Move to Jagran APP

राज्यपाल का अभिभाषण और बजट सत्र दोनों होंगे गैरसैंण में

अब विधानसभा के बजट सत्र का आयोजन पूरी तरह गैरसैंण में होगा। पहले सरकार ने बजट सत्र का आयोजन दो हिस्सों में देहरादून व गैरसैंण में प्रस्तावित किया था।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 07 Feb 2018 09:20 AM (IST)Updated: Wed, 07 Feb 2018 09:08 PM (IST)
राज्यपाल का अभिभाषण और बजट सत्र दोनों होंगे गैरसैंण में
राज्यपाल का अभिभाषण और बजट सत्र दोनों होंगे गैरसैंण में

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: प्रदेश सरकार अब विधानसभा के बजट सत्र का आयोजन पूरी तरह गैरसैंण में कराने जा रही है। अब राज्यपाल डॉ. कृष्णकांत पाल के अभिभाषण से लेकर बजट पेश और पारित करने का कार्य गैरसैंण में ही होगा। 

loksabha election banner

पहले सरकार ने बजट सत्र का आयोजन दो हिस्सों में देहरादून व गैरसैंण में प्रस्तावित किया था। सत्र कब से होगा, इसकी तिथि को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है। राजभवन से अनुमोदन के बाद ही इसकी अधिकारिक घोषणा की जाएगा। हालांकि माना जा रहा है मार्च के दूसरे सप्ताह से बजट सत्र शुरू हो सकता है।

राज्य गठन के बाद यह पहली बार होगा जब प्रदेश का पूरा बजट सत्र गैरसैंण में आयोजित किया जाएगा। सरकार ने पहले बजट सत्र दो स्थानों पर कराने का प्रस्ताव बनाकर राजभवन को भेजा था। इसके तहत राज्यपाल का अभिभाषण और इसका पारण देहरादून में 20 फरवरी से 23 फरवरी तक होना था। इसके बाद 14 मार्च को गैरसैंण के भराड़ीसैंण स्थित विधानसभा भवन में राज्य का वार्षिक बजट पेश करने के साथ ही विभिन्न विभागों की अनुदान मांगों का प्रस्तुतिकरण व पारण किया जाना प्रस्तावित किया गया। 28 मार्च तक यह सत्र चलना था। हालांकि, सरकार के दो स्थानों पर बजट सत्र कराने को लेकर काफी सवाल भी उठ रहे थे। 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्यपाल डॉ. कृष्णकांत पाल से मुलाकात के दौरान सत्र के कार्यक्रम में बदलाव को लेकर चर्चा की। इसके बाद सरकार ने केवल गैरसैंण में ही पूरा बजट सत्र कराने का निर्णय लिया। हालांकि, मार्च में सरकार के एक वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के साथ ही चैत्र नवरात्र और रामनवमी जैसे पर्व भी आ रहे हैं। इन्हें देखते हुए सरकार ने सत्र का कार्यक्रम तय कर रही है। 

संसदीय कार्य एवं वित्त मंत्री प्रकाश पंत का कहना है कि अब पूरा बजट सत्र मार्च में गैरसैंण में ही आयोजित किया जाएगा। राजभवन से मंजूरी मिलने के बाद विधिवत कार्यक्रम जारी हो जाएगा। सत्र मार्च के दूसरे सप्ताह से शुरू होने की संभावना है। सचिव विधानसभा जगदीश चंद्र का कहना है कि राजभवन से अनुमोदन मिलने के बाद जल्द ही सत्र के कार्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: भाजपा को खरीदने की क्षमता किसी में नहीं, तभी चाय वाला बना पीएम 

यह भी पढ़ें: टपकेश्वर में हरदा ने बजाया 'अपना बाजा' 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.