Move to Jagran APP

केंद्र सरकार और जनता के बीच सेतु का काम करूंगी: टिहरी सांसद

दैनिक जागरण ने टिहरी संसदीय क्षेत्र की जनता से स्थानीय मुद्दों को लेकर जो बातचीत की थी। अब मांग पत्र टिहरी संसदीय सीट की सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह को सौंपा गया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 16 Sep 2019 09:07 AM (IST)Updated: Mon, 16 Sep 2019 09:07 AM (IST)
केंद्र सरकार और जनता के बीच सेतु का काम करूंगी: टिहरी सांसद
केंद्र सरकार और जनता के बीच सेतु का काम करूंगी: टिहरी सांसद

देहरादून, जेएनएन। लोकसभा चुनाव के दौरान 'दैनिक जागरण' ने टिहरी संसदीय क्षेत्र की जनता से स्थानीय मुद्दों को लेकर जो बातचीत की थी। उसे मांग पत्र का रूप दिया गया और अब मांग पत्र टिहरी संसदीय सीट की सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह को सौंपा गया। 

loksabha election banner

पटेलनगर स्थित जागरण कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में क्षेत्र के विधायक, शिक्षाविद एवं गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति में जागरण ने यह मांग पत्र टिहरी की सांसद के सुपुर्द किया। जिस पर सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह ने कहा कि टिहरी संसदीय क्षेत्र की जनता ने क्षेत्र के विकास को लेकर उन पर जो विश्वास जताया, वह उस पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगी। 

कैंट क्षेत्र के विधायक हरबंस कपूर, रायपुर विधायक उमेश शर्मा व महापौर सुनील उनियाल गामा की ओर से मांग पत्र के प्रमुख बिंदुओं पर चर्चा के दौरान सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह ने कहा कि टिहरी बांध निर्माण के लिए सैंकड़ों गांवों के हजारों लोगों को विस्थापन का दंश झेलना पड़ा है, लेकिन राष्ट्रीय स्तर के इस महत्वपूर्ण परियोजना के निर्माण में टिहरी के लोगों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है। 

इसलिए विस्थापितों की जो समस्याएं हैं, उनका समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। टीएचडीसी से समन्वय बनाकर सभी लंबित समस्याओं को समय पर निस्तारित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि टिहरी संसदीय क्षेत्र में बंद पड़ी 16 जल विद्युत परियोजनाओं के निर्माण और पुनर्निर्माण का काम शुरू करने और तेजी लाने के मामले को लोकसभा में उठाया जा सकता है। जल विद्युत परियोजना के निर्माण कार्य शुरू होने से स्थानीय युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर मिलेंगे। 

कहा कि टिहरी संसदीय क्षेत्र के तहत प्रतापनगर, टिहरी व उत्तरकाशी में कई बुनियादी समस्याएं हैं, मसलन पेयजल, स्वास्थ्य, सड़क निर्माण पर भी वह प्राथमिकता के आधार पर काम करेंगीं। टिहरी झील को राष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन स्थल विकसित करने के लिए गंभीरता से विचार किया जाएगा। ताकि टिहरी झील देश-विदेश के पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बने। इससे राज्य की आय भी बढ़ेगी और स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर मिलेंगे।

ऐसे तैयार किया गया जनता का पत्र

इसी वर्ष  अप्रैल में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान दैनिक जागरण की टीम ने टिहरी संसदीय सीट में गांव, मोहल्ले, कॉलोनियों, रेल व बस में मतदाताओं के साथ सफर कर, नुक्कड़ों में मतदाताओं से परिचर्चा के बाद राष्ट्रीय, राज्य स्तरीय व स्थानीय मुद्दों को लेकर मांग पत्र तैयार किया था। शनिवार को जागरण कार्यालय में देहरादून यूनिट के महाप्रबंधक अनुराग गुप्ता व राज्य संपादक कुशल कोठियाल ने यह मांग पत्र सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह को सौंपा। 

यह भी पढ़ें: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: 43.11 लाख मतदाता, 8051 मतदान केंद्र

मांग पत्र में शामिल प्रमुख मुद्दे

राष्ट्रीय स्तर

  • यमुनोत्री धाम में पुनर्निर्माण कार्यों की दरकार
  • बंद पड़े हाइड्रो प्रोजेक्ट्स को शुरू करने के लिए प्रयास
  • पर्यटन विकास के लिए टिहरी झील को अंतरराष्ट्रीय टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाना

राज्य स्तर

  • सेम-मुखेम को पांचवां धाम बनाया जाए
  • संचार सेवाओं को बेहतर करने के प्रयास
  • पेयजल संकट से जूझ रहे दर्जनों गांवों के लिए अधूरी पंपिग योजनाओं को पूरा किया जाए

क्षेत्रीय स्तर

  • गांव का विस्थापन भी बड़ी समस्या है। टिहरी झील से प्रभावित गांवों के लिए पुनर्वास या ट्रीटमेंट योजना की दरकार
  • डोबरा चांठी पुल निर्माण में तेजी लाने की दरकार
  • इको सेंसिटिव जोन के कारण क्षेत्र के दर्जनों गांव विकास से अछूते हैं। इसमें शिथिलता लाने की आवश्यकता है।

 यह भी पढ़ें: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: कांग्रेस को जिला प्रभारियों की रिपोर्ट का इंतजार 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.