राज्य ब्यूरो, देहरादून

प्रदेश में दो महीने अप्रैल और मई में जीएसटी वसूली बेहद कम होने के बाद अब स्थिति में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। वर्तमान में जीएसटी राजस्व 80 फीसद तक हो गया है। मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने कहा कि लॉकडाउन के चलते प्रभावित हुई प्रदेश की अर्थव्यवस्था को धीरे-धीरे पटरी पर लाया जाएगा।

सचिवालय में बुधवार को मीडिया से बातचीत में मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने कहा कि बीते अप्रैल और मई तक जीएसटी के साथ ही खनन, स्टांप, आबकारी समेत विभिन्न राजस्व स्रोतों से आमदनी बुरी तरह प्रभावित हुई है। राज्य को बड़ा झटका लगा है। इससे उबरने में राज्य को काफी वक्त लगेगा। अनलॉक-तीन में मॉल, जिम को खोलने की अनुमति दी जा चुकी है। कारोबारी गतिविधियां धीरे-धीरे जोर पकड़ रही हैं। उद्यमों व कारोबार को राहत देने को टर्म लोन पर ब्याज को राज्य सरकार अदा कर रही है।

सरकार पर्यटन गतिविधियों को भी धीरे-धीरे बढ़ा रही है। पर्यटकों को कोविड-19 के लिए जारी प्रतिबंधों की वजह से उत्तराखंड आने पर सात दिन ज्यादा ठहरना पड़ेगा। राज्य सरकार अन्य राज्यों से वापसी करने वाले प्रवासियों के लिए रोजगार व अन्य जरूरी व्यवस्थाओं को अंजाम देने में जुटी है। अब तक करीब 3.50 लाख प्रवासी उत्तराखंड आ चुके हैं। तकरीबन 15 से 16 हजार लोग रुटीन यात्रा कर रहे हैं।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस