Move to Jagran APP

केदारघाटी से जुड़ी हैं सुशांत सिंह राजपूत की गहरी यादें, विवादों में रही थी 'केदारनाथ'; ये वादा रह गया अधूरा

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत अब हमारे बीच नहीं रहे लेकिन वो हमेशा यादों में रहेंगे। सुशांत सिंह राजपूत का उत्तराखंड से भी खास नाता रहा है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2020 08:03 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jun 2020 09:44 PM (IST)
केदारघाटी से जुड़ी हैं सुशांत सिंह राजपूत की गहरी यादें, विवादों में रही थी 'केदारनाथ'; ये वादा रह गया अधूरा
केदारघाटी से जुड़ी हैं सुशांत सिंह राजपूत की गहरी यादें, विवादों में रही थी 'केदारनाथ'; ये वादा रह गया अधूरा

देहरादून, जेएनएन। बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत अब हमारे बीच नहीं रहे। उन्होंने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली, लेकिन वो हमेशा यादों में रहेंगे। सुशांत सिंह राजपूत का उत्तराखंड से भी खास नाता रहा है। वो केदारनाथ फिल्म की शूटिंग के लिए उत्तराखंड पहुंचे थे। उन्होंने केदारघाटी में न सिर्फ फिल्म की शूटिंग की, बल्कि क्रिकेट भी खेला। 'केदारनाथ' से जुड़ी एक बात ये भी है कि फिल्म को लेकर सुशांत सिंह राजपूत चर्चाओं में तो रहे ही। साथ ही विवादों से भी घिरे रहे। फिल्म को लेकर शुरुआत से ही काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिले। इतना ही नहीं, सुशांत सिंह राजपूत के यूं असमय चले जाने से उनका किया गया एक वादा भी अधूरा रह गया। वहीं, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सुशांत सिंह राजपूत के आकस्मिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया। सीएम ने कहा सुशांत ने अपनी अभिनय क्षमता से फिल्म जगत में एक मुकाम हासिल किया। उन्होंने उत्तराखंड में भी शूटिंग की थी। कम उम्र में उनके निधन से फिल्म जगत ने एक प्रतिभाशाली अभिनेता को खो दिया है। 

loksabha election banner

दरअसल, केदारनाथ त्रासदी 2013 पर बनी 'केदारनाथ' फिल्म की शूटिंग रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ धाम के साथ ही त्रियुगीनारायण में दो महीने तक चली। फिल्म में अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत और सारा अली खान नजर आईं। उनके साथ इस केदारनाथ फिल्म में उत्तराखंड के कई कलाकार शामिल रहे थे। साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिला था। 

केदारनाथ फिल्म शूटिंग के समय से ही विवादों में रही थी। रुद्रप्रायग के साथ ही उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में  तीर्थ पुरोहित समेत विभिन्न संगठनों ने फिल्म के कुछ दृश्यों को लेकर कड़ा विरोध जताया था। शूटिंग के दौरान फिल्म की कहानी को लेकर स्थानीय लोगों में आक्रोश पैदा हो गया था। इसी दौरान केदारनाथ के तीर्थ पुरोहितों समेत विभिन्न संगठनों ने इसका विरोध भी किया था, बावजूद इसके फिल्म की शूटिंग जारी रही। फिल्म के टीजर जारी होने के बाद विरोध के स्वर और बढ़ तेज हो गए थे और फिर फिल्म को बैन करने की मांग भी उठने लगी थी। विवाद इतना बढ़ गया था कि मामला हाईकोर्ट तक पहुंच गया। इतना ही नहीं ये फिल्म उत्तराखंड में बैन भी हुई।  आपको बता दें कि साल 2017 में सितंबर और अक्टूबर के महीने में केदारनाथ फिल्म की शूटिंग गौरीकुंड, त्रियुगीनारायण, सोनप्रयाग, रामबाडा, चोपता और केदारनाथ धाम में की गई थी। रामबाड़ा के दृश्य त्रियुगीनारायण में दर्शाए गए थे। 

ये वादा रह गया अधूरा 

उत्तराखंड में बॉलीवुड फिल्मों के प्रोडक्शन से जुड़े अभिनव थापर ने कहा कि सुशांत सिंह राजपूत एक अच्छे और होनहार कलाकार थे। उनका यूं असमय चले जाना फिल्म जगत के लिए अपूर्णीय क्षति है। उनके फिल्मी जीवन में केदारनाथ फिल्म का महत्वपूर्ण योगदान रहा। उत्तराखंड की धरती से उनका लगाव स्वाभाविक रहा और उन्होंने एक बार टिहरी झील में शूट करने का भी वादा किया था। केदारनाथ जब उत्तराखंड में बैन हुई तब भी उनसे इस विषय पर चर्चा हुई थी। 

सुशांत ने खेली क्रिकेट 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के जीवन पर बनी फिल्म में धौनी की भूमिका निभाने वाले अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने केदारपुरी में भी क्रिकेट खेला था। फिल्म की शूटिंग से कुछ फुर्सत के पल निकालकर सुशांत सिंह राजपूत ने बेस कैंप के पास बने हेलीपैड पर यूनिट के स्टाफ के साथ क्रिकेट खेलकर वक्त बिताया था। इस दौरान बाबा के दर्शनों को आ रहे भक्तों ने भी उनके क्रिकेट मैच का लुत्फ लिया।

दिखी मंसूर और मुक्कू की प्रेम कहानी 

करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र केदारनाथ में 2013 में आई आपदा पर फिल्माई गई फिल्म 'केदारनाथ' प्रेम कहानी पर आधारित रही। फिल्म मंसूर और मुक्कू की प्रेम कहानी दिखाई गई। इसमें अभिनेता सुशांत राजपूत ने मंसूर और सारा अली खान ने मुक्कू की भूमिका निभाई।  

यह भी पढ़ें: दूनवासियों से नए गीत का वादा तोड़ गए लोकगायक हीरा सिंह राणा

 

पिट्ठू की भूमिका में नजर आए थे धीरज  

केदारनाथ फिल्म की कहानी मूल रूप से गाइड पिट्ठू पर केंद्रित थी। उत्तराखंड के धीरज ने फिल्म में पिट्ठू की भूमिका निभाई, जो बाबा के दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं को अपनी पीठ पर केदारनाथ धाम तक पहुंचाता था। फिल्म में सारा अली खान टूरिस्ट की भूमिका में नजर आईं, जो मुम्बई से केदारनाथ आती हैं और इस दौरान उनकी मुलाकात गाइड पिट्ठू से होती है। फिल्म में जून 2013 में आयी आपदा और उससे जूझने और उबरने के दृश्यों को बारीकी से फिल्माया गया।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के लोक गायक हीरा सिंह राणा का दिल्‍ली में निधन, सीएम रावत ने जताया दुख 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.