Move to Jagran APP

Summer Vacation Tips : गर्मियों में बना रहे हैं कहीं घूमने का प्‍लान तो इन बातों का रखना होगा ध्‍यान

Summer Vacation Tips अगर आप भी इस मौसम में कहीं घूमने का प्‍लान बना रहे हैं तो कुछ बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है। खासकर बच्‍चों के साथ यात्रा करने पर कुछ बातों का खास ध्‍यान रखना होता है।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 02:08 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 02:08 PM (IST)
Summer Vacation Tips : गर्मियों में बना रहे हैं कहीं घूमने का प्‍लान तो इन बातों का रखना होगा ध्‍यान
Summer Vacation Tips : कुछ बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी

जागरण संवाददाता, देहरादून : Summer Vacation Tips : गर्मियों की छुटि्टयां बस शुरू ही होने वाली हैं। अगर आप भी इस मौसम में कहीं घूमने का प्‍लान बना रहे हैं तो कुछ बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है। कई बार यात्रा पर जाने से पहले प्‍लानिंग नहीं करते, इस वजह से बाद में परेशानी का सामना करना पड़ता है। खासकर बच्‍चों के साथ यात्रा करने पर कुछ बातों का खास ध्‍यान रखना होता है। आइए जानते हैं इनके बारे में...

loksabha election banner

सबसे पहले बनाए चेक लिस्‍क

अगर आप कहीं घूमने के लिए जा रहे हैं तो सबसे पहले यात्रा में काम आने वाली जरूरी चीजों की चेक लिस्‍ट बना लें। इसकी मदद से आप को बैग पैक करने में आसानी होगी। कभी भी परिवार या बच्‍चों के साथ यात्रा पर जाएं तो एक छोटा बैग जरूर कैरी करें। इसमें यात्रा के समय की जरूरी चीजें रख लें। ऐसा करने पर बार-बार आपको अपना लगेज बैग नहीं खोलना पड़ेगा।

पैकिंग के वक्‍त ध्‍यान रखें यह बात

पहले ही प्‍लान कर लें कि आप कितने दिनों के लिए जा रहे हैं। उसी हिसाब से अपने कपड़ों और स्‍लीपर आदि की पैकिंग करें। यह भी ध्‍यान में रखें की जहां आप जा रहे हैं वहां का मौसम कैसा है। मौसम के हिसाब से ही कपड़े रखें। ऐसे कपड़े लें जो कंफर्टेबल हों। इसी तरह यात्रा पर जा रहे अन्‍य लोगों के सामान की पैकिंग भी करें।

सनग्‍लास और कैप से होगा धूप से बचाव

यात्रा के समय सनग्‍लास और कैप जरूर रखें। स्‍ट्राल भी रख लेंगे तो बेहतर होगा। वहीं डार्क शेड वाले सनग्‍लास ही साथ रखें।

जरूरी दवाएं और स्‍नैक्‍स रखें साथ

यात्रा के दौरान जरूरी दवाएं साथ में रखें। जैसे : सिर दर्द, उल्‍टी, लूज मोशन, चोट, एलर्जी, आदि। आप इनकी पहले लिस्‍ट बनाएं और फिर एक छोटे पाउच में इन्‍हें रख लें। दवा रखने से पहले डाक्टर से सलाह भी ले सकते हैं। रास्‍ते में खाने के लिए कुछ न कुछ अपने पास जरूर रखें।

अगर घर का बना खाना ले जा रहे हैं तो उसे चार से पांच घंटे के अंदर ही खा लें। गर्मी के दिनों में ज्‍यादा देर रखने पर खाना खराब हो जाता है। इससे बीमार होने का खतरा रहता है। इसके साथ ही आप कुछ हेल्‍दी स्‍नैक्‍स जैसे प्रोटीन बार, मखाना फ्राई, मूंगफली, फल आदि कैरी कर सकते हैं। खीरा भी सफर के लिए अच्‍छा रहता है।

गर्मी में त्‍वचा की देखभाल जरूरी

हमेशा अच्‍छी क्‍वालिटी के स्किन केयर प्रोडक्‍ट लें। गर्मी में त्‍वचा की देखभाल के लिए माइल्‍ड क्‍लीनजर, मॉइश्‍चराइजर, सनस्‍क्रीन, शीट मास्‍क, लिप बाम, सीसी क्रीम जरूर साथ में रखें। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण को ध्‍यान में रखते हुए सैनिटाइजर और मास्‍क को भी जरूर अपने साथ रखें। पेपर सोप भी जरूर साथ में रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.