रहा है। वैसे तो निरंजनपुर मंडी में आम उपभोक्ताओं का प्रवेश वर्जित है। लेकिन, यहां थोक और फुटकर विक्रेताओं की उपस्थिति अच्छी-खासी रहती है। 

फुटकर विक्रेता भी शहरभर में जगह-जगह फल-सब्जी बेच रहे हैं और अनजान लोगों के संपर्क में आ रहे हैं। ऐसे में उनकी सैंपलिंग भी जरूरी है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हर स्तर पर एहतियात बरतने की आवश्यकता है। इसी क्रम में मंडी समिति भी फल-सब्जी विक्रेताओं की जांच के पक्ष में है।

इस बाबत मंडी सचिव विजय प्रसाद थपलियाल ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को शीघ्र पत्र भेजने की बात कही है। उनका कहना है कि वैसे तो मंडी परिसर में सभी सुरक्षा मानकों का अनुपालन किया जा रहा है, लेकिन विक्रेता जगह-जगह घूम रहे हैं। जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में यदि उनकी सामुदायिक सर्विलांस और सैंपलिंग की जाए तो स्थिति काफी हद तक नियंत्रण में रह सकती है।

दोहरी जांच के बाद आ रही सब्जी

मंडी सचिव ने बताया कि आशारोड़ी में थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही फल-सब्जी के वाहनों को प्रवेश दिया जा रहा है। इसके अलावा मंडी में प्रवेश के दौरान भी चालकों, किसानों और व्यापारियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। 

इसके अलावा मंडी में सेनिटाइजेशन और शारीरिक दूरी का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है। मंडी सचिव ने बताया कि बिना मास्क के मंडी में किसी को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। साथ ही शारीरिक दूरी का अनुपालन न करने पर पास निरस्त किए जा रहे हैं।

आम उपभोक्ता न आएं मंडी

निरंजनपुर मंडी में लॉकडाउन के शुरू होने के बाद से ही आमजन का प्रवेश वर्जित है, लेकिन लॉकडाउन-3 में लोग गफलत में हैं। बड़ी संख्या में लोग सुबह मंडी पहुंच रहे हैं। जिन्हें समझाकर वापस भेजा गया। मंडी सचिव ने अपील की है कि मंडी में केवल थोक व फुटकर फल-सब्जी विक्रेता ही आएं। आमजन को यहां एंट्री नहीं दी जाएगी। लोगों से अपील है कि कोरोना महामारी के मद्देनजर एहतियात बरते और अपनी कॉलोनी में ही फल-सब्जी खरीदें।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: रेड से ऑरेंज जोन हो सकता है हरिद्वार, 19 दिनों से नहीं मिला संक्रमित

शहर में 25 मोबाइल वैन

मंडी सचिव ने बताया कि मंडी से करीब 25 वाहनों में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में फल-सब्जी बेची जा रही है। थोक दाम पर लोगों को फल-सब्जी उपलब्ध कराई जा रही है। इसका उद्देश्य लोगों को अपने ही क्षेत्र में उचित दाम पर सब्जी मुहैया कराना है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: चमोली जिले में 262 लोगों को किया फैसिलिटी क्वारंटाइन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.