Move to Jagran APP

थाईलैंड के उद्यमियों ने दिखाई हिमालयी क्षेत्र में रुचि

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने बताया कि थाई के उद्यमियों और पूंजी निवेशकों ने उत्तराखंड के हिमालयी क्षेत्र में खासी रुचि दिखाई है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 20 Apr 2018 03:02 PM (IST)Updated: Sat, 21 Apr 2018 05:07 PM (IST)
थाईलैंड के उद्यमियों ने दिखाई हिमालयी क्षेत्र में रुचि
थाईलैंड के उद्यमियों ने दिखाई हिमालयी क्षेत्र में रुचि

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि थाईलैंड ने उत्तराखंड के हिमालयी क्षेत्र में खास रुचि दिखाई है। उन्होंने बैंकॉक भ्रमण के दौरान वहां के उद्यमियों और पूंजी निवेशकों को उत्तराखंड में शीघ्र होने वाली इन्वेस्टर्स मीट में आने का न्योता दिया है। 

loksabha election banner

बैंकॉक के दो दिवसीय दौरे से गुरुवार को लौटे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने मीडिया से बातचीत में कहा कि थाईलैंड यात्रा उत्साहजनक रही। थाईलैंड के मंत्रियों ने भी उत्तराखंड के प्रयासों को सफल बनाने में मदद की। राज्य की आर्थिकी को मजबूत करने के लिए हाईएंड टूरिज्म पर जोर दिया जा रहा है। थाई के उद्यमियों और पूंजी निवेशकों ने उत्तराखंड के हिमालयी क्षेत्र में खासी रुचि दिखाई है। जड़ी-बूटियों और आयुर्वेद के प्रति भी उनमें आकर्षण है। राज्य में पूंजी निवेश के लिए उन्हें न्योता दिया गया है।

राज्य में होने वाले इन्वेस्टर्स मीट में थाई उद्यमी भी भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि बैंकॉक में राज्य सरकार की ओर से आयोजित इन्वेस्टर्स मीट में अपेक्षा से 300 ज्यादा और कुल 1100 से अधिक उद्योग जगत से जुड़े लोगों ने भाग लिया। पर्यटन महकमे की ओर से आयोजित रोड शो में 102 ट्रेवल एजेंट शामिल हुए। राज्य की ओर से पर्यटन पर प्रदर्शित फिल्म को सराहा गया। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि होटल, जड़ी-बूटी के साथ ही खाद्य प्रसंस्करण में थाई कंपनियों के रुचि दिखाने से भविष्य में राज्य को फायदा मिलने की उम्मीद है। राज्य सरकार सर्विस सेक्टर पर खास ध्यान दे रही है।

थाईलैंड में प्रति वर्ष करीब चार करोड़ पर्यटक पहुंचते हैं, जबकि उत्तराखंड में आने वाले यात्रियों की संख्या करीब तीन करोड़ है। सैर-सपाटे पर ज्यादा खर्च करने वाले धनाढ्य पर्यटकों को उत्तराखंड की ओर आकर्षित करने पर सरकार ध्यान दे रही है। इस दिशा में थाईलैंड बड़ा सहयोगी बन सकता है। वहां का पर्यटक खर्चीला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे आयोजन प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण, पर्यटन, उद्योग, आयुष, आयुर्वेद व योग आदि क्षेत्रों में निवेश की संभावनाओं को साकार करने में मददगार होते हैं। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड बन रहा प्रमुख निवेश गंतव्य: सीएम रावत

यह भी पढ़ें: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विवि की डिग्री अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी मान्य

यह भी पढ़ें: नेपाल के पीएम ओली को मिलेगी यह मानद उपाधि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.