Move to Jagran APP

अभिरंग समारोह में छात्र-छात्राओं ने बिखेरे लोक संस्कृति के रंग Dehradun News

रायपुर स्थित केवि आयुध निर्माणी में वार्षिकोत्सव के तहत अभिरंग समारोह आयोजित किया गया। इसमें स्कूल के छात्र-छात्राओं ने लोक संस्कृति के रंग बिखेरे।

By BhanuEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 12:06 PM (IST)Updated: Sat, 21 Dec 2019 07:04 AM (IST)
अभिरंग समारोह में छात्र-छात्राओं ने बिखेरे लोक संस्कृति के रंग Dehradun News
अभिरंग समारोह में छात्र-छात्राओं ने बिखेरे लोक संस्कृति के रंग Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। रायपुर स्थित केवि आयुध निर्माणी में वार्षिकोत्सव के तहत 'अभिरंग' समारोह आयोजित किया गया। इसमें स्कूल के छात्र-छात्राओं ने लोक संस्कृति के रंग बिखेरे।

loksabha election banner

केवि आयुध निर्माणी में भव्य समारोह का आयोजन किया गया। सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में सरस्वती वंदना के बाद शिव तांडव बेहद आकर्षक रहा। स्कूली छात्रों नें उत्तर प्रदेश के कजरी और उत्तराखंड के नंदा राजजात यात्रा का लोकनृत्यों के माध्यम से मंचन किया। 

छात्राओं ने एकल नृत्य से भी समा बांधा। संडे मॉर्र्निंग बाल गीत नृत्य, मेक्सिकन फायर डांस एंड रॉक बैंड की धमाकेदार प्रस्तुतियों पर छात्रों ने जमकर वाहवाही लूटी। 'पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया' के नाट्य मंचन से समाज को शिक्षित होने के लिए प्रेरित किया गया। हास्ट नाटक से बच्चों ने अतिथियों को गुदगुदाया। 

इस दौरान आयुध निर्माणी के महाप्रबंधक पीके दीक्षित बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। इसके अलावा विशिष्ट अतिथि केंद्रीय विद्यालय संगठन देहरादून संभाग के प्रभारी उपायुक्त विनोद कुमार, सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह और इति दीक्षित ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर समारोह का उद्घाटन किया। इसके बाद अतिथिगणों ने बच्चों की प्रस्तुतियों को खूब सराहा। विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ. पूनम सिंह ने शैक्षणिक और अन्य गतिविधियों की वार्षिक रिपोर्ट पेश की। 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि पीके दीक्षित ने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि विद्यार्थी भविष्य के शक्तिशाली भारत को प्रगति के पथ पर अग्रसारित करें। उपप्रधानाचार्य मंजू देवी ने सभी अतिथियों का अभिनंदन किया। इस दौरान एसपी सिंह, अवंतिका, सुनीता धनपुरी, नीलम तोमर आदि उपस्थित थे।

बच्चों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने मन मोहा

शेमरॉक दून स्कूल के वार्षिकोत्सव में बच्चों ने आकर्षक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर समा बांध दिया। अभिभावकों ने बच्चों की प्रस्तुतियां का तालियों से स्वागत किया। वहीं कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष उषा नेगी ने कहा कि कोई भी बच्चा किसी कारणवश शिक्षा से वंचित न रहे इसके लिए हमें सामूहिक प्रयास करने होंगे। 

ओएनजीसी के सामुदायिक केंद्र में आयोजित शेमरॉक दून स्कूल के वार्षिकोत्सव में ऊषा नेगी ने कहा कि आर्थिक तंगी के चलते कई बार बच्चे स्कूल नहीं जा पाते और अज्ञानता के चलते नशे की गिरफ्त में आ जाते हैं। ऐसे बच्चों को शिक्षा प्रदान करना ही मुख्य उद्देश्य होना चाहिए। 

इससे पूर्व स्कूली छात्र-छात्राओं ने लोक नृत्य व गीत प्रस्तुतियों से आगंतुकों का मन मोह लिया। बच्चों ने चंदा मामा, द अग्ली डकलिंग, फोक डांस ऑफ इंडिया, आज है संडे जैसी नृत्य नाटिकाएं पेश कर दर्शकों की वाहवाही लूटी। गेस्ट ऑफ ऑनर दून प्रेसिडेंसी स्कूल के प्रधानाचार्य जेएस नयाल ने बच्चों को लक्ष्य के साथ आगे बढऩे का आह्वान किया। 

यह भी पढ़ें: सोशल मीडिया में सुर्खियां बटोर रहा 'जय हो जय हो देवभूमि'

स्कूल की प्रधानाध्यापिका वंदना देवलिया ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस अवसर पर धाद के संस्थापक लोकेश नवानी, शेमरॉक दून के कार्यकारी निदेशक प्रणय जोशी, एसएन जोशी, हरीश जोशी, डॉ. जेपी नवानी, प्रीती, नवनीता, नीलांबरी गुप्ता, आशिमा, रेवती आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: द्रोणनगरी में हुआ 'लव यू टू' का पहला सीन शूट, अगले 40 दिन चलेगी शूटिंग 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.