Move to Jagran APP

भंडारीबाग रेलवे ओवरब्रिज का डिजाइन हुआ तैयार, ईपीआइल कंपनी करेगी निर्माण Dehradun News

भंडारी बाग रेलवे ओवरब्रिज का डिजाइन अब तैयार कर लिया गया है। लोकनिर्माण विभाग के विभागाध्यक्ष हरिओम शर्मा ने इसे उपयुक्त करार देते हुए आगे की कार्रवाई शुरू करने को कहा है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 05:03 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 05:03 PM (IST)
भंडारीबाग रेलवे ओवरब्रिज का डिजाइन हुआ तैयार, ईपीआइल कंपनी करेगी निर्माण Dehradun News
भंडारीबाग रेलवे ओवरब्रिज का डिजाइन हुआ तैयार, ईपीआइल कंपनी करेगी निर्माण Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। बहुप्रतीक्षित भंडारी बाग रेलवे ओवरब्रिज का डिजाइन अब तैयार कर लिया गया है। लोकनिर्माण विभाग के विभागाध्यक्ष हरिओम शर्मा ने इसे उपयुक्त करार देते हुए आगे की कार्रवाई शुरू करने को कहा है। 

loksabha election banner

भंडारी बाग आरओबी के निर्माण का जिम्मा इंजीनियर प्रोजेक्ट्स इंडिया लि. (ईपीआइएल) को दिया गया है। नोडल एजेंसी लोनिवि के विभागाध्यक्ष हरिओम शर्मा का कहना है कि परियोजना की लागत करीब 45 करोड़ रुपये आंकी गई है। हालांकि, इसका उचित इस्टीमेट तैयार किया जाना अभी शेष है। डिजाइन तैयार हो चुका है। अब यह कार्रवाई भी शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि आरओबी भंडारीबाग से शुरू होकर रेसकोर्स चौक के पास तक पहुंचेगा।

यह करीब 710 मीटर लंबा होगा और निर्माण पूरा करने का लक्ष्य मार्च 2021 तक रखा गया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए परियोजना पर जल्द से जल्द अंतिम मुहर लगाने की तैयारी की जा रही है। रेलवे के हिस्से पर काम करने के लिए उन्हें करीब 17 लाख रुपये दिए जाने हैं, क्योंकि रेलवे लाइन के ऊपर के हिस्से का निर्माण रेलवे स्वयं करता है। इस राशि का भुगतान ईपीआइएल स्वयं करेगी। 

आढ़त बाजार के जाम से मिलेगी निजात 

भंडारी बाग आरओबी के निर्माण से सहारनपुर रोड पर वाहनों का दबाव कम होगा। इसका फायदा यह होगा कि आढ़त बाजार क्षेत्र में लगने वाले जाम में भी कुछ कमी आ पाएगी। साथ ही प्रिंस चौक या धर्मपुर की तरफ जाने वाले वाहनों के लिए दूरी भी घटेगी। 

यह भी पढ़ें: लक्ष्मण झूला में नए हल्का वाहन पुल की डीपीआर तैयार, अब शासन में जमा होगी रिपोर्ट

2013 से चल रहा इंतजार 

मार्च 2013 में जब बल्लीवाला, बल्लूपुर और आइएसबीटी फ्लाईओवर का शिलान्यास किया गया था, तब इस परियोजना को भी शामिल किया गया था। उस समय यहां रेलवे अंडरब्रिज (आरयूबी) का निर्माण प्रस्तावित था। हालांकि, बाद में यह परियोजना ठंडे बस्ते में डाल दी गई। क्योंकि, रेलवे ने आरयूबी के डिजाइन पर आपत्ति जता दी थी। आरओबी का प्रस्ताव लाए जाने पर रेलवे ने हामी भरी। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड की सबसे लंबी सुरंग से गुजरेगा यमुनोत्री हाईवे

विलंब होने पर 9.5 करोड़ लेने पड़े थे वापस 

ईपीआइएल ने बल्लीवाला व बल्लूपुर फ्लाईओवर का निर्माण किया है। इन निर्माण में ईपीआइएल को 9.5 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भुगतान कर दिया गया था। यह राशि इस प्रत्याशा में वापस नहीं की गई कि भंडारीबाग में आरओबी का निर्माण किया जाना है। समय के साथ परियोजना में विलंब होने पर लोनिवि ने यह राशि ब्याज के साथ वसूल कर ली थी। अब यह बजट दोबारा ईपीआइएल को सुपुर्द किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: जांच रिपोर्ट से अटका देश के सबसे लंबे ब्रिज का काम, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.