Move to Jagran APP

3148 छात्र आज करेंगे 23 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: सूबे के एकमात्र राजकीय ऑटोनोमस महाविद्यालय में आज 3148 छात्र-छ

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 07:21 PM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 07:21 PM (IST)
3148 छात्र आज करेंगे 23 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला
3148 छात्र आज करेंगे 23 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: सूबे के एकमात्र राजकीय ऑटोनोमस महाविद्यालय में आज 3148 छात्र-छात्राएं 23 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। राजकीय महाविद्यालय में आज सुबह आठ बजे से दोपहर एक बजे तक दस बूथों पर मतदान होंगे। जिसके लिए सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। खास बात यह है कि पूरी मतदान व मतगणना प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी। देर शाम तक छात्र संघ चुनाव के परिणाम भी सामने आ जाएंगे।

loksabha election banner

इस वर्ष शासन ने प्रदेश भर के महाविद्यालयों में एक ही दिन छात्र संघ चुनाव कराने का निर्णय लिया है। शनिवार को राजकीय ऑटोनोमस महाविद्यालय में छात्र संघ चुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. एमपी नगवाल ने प्राध्यापकों व स्टाफ के साथ बैठक कर कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि महाविद्यालय में कुल 3148 मतदाता हैं, जिनमें 1205 छात्र व 1943 छात्राएं हैं। शनिवार को उपाध्यक्ष पद को छोड़कर अध्यक्ष, महासचिव, सचिव, कोषाध्यक्ष, विवि प्रतिनिधि व कार्यकारिणी के छह पदों के लिए चुनाव होने हैं। उन्होंने बताया कि महाविद्यालय के कला संकाय में दस बूथों पर शनिवार को सुबह आठ बजे से मतदान शुरू कर दिया जाएगा। इससे पूर्व सुबह सात बजे निर्वाचन ड्यूटी में तैनात सभी प्राध्यापक व कर्मचारी चुनाव कार्यालय में पहुंच कर चुनाव सामग्री प्राप्त करेंगे। सवा सात बजे सभी लोग अपने-अपने बूथों पर पहुंचेंगे। दोपहर एक बजे तक मतदान की प्रक्रिया संपन्न होगी। उन्होंने बताया कि एक प्रत्याशी के दो एजेंट नियुक्त किए जाएंगे। मतदान की समाप्ति पर मत पेटियों को एजेंट के सामने सील कर दिया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों को मतपेटियों व मतदान सामग्री की जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि एक बजे मतदान समाप्त होने के बाद दो बजे से मतगणना आरंभ हो जाएगी। मतगणना के पश्चात तत्काल नतीजे घोषित कर विजेता प्रत्याशियों को शपथ दिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस बार शासन की गाइड लाइन के मुताबिक कार्यकारिणी के छह सदस्य विभिन्न गतिविधियों के आधार पर मनोनीत किए जाने हैं। महाविद्यालय ने उक्त सदस्यों के नामों को भी लगभग अंतिम रूप दे दिया है, संभव है कि चुनाव परिणामों की घोषणा के साथ ही इन छह मनोनीत सदस्यों की भी घोषणा कर दी जाएगी।

कॉलेज तिराहे से आइडीपीएल तक बंद रहेगा ट्रैफिक

शनिवार को राजकीय महाविद्यालय ऋषिकेश में होने वाले छात्र संघ चुनाव को देखते हुए महाविद्यालय तिराहे से आइडीपीएल के बीच यातायात बंद रहेगा। उल्लेखनीय है कि राजकीय महाविद्यालय ऋषिकेश-हरिद्वार मार्ग पर स्थित है। छात्र संघ चुनाव को देखते हुए ऋषिकेश-हरिद्वार मार्ग पर कॉलेज तिराहे से आगे वाहन प्रवेश नहीं कर पाएंगे। इसी तरह हरिद्वार की ओर भरत विहार तिरारे के पास बेरिके¨टग रहेगी। हरिद्वार की ओर से आने वाले वाहन श्यामपुर बाईपास मार्ग होते हुए या आइडीपीएल से बाईपास होते हुए वाया नटराज ऋषिकेश पहुंचेंगे। वहीं ऋषिकेश से जाने वाले वाहन भी बाईपास मार्ग होते हुए या काले की ढाल से वीरभद्र होते हुए चीला मार्ग से आगे जाएंगे।

मुख्य गेट से एंट्री, दो गेट से बाहर का रास्ता

छात्र संघ चुनाव निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए महाविद्यालय प्रशासन ने दो सौ मीटर की परिधि को जीरो जोन में तब्दील कर दिया है। इस जोन में सिर्फ वह छात्र प्रवेश कर पाएंगे जो महाविद्यालय में मतदान के लिए जा रहे हैं। मुख्य भवन में होने वाले मतदान के लिए छात्रों को मुख्य गेट से ही प्रवेश करना होगा। प्रवेश के लिए छात्रों के पास आइकार्ड रखना जरूरी है। वहीं मतदान के पश्चात छात्रों को बाहर निकालने के लिए दो गेट खोले गए हैं। आइडीपीएल की ओर से आने वाले छात्र शिक्षा संकाय की ओर वाले गेट से बाहर जाएंगे। जबकि ऋषिकेश की ओर से आने वाले छात्रों को विज्ञान संकाय के गेट से बाहर भेजा जाएगा। शुक्रवार शाम उप जिलाधिकारी हरगिरी ने महाविद्यालय में पहुंच कर चुनाव तैयारियों का जायजा लिया।

छात्र संघ चुनाव में इन प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला अध्यक्ष

अर¨वद ¨सह पंवार (एनएसयूआइ)

मोनू कुमार (अभाविप) उपाध्यक्ष

पारसनाथ (अभाविप)- निर्विरोध निर्वाचित सचिव

पंकज कुमार (अभाविप)

शिवा ¨सह (एनएसयूआइ) सह सचिव

कृष्णा सैनी (एनएसयूआइ)

ऋषभ जैन (अभाविप) कोषाध्यक्ष

ज्योति पैन्यूली (एनएसयूआइ)

शिवानी (अभाविप) विश्वविद्यालय प्रतिनिधि

रवि कुमार (अभाविप)

विनायक शर्मा (एनएसयूआइ) कार्यकारिणी सदस्य

आकांक्षा कोटियाल, अभिषेक वशिष्ठ, अमन शर्मा, अमित ठाकुर, अंकुश थपलियाल, अवनीश कुमार यादव, चेतन, रितिका क्षेत्री, रोहित भंडारी, सपना राणा, श्रद्धा, शिवम शर्मा व सुमित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.