Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में एक्टिव केस की संख्या फिर पांच हजार के करीब

मास्क सैनिटाइजेशन व शारीरिक दूरी का पालन नहीं करना प्रदेशवासियों पर भारी पड़ रही है। विशेषज्ञों ने अगस्त में ही चेतावनी दे दी थी कि बाजारों में भीड़ और ठंड बढऩे पर कोरोना का कहर बढ़ेगा। चेतावनी को समझने में ही भूल की और इसका असर अब दिख रहा है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 08:36 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 08:36 PM (IST)
उत्‍तराखंड में एक्टिव केस की संख्या फिर पांच हजार के करीब
स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार निजी व सरकारी लैब से कुल 11789 सैंपल की रिपोर्ट मिली है।

देहरादून, जेएनएन। मास्क, सैनिटाइजेशन व शारीरिक दूरी का पालन नहीं करना प्रदेशवासियों पर भारी पड़ रही है। विशेषज्ञों ने अगस्त में ही चेतावनी दे दी थी कि बाजारों में भीड़ और ठंड बढऩे पर कोरोना का कहर बढ़ेगा। लोगों ने इस चेतावनी को समझने में ही भूल की और इसका असर अब दिख रहा है। पहाड़ से लेकर मैदान तक हर दिन कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। रविवार को भी प्रदेश में 389 लोग संक्रमित मिले हैं।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार निजी व सरकारी लैब से कुल 11789 सैंपल की रिपोर्ट मिली है। जिनमें 11400 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। हर दिन की ही तरह कोरोना के सबसे ज्यादा मामले जिला देहरादून में सामने आए हैं। यहां 146 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पौड़ी गढ़वाल में 57, हरिद्वार में 49, ऊधमसिंहनगर में 33, टिहरी गढ़वाल में 24, चमोली में 21 व उत्तरकाशी में भी 18 नए मामले आए हैं। वहीं चंपावत में 10, रुद्रप्रयाग में 9, अल्मोड़ा व पिथौरागढ़ में 7-7, नैनीताल में 6 व बागेश्वर में 2 लोग संक्रमित मिले हैं। बता दें, अभी तक प्रदेश में 74340 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। जिनमें 67475 स्वस्थ भी हो चुके हैं। फिलवक्त 4970 एक्टिव केस हैं, जबकि 673 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्‍तराखंड में छह सप्ताह में सर्वाधिक मरीज, मौत भी ज्यादा

 मौत का लगातार बढ़ रहा ग्राफ

 कोरोना के कारण मरने वालों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती ही जा रही है। रविवार को भी सात मरीजों ने इस बीमारी के कारण दम तोड़ दिया। इनमें तीन मरीजों की मौत हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट में हुई है। जबकि कैलाश अस्पताल में भी दो मरीजों की मौत कोरोना से हुई है। इसके अलावा दून मेडिकल कॉलेज व एम्स ऋषिकेश में भी एक-एक मरीज ने दम तोड़ा है। अब तक प्रदेश में कोरोना संक्रमित 1222 मरीजों की मौत हो चुकी है।

 

 रिकवरी दर से कुछ सुकून

कोरोना को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच बस एक रिकवरी दर ही है, जो कुछ हद तक सुकून दे रही है। रविवार को भी प्रदेश के विभिन्न जनपदों में 278 मरीज स्वस्थ हुए हैं। इनमें 205 देहरादून, 46 पिथौरागढ़, 13 रुद्रप्रयाग, 9 उत्तरकाशी, 3 अल्मोड़ा व 2 मरीज बागेश्वर से हैं। जनपद चमोली, चंपावत, हरिद्वार, नैनीताल, पौड़ी, टिहरी व ऊधमसिंहनगर से कोई रिकवरी नहीं है। वर्तमान में प्रदेश में रिकवरी दर 90.77 फीसद है।

यह भी पढ़ें: बस अड्डों के अंदर से ही बैठेंगे और उतरेंगे यात्री, करानी होगी कोरोना की रैंडम जांच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.