Move to Jagran APP

मैक्स और कैलाश अस्पताल को टैक्स का नोटिस Dehradun News

पैसेफिक मॉल से मामला सुलझने और पूरा कर वसूलने के बाद अब निगम ने शहर के प्रतिष्ठित मैक्स व कैलाश अस्पताल को भी टैक्स के नोटिस जारी किए हैं।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 10:00 AM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 10:00 AM (IST)
मैक्स और कैलाश अस्पताल को टैक्स का नोटिस Dehradun News
मैक्स और कैलाश अस्पताल को टैक्स का नोटिस Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। नगर निगम ने व्यवसायिक भवन कर न चुकाने वालों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पैसेफिक मॉल से मामला सुलझने और पूरा कर वसूलने के बाद अब निगम ने शहर के प्रतिष्ठित मैक्स व कैलाश अस्पताल को भी नोटिस जारी किए हैं। 

loksabha election banner

इसके साथ ही करीब एक दर्जन प्रतिष्ठानों को नोटिस भेजकर 20 मार्च तक जवाब देने को कहा है। यदि इस समय सीमा तक जवाब नहीं दिया गया तो नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने संबंधित प्रतिष्ठान के विरुद्ध कुर्की की कार्रवाई करने का आदेश दिया है। 

नगर निगम ने भवन कर में बीस फीसद छूट की अंतिम समय-सीमा 20 मार्च तय की हुई है। अभी तक शहर में 35 फीसद भवन स्वामियों ने कर जमा नहीं किया है। इनमें व्यवसायिक भवनों की संख्या अच्छी खासी है। बीते दिनों निगम ने अपने भवन का असेसमेंट करने से बचने वाले लोगों पर ड्रोन से निगरानी शुरू कर दी थी। ड्रोन के जरिए न केवल निजी भवनों बल्कि सरकारी व गैर-सरकारी प्रतिष्ठानों के एरिया व टैक्स का असेसमेंट कराया जा रहा। इसमें सबसे पहले सिडकुल को 1.80 करोड़ रुपये का नोटिस भेजा गया था है। 

अब वित्तीय वर्ष के अंतिम दौर में नगर निगम ने भवन कर वसूली में तेजी लाते हुए कईं सरकारी, गैर सरकारी व निजी प्रतिष्ठानों और प्रतिष्ठित स्कूलों को ताबड़तोड़ नोटिस जारी किए हैं। इनमें पिछले दिनों पर्यावरण व वन मंत्रालय के क्षेत्रीय कार्यालय, आडिट आफिस समेत दून अस्पताल, सेंट जोजेफ्स, सीजेएम और वेल्हम गल्र्स जैसे प्रतिष्ठित निजी स्कूल भी शामिल थे।

अब निगम ने फिर लगभग एक दर्जन प्रतिष्ठानों को नोटिस जारी करते हुए भवन कर का असेसमेंट कराने के लिए बुलाया है। निगम की ओर से व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को नोटिस भेजे जा रहे हैं। इनमें वे संस्थान जिनके भवन का क्षेत्रफल व पूरी जानकारी निगम के पास है, उन्हें सीधे बिल भेजा जा रहा, जबकि ऐसे संस्थान जिनकी जानकारी उपलब्ध नहीं, उन्हें कर असेसमेंट के लिए कहा जा रहा। इसके बावजूद कईं संस्थानों कर का असेसमेंट कराने नहीं आ रहे। ऐसे प्रतिष्ठानों पर नोटिस चस्पा किया जा रहा है। 

इन पर चस्पा किए गए नोटिस

मैक्स अस्पताल, कैलाश अस्पताल, जगदंबा ट्रामा सेंटर, स्काई गार्डन वेडिंग प्वाइंट, साथी वेडिंग प्वाइंट, रोज गार्डन वेडिंग प्वाइंट, संस्कार गार्डन वेडिंग प्वाइंट, कैलाश रेजीडेंसी होटल, होटल रेडियेनस (दून इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड)।

21 मार्च को आइएसबीटी करेंगे सील

नगर आयुक्त ने बताया कि आइएसबीटी व सिटी जंक्शन मॉल को 20 मार्च तक हाउस टैक्स जमा कराने की चेतावनी दी गई है पर अब तक दोनों ने कोई जवाब नहीं दिया है। इसमें आइएसबीटी को 39 लाख रुपये और सिटी जंक्शन मॉल को 49 लाख का नोटिस भेजा गया था। नगर आयुक्त ने चेतावनी दी कि अगर समय पर टैक्स न दिया तो निगम की टीम 21 मार्च को आइएसबीटी से बसों का संचालन बंद करा उसे सील कर देगी। मॉल में अचल संपत्ति की नीलामी कार्रवाई की जाएगी। 

दून स्कूल को आज तक का समय 

नगर आयुक्त ने बताया कि दून स्कूल को भेजे गए टैक्स के 1.60 करोड़ के नोटिस पर स्कूल प्रबंधन अपने लीगल सेल के संग विचार कर रहा है। स्कूल प्रबंधन की ओर से निगम को इस संबंध में सूचित भी किया गया है। निगम ने स्कूल प्रबंधन से नोटिस पर आपत्ति मांगी है। अगर 17 मार्च तक ये आपत्ति नहीं आती तो उन्हें 1.60 करोड़ ही चुकाने पड़ेंगे। 

यह भी पढ़ें: 31 मार्च तक हाउस टैक्स न देने पर लगेगा 15 हजार तक जुर्माना Dehradun News

20 लाख टैक्स हुआ जमा

भवन कर में मिल रही 20 फीसद छूट की मियाद खत्म होने में अब महज चार दिन हैं और लोगों की भीड़ निगम की ओर बढ़ गई है। सोमवार को भवन कर अनुभाग में भीड़ जुटी रही, इसके चलते दो अतिरिक्त काउंटर खोलने पड़े। सोमवार को 20 लाख का कर जमा हुआ।

यह भी पढ़ें: ड्रोन से शुरू किया हाउस टैक्स का असेसमेंट, गड़बड़ी करने पर खैर नहीं 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.