Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड: सभी स्कूलों में 31 से लगेंगी 10वीं से 12वीं तक कक्षाएं, एक से नौवीं तक जारी रहेगी आनलाइन पढ़ाई

प्रदेश के सभी सरकारी सहायताप्राप्त अशासकीय और निजी विद्यालयों में 10वीं 11वीं व 12वीं की कक्षाओं में पढ़ाई 31 जनवरी से सुचारू होगी। आंगनबाड़ी केंद्रों के साथ ही कक्षा एक से नौवीं तक विद्यालय बंद रहेंगे। इनमें आनलाइन पढ़ाई जारी रखी जाएगी।

By Sumit KumarEdited By: Published: Thu, 27 Jan 2022 10:03 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 10:03 PM (IST)
उत्‍तराखंड: सभी स्कूलों में 31 से लगेंगी 10वीं से 12वीं तक कक्षाएं, एक से नौवीं तक जारी रहेगी आनलाइन पढ़ाई
प्रदेश के सरकारी व निजी स्कूलों में 10वीं से 12वीं तक कक्षाओं में पढ़ाई 31 जनवरी से प्रारंभ होगी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश के सभी सरकारी, सहायताप्राप्त अशासकीय और निजी विद्यालयों में 10वीं, 11वीं व 12वीं की कक्षाओं में पढ़ाई 31 जनवरी से सुचारू होगी। आंगनबाड़ी केंद्रों के साथ ही कक्षा एक से नौवीं तक विद्यालय बंद रहेंगे। इनमें आनलाइन पढ़ाई जारी रखी जाएगी।

loksabha election banner

कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के नियंत्रण को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के क्रम में सरकार ने गुरुवार को यह आदेश जारी किया। मुख्य सचिव डा एसएस संधु की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि सभी विद्यालयों में 10वीं व 12वीं की बोर्ड कक्षाओं के साथ 11वीं की कक्षाओं में आफलाइन मोड में पढ़ाई प्रारंभ की जाएगी। इस संबंध में विद्यालयी शिक्षा विभाग की ओर से पृथक से दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं होनी हैं। बोर्ड परीक्षार्थियों की आफलाइन पढ़ाई बाधित हो रही थी। ऐसे में परीक्षार्थियों को राहत देने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है।

सरकार ने राज्य में 20 हजार से अधिक आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद रखने के आदेश यथावत रखे हैं। कक्षा-एक से नौवीं तक कक्षाएं भी भौतिक रूप से संचालित नहीं की जाएंगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने बीती 24 जनवरी को इस संबंध में जारी आदेश को यथावत रखा है।

छात्र-छात्राओं को दिए करियर के टिप्स

ऋषिकेश : राजकीय महाविद्यालय पावकी देवी में आनलाइन सेमीनार में छात्र-छात्राओं को स्नातक के उपरांत करियर की संभावनाओं की जानकारी दी गई।

सेमीनार में करियर काउंसलिंग सेल की संयोजक डा. तनु आर बाली ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति में अंतर निहित एक विशेष गुण होता है, जिसे पहचानकर तराशने के लिए करियर काउंसलर की आवश्यकता होती है। प्राचार्य डा. छाया चतुर्वेदी ने करियर काउंसलिंग की आवश्यकता के बारे में जानकार दी। उन्होंने कहा कि युवाओं द्वारा स्वयं के लक्ष्य को जानना आवश्यक है तथा करियर काउंसलर इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

मुख्य वक्ता के रूप में दीपक सिंह महर व पूर्व छात्र विभिन्न क्षेत्रों में करियर की संभावनाओं पर प्रकाश डालते हुए सरकारी तथा गैर सरकारी क्षेत्रों में करियर की संभावनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने यूपीएससी, पीसीएस तथा विभिन्न पात्रता परीक्षाओं के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। गुंजन जैन ने छात्र छात्राओं से फीडबैक लिया। उन्होंने छात्र छात्राओं से इस सेमिनार की महत्ता के बारे में बताया।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में कोरोना के एक्‍टिव केस 32 हजार के पार, जानिए आपके जिले में क्‍या है स्थिति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.