जागरण संवाददाता, देहरादून। दैनिक जागरण प्रदेश के बाल विज्ञानियों को मंच प्रदान करने के लिए जूनियर साइंटिस्ट हंट का आयोजन कर रहा है। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के उपलक्ष्य में यह प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इसके तहत छात्र-छात्राओं को विज्ञान के किसी मॉडल या प्रोजेक्ट का अधिकतम दो मिनट का वीडियो जागरण को तीन मार्च तक वाट्सएप करना होगा। इसमें छात्र को अपना परिचय देने के साथ ही प्रोजेक्ट की जानकारी भी देनी होगी। प्रतियोगिता में अव्वल आने वाले बाल विज्ञानियों को सम्मानित किया जाएगा।

यह आयोजन रुड़की स्थित क्वांटम यूनिवर्सिटी, उत्तराखंड स्टेट काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी और दून डिफेंस एकेडमी के साथ मिलकर किया जा रहा है। प्रतियोगिता का उद्देश्य प्रदेश के बाल विज्ञानियों को मंच प्रदान करने के साथ बच्चों में विज्ञानी सोच को बढ़ावा देना है। प्रतियोगिता दो वर्गों में होगी। ए वर्ग में कक्षा छह से आठवीं तक के छात्र शामिल होंगे। वहीं, बी वर्ग में कक्षा नौ से 12वीं तक के छात्र-छात्राएं भाग लेंगे। 

इस मोबाइल नंबर पर वाट्सएप के जरिये भेजें वीडियो

7080102046

सीजेएम के सौ साल पूरे होने पर आयोजन आज से

मसूरी में कॉन्वेंट ऑफ जीजस एंड मैरी हैम्पटन कोर्ट स्कूल की स्थापना के सौ साल पूरे होने पर स्कूल प्रबंधन की ओर से शताब्दी वर्ष के रूप में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, जिनकी शुरुआत आज यानी सोमवार से हो रही है। 

कार्यक्रमों का विधिवत उद्घाटन बिशप ऑफ कैथोलिक डियोसेस मेरठ, रेवरन बिशप फ्रांसिस कलिस्ट, सिस्टर प्रोविंशियल दिल्ली प्रोविंस सिस्टर अंतोइनेते डेड्यूस, सिस्टर जोसना फर्नांडिस, सिस्टर ग्रेसी पॉल प्रोङ्क्षवसियल बरशर दिल्ली की उपस्थिति में स्कूल परिसर में होगा। शताब्दी कार्यक्रमों की शुरूआत के मौके पर स्कूल से प्राथमिक शिक्षा लेने वाले उत्तराखंड के पूर्व पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूड़ी और सेनि. महानिदेशक मिलिट्री ऑपरेशंस अनिल कुमार भट्ट भी उपस्थित रहेंगे। 

स्कूल प्रिंसिपल सिस्टर अनीता मैथ्यू और मैनेजर सिस्टर सोफी ने बताया कि इस मौके पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यकमों का आयोजन किया जाएगा। आईटीबीपी बैंड की ओर से भी प्रस्तुति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि बॉलीवुड हास्य अभिनेता महमूद के बेटे लकी अली, पंजाब के सेनि. पुलिस महानिदेशक राजदीप सिंह गिल और परमदीप सिंह गिल, रशपाल सिंह की प्रारंभिक शिक्षा भी हैम्पटन कोर्ट से ही हुई है। 

यह भी पढ़ें- ऋषिकेश एम्‍स में मरीज को बिना बेहोश किए प्रत्यारोपित की सीआरटी-डी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021