Move to Jagran APP

छात्र संगठनों ने डीएवी में सेमेस्टर परीक्षा रोकने की यह दी चेतावनी, पढ़िए पूरी खबर

डीएवी पीजी कालेज में स्नातक व स्नातकोत्तर के हजारों छात्र-छात्राओं की बीते अप्रैल की सेमेस्टर परीक्षाएं पूरी नहीं हुई हैं और गढ़वाल विवि ने 20 अगस्त से अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया है। जिससे हजारों छात्र का साल बर्बाद होने की कगार पर हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 10:36 PM (IST)Updated: Tue, 10 Aug 2021 10:36 PM (IST)
छात्र संगठनों ने डीएवी में सेमेस्टर परीक्षा रोकने की यह दी चेतावनी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। डीएवी पीजी कालेज में स्नातक व स्नातकोत्तर के हजारों छात्र-छात्राओं की बीते अप्रैल की सेमेस्टर परीक्षाएं पूरी नहीं हुई हैं और गढ़वाल विवि ने 20 अगस्त से अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया है। जिससे हजारों छात्र का साल बर्बाद होने की कगार पर हैं। छात्र संगठनों ने कालेज प्रशासन को धमकी दी है वह डीएवी में आगामी सेमेस्टर परीक्षा नहीं होने देंगे। उधर, कालेज प्रशासन ने शेष परीक्षाओं को करवाने के लिए विवि को तीन-तीन बार स्मरण पत्र भेजे, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला।

loksabha election banner

डीएवी पीजी कालेज के प्राचार्य डा.अजय सक्सेना ने हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विवि की कुलपति को भेजे पत्र में जानकारी दी है। बताया कि बीते अप्रैल महीने में सेमेस्टर परीक्षाएं चल रही थी। 23-24 अप्रैल को स्नातक व स्नातकोत्तर के आखिरी दो विषयों की परीक्षा होने थी, लेकिन एकाएक कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण जिलाधिकारी के आदेश के बाद सभी शिक्षा संस्थान बंद कर दिए गए।

सरकार की ओर से कोविड-19 के संदर्भ में स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी होने से परीक्षाएं स्थगित कर दी गई। इसके बाद विवि को सात व 27 जुलाई व छह अगस्त को तीन बार शेष विषयों की परीक्षा करवाने का आग्रह किया गया, लेकिन कोई जवाब विवि की ओर से नहीं मिला। विवि ने अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया और पुरानी बची सेमेस्टर परीक्षा अभी तक नहीं करवाई हैं। छात्र संगठन आक्रोशित हैं।

-प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल (कुलपति, गढ़वाल विवि) का कहना है कि जिन छात्रों की सेमेस्टर परीक्षा लंबित है उसे बाद में पूरा करवाया जाएगा। फिलहाल 20 अगस्त से अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू करवाना विवि की प्राथमिकता है। यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार यह परीक्षा करवाना अनिवार्य है। डीएवी कालेज को सूचित किया जा रहा हे।

-सौरभ ममगाईं (जिला अध्यक्ष एनएसयूआई) का कहना है कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण अप्रैल महीने में परीक्षा पूर्ण नहीं हो पाई। यह विवि की भलीभांति जानता है। फिर पिछले चार महीनों में इन परीक्षाओं को पूरा क्यों नहीं करवाया गया। विवि को पहले बची हुई सेमेस्टर परीक्षा पूरी करवाई होगी।

- निखिल शर्मा (अध्यक्ष डीएवी छात्र संघ) का कहना है कि डीएवी कालेज के हजारों छात्र-छात्राएं परेशान हैं। वह बिना परीक्षा परिणाम के आगे दाखिला भी नहीं ले सकते। ऊपर से विवि ने आगे के सेमेस्टरों की परीक्षा तिथि निर्धारित कर दी हैं, जो सरासर गलत है। छात्र संगठन मिलकर कुलपति के खिलाफ हल्ला बोलेंगे।

यह भी पढ़ें:- आयुर्वेद विश्वविद्यालय में प्राध्यापकों की भर्ती यानी 'बीरबल की खिचड़ी'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.