Move to Jagran APP

बरसात में रखें त्वचा का ख्याल, नहीं तो हो सकता है ये इन्फेक्शन

हल्की बूंदाबांदी में भीगने के बाद अपनी त्वचा को अनदेखा कर देते हैं। लेकिन यही छोटी सी असावधानी कई बार फंगस से संक्रमित होने का कारण बन जाती है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 20 Jul 2019 04:10 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jul 2019 04:10 PM (IST)
बरसात में रखें त्वचा का ख्याल, नहीं तो हो सकता है ये इन्फेक्शन
बरसात में रखें त्वचा का ख्याल, नहीं तो हो सकता है ये इन्फेक्शन

देहरादून, जेएनएन। अक्सर मानसून के दौरान लोग हल्की बूंदाबांदी में भीगने के बाद अपनी त्वचा को अनदेखा कर देते हैं। लेकिन यही छोटी सी असावधानी कई बार फंगस से संक्रमित होने का कारण बन जाती है। फंगल संक्रमण से बचने के लिए यह बहुत आवश्यक है कि आप इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि त्वचा ज्यादा देर तक गीली न रहे। 

loksabha election banner

साफ-सफाई का रखें ध्यान 

ज्यादातर बीमारियां गंदगी की वजह से ही फैलती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने हाथ, चेहरे और पैरों को समय-समय पर साफ करते रहें। कोशिश करें कि दिन में दो बार किसी अच्छे फेस वॉश से चेहरा साफ करें। बारिश के मौसम में नहाना एक दिन भी स्किप न करें। इस मौसम में आप बाहर तरह-तरह के पानी के संपर्क में आते हैं, इसलिए रोज नहाना बेहद जरूरी है। 

लिया कुछ भी अजीब, तो चिकित्सक की सलाह लें 

इस मौसम की समस्याओं को लोग अनदेखा कर देते हैं, जबकि कभी-कभी यह गंभीर रूप ले लेती है। अधिकांश लोग चिकित्सक के पास न जाकर बाजार से दवाएं खरीदकर उनका प्रयोग करते हैं, जो बहुत गलत है। अगर आपको आपकी त्वचा में कुछ भी अजीब नजर आए तो फौरन किसी अच्छे त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें, क्योंकि मानसून के दौरान त्वचा से संबंधित बहुत सी समस्याओं का जन्म होता है। विशेषज्ञ की राय लें, जिससे फंगल संक्रमण से आप पूरी तरह से मुक्त हो सकें। 

बरसात की धूप से बचें 

बरसात के बाद जब धूप होती है तो बहुत ही तीखी होती है। धूप में निकलना हो तो बिना सनस्क्रीन लगाए नहीं निकलें। सनस्क्रीन से त्वचा अल्ट्रा वायलेट किरणों से सुरक्षित रहेगी। 

ड्राई रहना बहुत जरूरी है 

हम अक्सर गीले हो जाते हैं। ऐसे में इंफेक्शन का खतरा हमेशा बना रहता है। कोशिश करें कि आपकी त्वचा ज्यादा देर तक गीली न रहे। वरना फंगल इंफेक्शन हो सकता है। बारिश में भीगने के बाद अगर आपने बालों को सही तरीके से न सुखाया तो यह बालों में डेंड्रफ का कारण बनती है। 

अन्य उपाय 

कोरोनेशन अस्पताल के चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ. अनिल आर्य बताते हैं कि बरसात में सूती कपड़ों को प्राथमिकता दें और आपके कपड़े बहुत अधिक टाइट फिटिंग के नहीं होने चाहिए। इसके अलावा गीले कपड़े ना पहनें। पैरों को ज्यादातर खुला रखें। 

यह भी पढ़ें: मौसम के अनुसार लें भोजन, स्वस्थ रहेगा आपका जीवन

यह भी पढ़ें: स्वस्थ लाइफस्टाइल और सही खानपान से कम होगा कैंसर का खतरा

यह भी पढ़ें: प्यार में मिला हो धोखा तो चले आइए दून के बेवफा चाय वाले की दुकान पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.